रेल बजटः सेफ्टी, सुरक्षा और सुविधाओं पर रहेगा जोर

Edited By ,Updated: 23 Jan, 2017 01:18 PM

safety  security will be focused on in rail budget

रेलवे एक ऐसा विभाग है, जिससे हर वर्ग जुड़ा है।

नई दिल्लीः रेलवे एक ऐसा विभाग है, जिससे हर वर्ग जुड़ा है। यहां किस तरह की सुविधाएं मिल रही है या मिलने वाली है इस पर लोगों का पूरा ध्यान केंद्रीत रहता है। इस बार भी उम्मीदें कुछ इसी तरह की है। रेल बजट इस बार आम बजट के साथ ही 1 फरवरी को पेश होगा। आम लोगों के लिए यह खास अवसर होता है। रेल बजट को लेकर लोगों में कुछ ज्यादा उत्सुकता रहती है। कई ऐसे रूट हैं जहां सालों से नई ट्रेन की मांग की जाती रही है। हर बार बजट से पहले उन्हें उम्मीद रहती है। इस बार भी आस है लेकिन पिछले साल की तरह इस बार भी उन्हें मायूसी ही हाथ लग सकती है। लगातार रेल मंत्रालय से जिस तरह सूचना बाहर निकलकर आ रही है उसे देखते हुए यह अनुमान लगाया जा रहा है। इस बार पूरा बजट सेफ्टी पर आधारित होने का अनुमान है।

रेलवे सुरक्षा पर रहेगा ज्यादा जोर
रेल दुर्घटनाओं ने रेलवे की सुरक्षा व्यवस्था पर प्रश्न चिन्ह लगा दिया है। इसे रोकने के लिए रेलवे नई तकनीक पर जोर देगी। रेल मंत्रालय स्तर पर इसे लेकर सभी जोन को पहले ही सूचना दी जा चुकी है। रेलवे में सुरक्षा बेहद जरूरी है। आए दिन ट्रेनों में आपराधिक गतिविधियां, आतंकी व नक्सली हमले का खतरा बढ़ गया है। सुरक्षा के ठोस इंतजाम के दम पर ही इन गतिविधियों को रोका जा सकता है। तीसरी उम्मीद सुविधाएं बढ़ाने की है। वर्तमान में ज्यादातर रेलवे स्टेशनों में कई सुविधाओं की कमी है। कई स्टेशन एेसे हैं जहां पूरे प्लेटफार्म में शेड तक नहीं लगे हैं।

नई ट्रेनों की घोषणा मुश्किल
नई ट्रेनों की घोषणा होने की उम्मीद कम है क्योंकि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन समेत सभी जोन में उतनी ही लाइनें हैं जितनी पहले थी। इन्हीं लाइनों में ट्रैफिक का इतना अधिक दबाव रहता है कि हर दिन मैदानी अमले को परिचालन सुचारू ढंग से करने मशक्कत करनी पड़ती है। किसी एक लाइन में दुर्घटना हो जाए तो ट्रेनों को रद्द करने तक नौबत आ जाती है। ऐसे में नई ट्रेनों से ट्रैफिक पर अधिक दबाव पड़ेगा। 

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!