‘देश की छवि धूमिल कर रहे’ ‘यौन शोषण के आरोपों में घिरे चंद नेता’

Edited By ,Updated: 30 Jun, 2024 05:14 AM

some leaders are surrounded by allegations of exploitation

अक्सर विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के विरुद्ध यौन शोषण के आरोप लगते रहते हैं जिनमें से कुछ नेताओं के विरुद्ध आरोपों के साबित होने पर उन्हें सजा भी हुई है। गत वर्ष 15 दिसम्बर को उत्तर प्रदेश के भाजपा विधायक ‘रामदुलार गोंड’ को 2014 के बलात्कार के...

अक्सर विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं के विरुद्ध यौन शोषण के आरोप लगते रहते हैं जिनमें से कुछ नेताओं के विरुद्ध आरोपों के साबित होने पर उन्हें सजा भी हुई है। गत वर्ष 15 दिसम्बर को उत्तर प्रदेश के भाजपा विधायक ‘रामदुलार गोंड’ को 2014 के बलात्कार के मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद 25 वर्ष कैद तथा 10 लाख रुपए जुर्माने की सजा सुनाई गई थी। 

* 24 अप्रैल, 2024 को झारखंड की एक युवती ने पश्चिम बंगाल में असदुद्दीन औवेसी की पार्टी ‘ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन’ (ए.आई.एम. आई.एम.) नेता तथा पार्टी की वर्धमान शाखा के अध्यक्ष दानिश अजीज को एक युवती से बलात्कार करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 

* 8 मई, 2024 को मुरादाबाद (उत्तर प्रदेश) में सपा नेता पर एक पूर्व विधायक की बेटी ने उसे नशीला पदार्थ पिलाकर उससे बलात्कार करने, उसका अश्लील वीडियो बनाने तथा 6 करोड़ रुपए वसूल करने का आरोप लगाया। 
* 31 मई, 2024 को जद (एस.) के सुप्रीमो तथा पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौड़ा के सांसद पोते प्रज्वल रेवन्ना को कई महिलाओं के यौन शोषण के आरोप में हिरासत में लिया गया।
* 7 जून को संबलपुर (ओडिशा) में एक 18 वर्षीय युवती ने बीजू जनता दल (बीजद) के एक नेता पर उसके साथ 3 वर्ष तक लगातार बलात्कार करने और उसके साथ मारपीट करने का आरोप लगाया। 
* 23 जून को जद (एस.) नेता प्रज्वल रेवन्ना के बड़े भाई सूरज रेवन्ना को एक पार्टी कार्यकत्र्ता युवक को जबरदस्ती चूमने और उसके होंठ तथा गालों को काटने के आरोप में हिरासत में लिया गया।
* 27 जून को उत्तराखंड में भाजपा नेता आदित्य राज सैनी और उसके सहयोगी अमित सैनी सहित 6 लोगों के विरुद्ध एक 13 वर्षीय किशोरी के अपहरण, सामूहिक बलात्कार और हत्या के आरोप में केस दर्ज किया गया।
* 28 जून को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि ‘‘राज भवन में कैसा शरारती व्यक्ति बैठा है जिससे लड़कियां वहां जाने से डरती हैं।’’ 

यही नहीं, इन दिनों वरिष्ठ भाजपा नेता और कर्नाटक के 4 बार मुख्यमंत्री रहे बी.एस. येद्दियुरप्पा (81) भी यौन शोषण के आरोपों में घिरे हुए हैं। इसी वर्ष 15 मार्च को उनके विरुद्ध 17 वर्षीय एक लड़की की मां ने आरोप लगाया था कि 2 फरवरी, 2024 को जब वह येद्दियुरप्पा के निवास पर अपनी बेटी के किसी व्यक्ति द्वारा यौन शोषण के मामले में उनसे सहायता मांगने गई तो येद्दियुरप्पा ने उसकी बेटी का यौन शोषण किया। कर्नाटक की कांग्रेस सरकार ने सी.आई.डी. को इस मामले की तुरंत जांच का आदेश दिया था। 

* 27 जून को बेंगलूरू स्थित पोक्सो मामलों के लिए ‘फास्ट ट्रैक कोर्ट-1’ में दाखिल आरोप पत्र में सी.आई.डी. ने येद्दियुरप्पा के विरुद्ध यौन अपराधों से बच्चों का संरक्षण अधिनियम की धारा 8 के अंतर्गत यौन उत्पीडऩ आदि के आरोप लगाए हैं। 
सी.आई.डी. के अनुसार (2 फरवरी को) जब येद्दियुरप्पा लड़की की मां से बात कर रहे थे तब उन्होंने नाबालिग लड़की की कलाई अपने बाएं हाथ से पकड़ रखी थी। उन्होंने लड़की को हाल के बगल वाले कमरे में बुलाया और कमरा अंदर से बंद करके उससे पूछताछ करने लगे। इसके बाद येद्दियुरप्पा ने लड़की को गलत तरीके से छुआ। इस पर लड़की ने येद्दियुरप्पा का हाथ झटक दिया और उन्हें दरवाजा खोलने के लिए कहा। येद्दियुरप्पा ने दरवाजा खोल दिया और इसके साथ ही उन्होंने अपनी जेब से कुछ रकम निकाल कर लड़की के हाथों में थमा दी। 

बाद में लड़की ने जब इस बारे अपनी मां को बताया तो वह येद्दियुरप्पा से लडऩे पहुंच गई। इस दौरान लड़की ने येद्दियुरप्पा के साथ हुई बहस को रिकार्ड कर लिया। कुछ दिनों के बाद येद्दियुरप्पा के निकटवर्ती 3 लोगों ने पीड़िता की मां को वह वीडियो हटाने के लिए राजी कर लिया और इसके बदले में येद्दियुरप्पा तथा 3 अन्यों ने पीड़ित परिवार को चुप रहने के लिए 2 लाख रुपए दिए लेकिन उन्हें पता नहीं था कि असली वीडियो तो पीड़ित लड़की के फोन में था। राजनीतिज्ञों पर इस तरह के आरोप लगने से जनता के मन में उनके प्रति सम्मान में कमी आती है। अत: इस तरह के मामलों में जितनी जल्दी फैसला सुनाया जाए उतना ही अच्छा होगा ताकि पीड़ित को न्याय और जो भी दोषी हो, उसे सजा मिले।—विजय कुमार 

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!