‘आखिर कब थमेगा भारत में’‘महिलाओं के विरुद्ध अपराधों का सिलसिला’

Edited By ,Updated: 13 Aug, 2024 05:01 AM

when will the series of crimes against women stop in india

सरकार द्वारा महिलाओं के विरुद्ध अपराधों में कमी आने के दावों के बावजूद ये लगातार जारी हैं। अपराधी इस कदर इंसानियत से गिर चुके हैं कि अब तो छोटी-छोटी बच्चियां भी बड़ी संख्या में इनका शिकार हो रही हैं। स्थिति कितनी चिंतनीय हो चुकी है, यह मात्र एक...

सरकार द्वारा महिलाओं के विरुद्ध अपराधों में कमी आने के दावों के बावजूद ये लगातार जारी हैं। अपराधी इस कदर इंसानियत से गिर चुके हैं कि अब तो छोटी-छोटी बच्चियां भी बड़ी संख्या में इनका शिकार हो रही हैं। स्थिति कितनी चिंतनीय हो चुकी है, यह मात्र एक सप्ताह की निम्र घटनाओं से स्पष्ट है : 

* 3 अगस्त को मध्य प्रदेश के इंदौर में एक प्राइवेट स्कूल बस के ड्राइवर द्वारा किंडर गार्टन स्कूल की साढ़े तीन वर्षीय छात्रा से बलात्कार करने का मामला सामने आया। ड्राइवर ने उसके कपड़े उतार कर उसे गलत ढंग से छुआ तथा उसके साथ गलत हरकतें कीं।  
* 6 अगस्त को एक व्यक्ति ने हिसार के एक गांव में एक मकान में घुस कर 2 बच्चों की मां एक महिला से बलात्कार कर डाला। 
* 6 अगस्त को ही मुम्बई के खार में एक 65 वर्षीय कैंसर पीड़ित व्यक्ति ने अपने संरक्षण में दी गई एक नाबालिग बच्ची से बलात्कार कर डाला। 
* 7 अगस्त को फरीदाबाद के चांदपुर स्थित एक ‘बाल संरक्षण केंद्र’ में लड़कियों और बच्चों के यौन शोषण तथा मारपीट के आरोप में पुलिस ने केंद्र की केयरटेकर और 2 अन्य पदाधिकारियों के विरुद्ध केस दर्ज किया।
केंद्र की केयरटेकर के मोबाइल में कई बच्चियों के आपत्तिजनक फोटो और वीडियो मिले हैं। बच्चियों के अनुसार रात में सो जाने के बाद सुबह उठने पर उनके कपड़े अस्त-व्यस्त मिलते थे। 

* 9 अगस्त रात को कोलकाता के सरकारी ‘आर.जी. मैडीकल कालेज’ के सैमीनार हाल में एक पोस्ट ग्रैजुएट ट्रेनी महिला डाक्टर की अद्र्धनग्न लाश बरामद हुई जिसके साथ बलात्कार और ‘निर्भया’ जैसी दरिंदगी की गई थी। 
महिला डाक्टर के मुंह, आंख और प्राइवेट पार्ट से खून बह रहा था। उसके पेट, बाएं पैर, गर्दन, दाएं हाथ और होंठों पर भी चोटों के निशान थे तथा गर्दन की हड्डी टूटी हुई थी। 
इस सिलसिले में गिरफ्तार आरोपी संजय रॉय ने शराब पीते हुए अश्लील फिल्में देखने के बाद इस अपराध को अंजाम दिया। उक्त घटना को लेकर देश भर के सरकारी अस्पतालों के रैजीडैंट डाक्टर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं तथा संस्थान के प्रिंसिपल संदीप घोष ने पद से त्यागपत्र दे दिया है। 

* 9 अगस्त को ही थाना माहिलपुर की पुलिस ने एक मजदूर की डेढ़ वर्षीय बेटी से बलात्कार करने के आरोप में एक युवक को गिरफ्तार किया।
* 9 अगस्त को ही झारखंड के जमशेदपुर के ‘मंगो’ इलाके में जय श्री तिवारी नामक 30 वर्षीय स्कूल वैन ड्राइवर को नर्सरी की साढ़े तीन वर्षीय छात्रा से बलात्कार करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। 
* 10 अगस्त को आगरा में इंजीनियरिंग की एक छात्रा से उसके सीनियर ने चलती कार में बलात्कार कर डाला।
* 10 अगस्त को ही लुधियाना में एक लड़की को भगा कर उससे लव मैरिज करने वाले युवक की गलती की सजा उसकी बहन को भुगतनी पड़ी। भगाई गई लड़की के पिता, चाचा, भाई और उनके साथी ने बदला लेने के लिए युवक के घर में घुस कर उसकी बहन के साथ बलात्कार कर उसका वीडियो बना लिया और फरार हो गए। 

* 11 अगस्त को जालंधर के सिविल अस्पताल में अपनी बीमार मां के इलाज के सिलसिले में आई एक विवाहित महिला के साथ अस्पताल परिसर की एक बेसमैंट में बलात्कार किए जाने का मामला सामने आया है परंतु  बताया जाता है कि पीड़ित महिला ने अपने सम्मान की खातिर पुलिस में शिकायत देने से मना कर दिया। 
* 12 अगस्त को उत्तर प्रदेश के कन्नौज जिले में एक नाबालिग का यौन उत्पीडऩ करने के आरोप में सपा नेता नवाब सिंह को गिरफ्तार किया गया।
* 12 अगस्त को ही उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक मौलवी को एक 7 वर्षीय बच्ची का यौन उत्पीडऩ करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया।
उपरोक्त घटनाओं से स्पष्ट है कि आज बच्चियां तथा महिलाएं किसी भी जगह सुरक्षित नहीं हैं। अत: इस तरह के अपराधों में संलिप्त पाए जाने वाले लोगों को उनके मामलों का शीघ्र निपटारा करके उन्हें कठोरतम दंड देने की जरूरत है, तभी इस बुराई पर रोक लग सकेगी।—विजय कुमार  

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!