‘भारत विरोधी गतिविधियों के बीच पाक का’ ‘प्रधानमंत्री मोदी को सहयोग सम्मेलन के लिए निमंत्रण’

Edited By ,Updated: 01 Sep, 2024 04:47 AM

invitation to prime minister modi for cooperation conference

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 15-16 अक्तूबर को इस्लामाबाद में होने वाले ‘शंघाई सहयोग संगठन’ (एस.सी.ओ.) की बैठक में भाग लेने के लिए निमंत्रण भेजा है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 15-16 अक्तूबर को इस्लामाबाद में होने वाले ‘शंघाई सहयोग संगठन’ (एस.सी.ओ.) की बैठक में भाग लेने के लिए निमंत्रण भेजा है। चूंकि भारत और पाकिस्तान के बीच तनावपूर्ण संबंधों का एक लम्बा इतिहास रहा है, इसलिए भारत सरकार ने अभी इस पर निर्णय नहीं लिया है। भारत कहता रहा है कि वह पाकिस्तान के साथ सामान्य की तरह संबंध चाहता है परंतु पाकिस्तान का आचरण इसके विपरीत है।

वास्तव में अस्तित्व में आने के समय से ही भारत के विरुद्ध तीन-तीन युद्ध लड़ कर मुंह की खा चुके पाकिस्तान के शासकों ने अभी भी अपनी भारत विरोधी गतिविधियां बंद नहीं की हैं। अपने पाले हुए आतंकवादियों के जरिए पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी गतिविधियां जारी रखने के साथ-साथ भारत की अर्थव्यवस्था को तबाह करने के लिए जाली करंसी, युवाओं को तबाह करने के लिए हैरोइन जैसे नशे और रक्तपात के लिए तस्करी द्वारा हथियार भेजने का सिलसिला जारी रखा हुआ है जो हाल ही की निम्न घटनाओं से स्पष्ट है :

  • 23 मई को फाजिल्का पुलिस ने एक अंतर्राष्ट्रीय नशा तस्कर गिरोह का पर्दाफाश करके 7 लोगों को गिरफ्तार किया और उनके कब्जे से 5 किलो 470 ग्राम हैरोइन के अलावा ड्रग मनी, सोना-चांदी, 6 मोबाइल और 40 कारतूस बरामद किए। 
  • 28 जून को पंजाब में छहर्टा की पुलिस टीम ने पाकिस्तान आधारित तस्करों द्वारा सीमा पार से चलाए जा रहे नशा तस्कर गिरोह के 2 सदस्यों को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से 8.2 किलो हैरोइन के अलावा 95000 रुपए ड्रग मनी, वजन तौलने वाली एक इलैक्ट्रॉनिक मशीन व स्विफ्ट कार बरामद की। 
  • एक अन्य मामले में अमृतसर पुलिस ने एक तस्कर को गिरफ्तार करके उससे 1 किलो हैरोइन बरामद की। अधिकारियों के अनुसार तस्कर पाकिस्तान स्थित तस्करों के सीधे संपर्क में था और ड्रोन द्वारा वहां से नशा मंगवा कर पूरे राज्य में सप्लाई कर रहा था। 
  • और अब 28 अगस्त को तरनतारन पुलिस ने केंद्रीय एजैंसियों के साथ संयुक्त अभियान में पाक समॢथत हथियार तस्करी माड्यूल का भंडाफोड़ करके तरनतारन के सेरों इलाके से 2 गुर्गों को गिरफ्तार करके 4 अत्याधुनिक ‘ग्लाक’ पिस्तौलें, 4 मैगजीन, 7 जिंदा कारतूस और 4.8 लाख रुपए की हवाला मनी जब्त की। जब्त किए गए पिस्तौलों में से एक पर ‘मेड फार नाटो आर्मी’ लिखा हुआ था।  

हाल ही की एक रिपोर्ट में बताया गया कि पाकिस्तान की सेना तथा रेंजरों ने पाक अधिकृत कश्मीर में 24 से अधिक लांङ्क्षचग पैडों पर बड़ी संख्या में आतंकवादी इकट्ठे कर रखे हैं जिनकी भारत में घुसपैठ करवाने की कोशिशें की जा रही हैं। पाकिस्तान की सेना ने लांच पैड के निकट बनाए बंकरों में आतंकवादियों को छुपा रखा है ताकि भारतीय सेना की नजर उन पर न पड़े। 

पाकिस्तान की आई.एस.आई. व सेना घुसपैठ करने वाले आतंकवादियों को चीन निर्मित पिस्टल, ग्रेनेड और नाइटविजन उपकरण देकर भारत भेज रही है। उन्हें पाकिस्तानी सेना द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले एम-4 जैसे महंगे हथियार व कवच भेदने वाली गोलियां भी उपलब्ध करवाई जा रही हैं। 

आतंकवादियों को ‘डिजीटल मैपशीट’ और ‘ सिस्टम’ से भी लैस किया जा रहा है। उन्हें ‘हाईली एन्क्रिप्टेड’ संचार उपकरण दिए जा रहे हैं ताकि भारतीय एजैंसियां उनके संदेशों को डिकोड न कर पाएं। घुसपैठियो को एक-एक, डेढ़-डेढ़ लाख रुपए नकद राशि के साथ घुसपैठ करवाई जाती है जबकि आतंकवादियों की सहायता करने वाले स्थानीय ओवर ग्राऊंड वर्करों अथवा गाइडों को 6 से 10 हजार रुपए दिए जाते हैं। इसके साथ ही चीनी ड्रोनों के जरिए पहले ही पंजाब, जम्मू और राजस्थान के रास्ते हथियार और नशा सप्लाई करना जारी है।

इस तरह के हालात में भारत सरकार का कहना है कि दोनों देशों के बीच आतंक और शत्रुता से मुक्त वातावरण बनाने की जिम्मेदारी पाकिस्तान सरकार की है। अत: जब पाकिस्तान द्वारा भारत विरोधी गतिविधियां जारी हैं, श्री मोदी के इस सम्मेलन में जाने का कोई औचित्य नहीं बनता। -विजय कुमार

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!