Edited By Akash sikarwar,Updated: 07 Dec, 2021 05:15 PM
होंडा एक्टिवा 1999 में लॉन्च होने के बाद से अब तक भारतीय परिवारों की पसंद बनी हुई है। कॉलेज स्टूडेंट हों या ऑफिस गोइंग, यहां तक कि मेल और फीमेल दोनों के लिए ही ये परफेक्ट है। हाल ही के वर्षों में, Honda Activa में कई बदलाव हुए हैं। यही वजह है कि यह...
ऑटो डेस्क। होंडा एक्टिवा 1999 में लॉन्च होने के बाद से अब तक भारतीय परिवारों की पसंद बनी हुई है। कॉलेज स्टूडेंट हों या ऑफिस गोइंग, यहां तक कि मेल और फीमेल दोनों के लिए ही ये परफेक्ट है। हाल ही के वर्षों में, Honda Activa में कई बदलाव हुए हैं। यही वजह है कि यह BS6 एमीशन स्टैंडर्ड फॉलो करने वाला पहला स्कूटर था। एक्टिवा 110cc और 125cc च्वॉइस के रूप में पेश की गई है और एक्टिवा 110cc को ही एक्टिवा 6G के रूप में बेचा जाता है, जो कि 125cc विकल्प की तुलना में ज्यादा मांग में है। होंडा ने नियमित रूप से एक्टिवा के दोनों इंजन को अपडेट किया है।
हाल ही में भारत में नए 125cc स्कूटर लॉन्च किए गए हैं। इनमें जुपिटर 125 के साथ-साथ सुजुकी एवेनिस 125 भी शामिल हैं। कॉम्पटीटर्स के बीच बढ़त बनाए रखने के लिए होंडा ने आज एक्टिवा 125cc प्रीमियम एडिशन लॉन्च करने की घोषणा की है। नया 125cc 2021 होंडा एक्टिवा प्रीमियम एडिशन दो कलर च्वॉइस में पेश किया गया है - मैट मैग्निफिशेंट कॉपर मेटैलिक के साथ पर्ल अमेजिंग व्हाइट और मैट अर्ल सिल्वर मैटेलिक के साथ मैट स्टील ब्लैक मैटेलिक।
दोनों को दो ट्रिम्स में पेश किया गया है - ड्रम ब्रेक के साथ या डिस्क ब्रेक के साथ। कीमतों की बात करें तो एक्टिवा 125 प्रीमियम एडिशन की कीमत ड्रम अलॉय के लिए 78,725 रुपये है। डिस्क वेरिएंट (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के लिए टॉप ऑफ द लाइन की कीमत 82,280 रुपये है। 2021 होंडा एक्टिवा 125cc स्पेक्स एक्टिवा 125 प्रीमियम एडिशन में साइड पैनल के साथ फ्रंट कवर से ड्यूल टोन बॉडी कलर मिलता है। इसमें ब्लैक इंजन के साथ ब्लैक फ्रंट सस्पेंशन मिलता है। यह बॉडी कलर्ड ग्रैब रेल और प्रीमियम ग्राफिक्स के साथ आता है जो पीछे की तरफ एक्टिवा 125 एम्बॉसिंग के साथ है।
यह प्रीमियम एडिशन 124cc, सिंगल सिलेंडर, फ्यूल इंजेक्टेड इंजन द्वारा संचालित है जो 6,500 आरपीएम पर 8.26 एचपी की पावर और 5,000 आरपीएम पर 10.3 एनएम को टॉर्क प्रदान करता है। होंडा ने नए एक्टिवा 125 में एक एसीजी - अल्टरनेटर करंट जेनरेटर भी जोड़ा है। इंजन किल स्विच को स्टैंडर्ड के रूप में पेश किया जाता है। साइड स्टैंड इंजन कट ऑफ स्विच टॉप दो वेरिएंट पर स्टैंडर्ड के रूप में आता है और बेस वेरिएंट पर एक विकल्प के रूप में पेश किया जाता है।