‘रक्षाबंधन पर अनेक भाई-बहनों की दुखद मृत्यु’‘खुशी के बदले छाया मातम’

Edited By ,Updated: 20 Aug, 2024 04:55 AM

the tragic death of many brothers and sisters on raksha bandhan

भाई-बहन के स्नेह का पर्व रक्षाबंधन उल्लास का पर्व है परंतु इन्हीं दिनों कुछ ऐसी दुुखद घटनाएं घटीं, जिन्होंने सम्बन्धित परिवारों में शोक की लहर दौड़ा दी। कई बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधे बिना ही तथा कई भाई राखी बंधवाने से पहले ही इस संसार...

भाई-बहन के स्नेह का पर्व रक्षाबंधन उल्लास का पर्व है परंतु इन्हीं दिनों कुछ ऐसी दुुखद घटनाएं घटीं, जिन्होंने सम्बन्धित परिवारों में शोक की लहर दौड़ा दी। कई बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधे बिना ही तथा कई भाई राखी बंधवाने से पहले ही इस संसार से विदा हो गए। पिछले 4 दिनों की ऐसी ही घटनाएं निम्न में दर्ज हैं : 

* 16 अगस्त को सीकर (राजस्थान) में एक युवती के इकलौते भाई आदित्य की छत से गिर कर मौत हो गई। डाक्टरों द्वारा आदित्य को ‘ब्रेन डैड’ घोषित कर देने पर शोक संतप्त परिवार ने इस दुख की घड़ी में भी उसका लिवर, हार्ट तथा शरीर के अन्य अंग दान करने की घोषणा की है।
* 17 अगस्त को अपनी बहन से राखी बंधवाने सीकर से नारनौल (हरियाणा) आ रहे शेखर नामक युवक की ट्रक की चपेट में आने से मौत हो गई।
* 18 अगस्त को नालंदा (बिहार) से बुराड़ी स्थित अपने मायके में भाइयों को राखी बांधने नई दिल्ली आई बॉबी नामक महिला और उसके भतीजे की मोटरसाइकिल को वजीराबाद फ्लाईओवर पर एक ट्रक ने टक्कर मार दी जिससे बॉबी की घटनास्थल पर ही जान चली गई। 

* 18 अगस्त को ही औरंगाबाद (बिहार) के ‘लभरी परसावा’ गांव के निकट रक्षाबंधन के लिए खरीदारी करके लौट रहे एक परिवार को एक कार ने टक्कर मार दी जिससे एक मां-बेटी की मौत हो गई जबकि उसकी दूसरी बेटी तथा मोटरसाइकिल चला रहा देवर गंभीर रूप से घायल हो गए।
* 18 अगस्त को ही प्रयागराज (उत्तर प्रदेश) के ‘बेलवानिया’ में अपने ससुराल से मायके में भाइयों को राखी बांधने के लिए निकली ‘सोना देवी’ नामक महिला की गांव में बना ‘चैक डैम’ पार करते समय अचानक आए पानी के तेज बहाव में बह जाने के कारण मौत हो गई। 

* 18 अगस्त को ही सागर (मध्य प्रदेश) में एक बस ने एक मोटरसाइकिल को टक्कर मार दी जिससे अपने पति और बच्चों के साथ अपने भाई को राखी बांधने जा रही महिला और उसके पति की मृत्यु हो गई। 
* 18 अगस्त को ही फिरोजाबाद (उत्तर प्रदेश) में अपनी बहन को उसके ससुराल से अपने घर लाने जा रहे योगेंद्र नामक युवक की कार को एक ट्रक ने टक्कर मार दी जिससे उसकी तथा उसके दोस्त अनिल की मौत हो गई।
* 18 अगस्त को ही नगर बाजार (उत्तर प्रदेश) में एक मोटरसाइकिल को एक तेज रफ्तार वाहन ने पीछे से टक्कर मार दी जिससे उस पर सवार अपने भतीजे दुर्गेश के साथ रक्षाबंधन का सामान खरीदने जा रही महिला ‘मोना देवी’ की मृत्यु तथा उसका भतीजा गंभीर रूप से घायल हो गया। 

* 18 अगस्त को ही समस्तीपुर (बिहार) में एक ट्रक ने एक मोटरसाइकिल को टक्कर मार दी जिससे अपने पति के साथ राखी लेने जा रही महिला सुषमा के पति दीपक की घटनास्थल पर ही मौत हो गई जबकि गंभीर घायल सुषमा के प्राण बचाने के लिए उसकी टांग काटनी पड़ेगी।
* 18 अगस्त को ही हाजीपुर (बिहार) से ट्रेन द्वारा वैशाली में अपने भाई को राखी बांधने जा रही महिला ‘मुन्नी देवी’ की ट्रेन से गिर कर मौत हो गई।
* 18 अगस्त को ही करनाल (हरियाणा) में अपने भाई को राखी बांधने जा रही महिला मनजीत और उसके पति मंगा सिंह की मोटरसाइकिल को गलत साइड से आ रही बस द्वारा टक्कर मार देने से मौत हो गई। 
* 18 अगस्त को ही गरियाबंद (छत्तीसगढ़) में अपनी बहन के घर राखी बंधवाने ‘धमतरी’ जाने के लिए बस में सवार हो रहे गंगा प्रसाद को पीछे से आकर एक मोटरसाइकिल ने टक्कर मार दी जिससे गंभीर रूप से घायल हो जाने के कारण उसकी मौत हो गई। 

* 18 अगस्त को ही गाजियाबाद (उत्तर प्रदेश) से रक्षाबंधन के लिए अलीगढ़ लौट रहे एक ही परिवार के 7 सदस्यों समेत 10 लोगों की मौत हो गई। 
* 18 अगस्त को ही गोराया (पंजाब) के ‘रुड़का कलां’ गांव में राखी बंधवाने आए 2 बहनों के भाई की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई।
* 19 अगस्त को साऊंघाट (उत्तर प्रदेश) के ‘वाल्टरगंज’ में अपने जेठ के बेटे हिमांशु के साथ मोटरसाइकिल पर अपने भाई को राखी बांधने जा रही अनुराधा नामक महिला की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई। ये घटनाएं दुखद हैं, लेकिन इनमें दूसरों के साथ-साथ वाहन चलाने में कुछ अपनी गलतियां भी शामिल होंगी। अत: ऐसे अवसरों पर सावधानी बरतनी चाहिए। हम प्रभु से प्रार्थना करते हैं कि कम से कम अगले वर्ष आने वाले रक्षाबंधन के पर्व पर ऐसा कुछ न हो तथा हमारी बहनें और भाई सभी सुरक्षित रहें।-विजय कुमार

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!