‘महिलाओं और बच्चियों के विरुद्ध अपराध’ ‘विदेशों में भी हो रही भारत की बदनामी’

Edited By ,Updated: 25 Aug, 2024 04:53 AM

crimes against women and children

ऐसा लगता है कि जैसे हमारे देश में बच्चियों और महिलाओं पर साढ़ेसाती आई हुई है। पश्चिम बंगाल में ट्रेनी डाक्टर के बलात्कार और हत्या को लेकर देशव्यापी बवाल के कारण लंदन में धर्मार्थ संस्थाओं, प्रवासी संगठनों और भारतीय छात्रों द्वारा प्रदर्शन किए जा रहे...

ऐसा लगता है कि जैसे हमारे देश में बच्चियों और महिलाओं पर साढ़ेसाती आई हुई है। पश्चिम बंगाल में ट्रेनी डाक्टर के बलात्कार और हत्या को लेकर देशव्यापी बवाल के कारण लंदन में धर्मार्थ संस्थाओं, प्रवासी संगठनों और भारतीय छात्रों द्वारा प्रदर्शन किए जा रहे हैं। भारत में मात्र पिछले 3 दिनों में सामने आई घटनाएं निम्र में दर्ज हैं: 

* 22 अगस्त को राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में एक 4 वर्षीय मासूम की मां जब किसी काम से घर से बाहर गई हुई थी तो उसके 35 वर्षीय रिश्तेदार ने मासूम से बलात्कार कर डाला। 
* 22 अगस्त को ही बिहार के बेतिया में एक नॄसग कालेज के प्रिंसिपल मनीष कुमार जायसवाल को लड़कियों से अश्लील हरकतें करने, आफिस में शराब पीने तथा होस्टल की छत पर मालिश करवाने के आरोप में निलम्बित किया गया।
* 22 अगस्त को ही उत्तर प्रदेश में शाहजहांपुर जिले के ‘पुवायां’ थाना क्षेत्र में एक युवक ने एक मकान में घुस कर एक महिला से बलात्कार कर डाला जब उसका पति घर से बाहर गया हुआ था। 
* 22 अगस्त को ही महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले में घर से लापता एक 10 वर्षीय लड़की का शव गन्ने के खेत से बरामद हुआ जिसकी हत्या करने से पहले उससे बलात्कार किया गया था। 
* 23 अगस्त को असम के नागांव जिले के ‘धींग’ इलाके में रात लगभग 8 बजे ट्यूशन से साइकिल पर घर लौट रही 14 वर्षीय एक हिन्दू किशोरी से 3 लोगों ने बलात्कार कर डाला। 
* 23 अगस्त को ही उत्तर प्रदेश के अयोध्या में एक नवविवाहित मुस्लिम महिला द्वारा नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ की प्रशंसा करने पर उसके ससुराल वालों ने उसके चेहरे पर खौलती हुई दाल फैंक कर उसका चेहरा जलाने के अलावा पति ने ‘तीन तलाक’ दे दिया। 

* 23 अगस्त को ही महाराष्ट्र के बदलापुर में एक स्कूल में 3 और 4 वर्ष की 2 मासूम बच्चियों के यौन उत्पीडऩ के मामले में सरकार द्वारा गठित 2 सदस्यीय पैनल के अनुसार इन बच्चियों का एक बार नहीं बल्कि 15 दिनों में कई बार यौन शोषण किया गया जिससे उनकी योनि की झिल्ली फट गई। 
* 23 अगस्त को ही छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में स्कूल से लौट रही एक 13 वर्षीय नाबालिग को लिफ्ट देने के बहाने जंगल में ले जाकर उससे बलात्कार करने के आरोप में एक 30 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया।
* 23 अगस्त के दिन ही चंडीगढ़ में एक स्कूल बस ड्राइवर मोहम्मद रज्जाक को 12वीं कक्षा की छात्रा की तस्वीरों से छेड़छाड़ के जरिए उसे ब्लैकमेल करके उससे बलात्कार करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 
* 23 अगस्त को ही महाराष्ट्र में चंद्रपुर जिले के ‘नागभीड़’ कस्बे में मानसिक रूप से कमजोर एक 27 वर्षीय युवती से सामूहिक बलात्कार करने के आरोप में 5 लोगों को गिरफ्तार व एक नाबालिग लड़के को हिरासत में लिया गया। 
* 23 अगस्त रात को कर्नाटक में उड्डुपी जिले के कारकल में एक 24 वर्षीय युवती को अपहरण कर नशीला पदार्थ देने के बाद सुनसान जगह पर ले जाकर बलात्कार कर दिया गया। 

* 24 अगस्त को महाराष्ट्र में पुणे के पिंपरी-ङ्क्षचचवड में एक निजी स्कूल में 12 वर्षीया छात्रा के यौन उत्पीडऩ के आरोप में एक अध्यापक और 7 अन्य को गिरफ्तार किया गया। 
* 24 अगस्त को ही असम में ‘सोनितपुर’ जिले में सैर पर निकली 2 लड़कियों के साथ छेड़छाड़ करने का प्रयास करने के आरोपी ने पुलिस हिरासत से भागने की कोशिश की जिसे पुलिस ने गोली मार कर घायल कर दिया। 
* 24 अगस्त को ही कोयम्बटूर के एक स्कूल में सातवीं, आठवीं तथा नौवीं कक्षा की 9 छात्राओं  के यौन शोषण के आरोप में नटराजन नामक एक अध्यापक को तथा शिकायत करने पर भी कोई कार्रवाई न करने के आरोप में स्कूल के हैडमास्टर और क्लास टीचर को गिरफ्तार किया गया। प्रतिदिन हो रही बलात्कार की घटनाओं ने न सिर्फ देश में नारी जाति की सुरक्षा पर गंभीर प्रश्र खड़े कर दिए हैं बल्कि विदेशों में भी हमारी बदनामी होने लगी है। अत: आवश्यकता इस बात की है कि बलात्कार के मामलों का जरा भी देर किए बिना जल्द से जल्द फैसला करके दोषियों को कठोरतम दंड दिया जाए ताकि इस बुराई पर रोक लग सके।—विजय कुमार  

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!