‘पंजाब की आर्थिक राजधानी लुधियाना’‘बनती जा रही अपराधों की राजधानी’

Edited By ,Updated: 28 Sep, 2024 05:20 AM

ludhiana the economic capital of punjab is becoming the capital of crimes

भारत का ‘मैनचेस्टर’ कहलाने वाला लुधियाना देश में सर्वाधिक हौजरी, गार्मैंट्स, साइकिलों, रिक्शाओं, सिलाई मशीनों और फास्टनरों का निर्माण करने वाला शहर है। देश में कुल हौजरी का 80 प्रतिशत तथा साइकिलों का 90 प्रतिशत निर्माण यहीं होता है

भारत का ‘मैनचेस्टर’ कहलाने वाला लुधियाना देश में सर्वाधिक हौजरी, गार्मैंट्स, साइकिलों, रिक्शाओं, सिलाई मशीनों और फास्टनरों का निर्माण करने वाला शहर है। देश में कुल हौजरी का 80 प्रतिशत तथा साइकिलों का 90 प्रतिशत निर्माण यहीं होता है यहां प्रतिवर्ष 2 लाख करोड़ रुपए से अधिक मूल्य के सामान का निर्माण होता है और 20,000 करोड़ रुपए से अधिक मूल्य के विभिन्न सामानों का निर्यात किया जाता है। यह पंजाब का सर्वाधिक जी.एस.टी. (40 प्रतिशत) तथा 10 लाख प्रवासी श्रमिकों को रोजगार देने वाला शहर है। इतनी सारी उपलब्धियों के साथ-साथ लुधियाना अपराधों की राजधानी भी बनता जा रहा है जो मात्र एक दिन में 26 सितम्बर को सामने आई निम्न घटनाओं से स्पष्ट है : 

* थाना डिवीजन नंबर 6 की पुलिस ने नशा खरीदने के लिए तेजधार हथियारों की नोक पर लूटपाट करने के आरोप में 3 व्यक्तियों को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से 6 मोबाइल, एक एक्टिवा, 2 मोटरसाइकिल, 3 दातर तथा अन्य सामान बरामद किया। 
* सी.आई.ए.-3 की पुलिस ने रात के समय आटो रिक्शा में बिठाई सवारियों को सुनसान जगह पर ले जाकर लूटने के आरोप में 2 लोगों को गिरफ्तार करके उनसे 6 मोबाइल फोन, 4 मोटरसाइकिल, आटो रिक्शा व दातर बरामद किया। उधर थाना डाबा की पुलिस ने तेजधार हथियार दिखाकर लूटने वाले 2 युवकों को गिरफ्तार किया। 

* थाना दरेसी की पुलिस ने दिन के समय वारदातें करने वाले 3 नशेड़ी युवकों को गिरफ्तार करके उनसे 10 मोबाइल, 2 मोटरसाइकिल और तेजधार हथियार बरामद किए। 
* रंजिश के चलते 7 लोगों ने डा. अम्बेदकर नगर में एक मकान पर पथराव करके वहां लगे सी.सी.टी.वी. कैमरे और वाहन तोड़ दिए।
* थाना सलेम टाबरी की पुलिस ने सतलुज दरिया से अवैध खनन कर रेत ले जा रही 2 ट्रैक्टर-ट्रालियों को जब्त किया। 
* थाना सदर के इलाके ईश्वर नगर में हैरोइन सप्लाई करने जा रहे एक नशा तस्कर को काबू करके पुलिस ने 265 ग्राम हैरोइन बरामद की। 

* थाना डिवीजन नंबर 5 की पुलिस ने माडल ग्राम की एक महिला के विरुद्ध एक व्यक्ति को इंगलैंड भेजने का झांसा देकर उससे पौने 2 लाख रुपए ठग लेने के आरोप में केस दर्ज किया। 
* 5 लाख रुपए जमा करवाने बैंक भेजा गया स्पेयरपाटर््स बनाने वाली फैक्टरी का ड्राइवर उक्त रकम और स्कूटी सहित फरार हो गया। 
* पुरानी रंजिश के चलते नजदीकी गांव ‘बुल’ में कुछ बदमाशों ने एक मकान में घुस कर वहां अकेली मां-बेटी को पीट डाला।
मात्र एक दिन की उक्त घटनाएं यह बताने के लिए काफी हैं कि आज लुधियाना किस कदर अपराधी तत्वों का बंधक बनकर रह गया है। अत:  यहां के लोगों को इस मुसीबत से छुटकारा दिलाने के लिए अपराधग्रस्त इलाकों में अधिक सुरक्षा बल तैनात करने तथा पुलिस प्रशासन को अधिक कठोर कदम उठाने की तुरंत जरूरत है। 
ऐसा करने से ही पंजाब की यह आॢथक राजधानी सुरक्षित हो सकेगी, जहां व्यापार और रोजगार आदि के सिलसिले में प्रतिदिन बड़ी संख्या में देश-विदेश से लोग आते हैं।—विजय कुमार 

Related Story

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!