डाक विभाग का खुला पहला ATM

Edited By ,Updated: 09 Feb, 2015 02:25 PM

article

डाक विभाग ने आज प्रदेश का पहला एटीएम वाराणसी में शुरू किया है। विभाग पहले चरण में देश भर में 1000 एटीएम स्थापित करेगा, जिसमें 88 उत्तरप्रदेश में होंगे।

नई दिल्लीः डाक विभाग ने आज प्रदेश का पहला एटीएम वाराणसी में शुरू किया है। विभाग पहले चरण में देश भर में 1000 एटीएम स्थापित करेगा, जिसमें 88 उत्तरप्रदेश में होंगे।
 
वाराणसी में एटीएम का उद्घाघाटन करने आए केंद्रीय संचार एंव सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि देश में लगभग डेढ लाख डाकघर मौजूद होने के बावजूद इस संस्था का भरपूर उपयोग नहीं हुआ और अब डाक विभाग पोस्टल बैंक की तरफ कदम बढा रहा है। 
 
उन्होंने कहा डाक विभाग में सूचना प्रौद्योगिकी आधुनिकीकरण परियोजना के तहत नई प्रौद्योगिकी का समावेश किया जा रहा है, जिसमें भविष्य में सभी ग्रामीण क्षेत्रों के सभी शाखा डाकघरों में भी ऑनलाइन सेवा शुरू हो जाएगी। 
 
उन्होंने कहा कि डाक विभाग ने नेटवर्क विश्व में सबसे बड़ नेटवर्क है और संचार क्रांति के बाद डाकघरों की यह नेटवर्किंग दूसरी बड़ी क्रांति होगी। प्रसाद ने कहा कि एटीएम का बटन दबाने से आज डाक विभाग बैंकों के साथ प्रतिस्पर्धा में खड़ा हो गया है। 
 
उन्होंने कहा कि पोस्टल बैंक शीर्घ ही खुल जाएगा और डेढ लाख डाक घरों में पोस्टल बैंकों में , जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में पकड़ ओर मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि आज देश में ई कामर्स का कारोबार 70,000 करोड़ रुपए का है जिसमें डाक विभाग ने भी अपनी भागीदारी बढ़ा दी है और कैश डिलवरी की भी सुविधा भी बढ़ा दी है।
 
रविशंकर प्रसाद ने बताया कि मंत्रालय संचार के क्षेत्र में एेतिहासिक काम कर रहा है जिसके तहत देश भर के ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर नैटवर्क के द्वारा जोड़ा जाएगा जहां एक कॉमन सर्विस सैंटर के तहत के कई काम किए जा सकेंगे। वहीं
ई कैश ट्रांसफर की सुविधा भी मिल सकेगी।
 
उन्होंने आश्वासन भी दिया कि आधुनिक प्रोगिकी के कारण किसी डाक कर्मी की नौकरी नहीं जाएगी।डाक कर्मी पारपंरिक कार्य करने के सात ही नए कार्य करनें की आदत डालें।

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!