Edited By Radhika,Updated: 29 Jul, 2024 04:07 PM
Mercedes Benz भारत में सबसे ज़्यादा लग्जरी गाड़ियां बेचने वाला ब्रांड है, दूसरे स्थान पर आता है बीएमडब्ल्यू और तीसरे पर ऑडी। 2030 तक Mercedes Benz पूरी तरह से इलेक्ट्रिक ब्रैंड बनने का सपना संजोये बैठा था, लेकिन मिल रहे कम रिस्पांस के चलते बेंज़...
ऑटो डेस्क: Mercedes Benz भारत में सबसे ज़्यादा लग्जरी गाड़ियां बेचने वाला ब्रांड है, दूसरे स्थान पर आता है बीएमडब्ल्यू और तीसरे पर ऑडी। 2030 तक Mercedes Benz पूरी तरह से इलेक्ट्रिक ब्रैंड बनने का सपना संजोये बैठा था, लेकिन मिल रहे कम रिस्पांस के चलते बेंज़ 2030 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार ब्रांड बनने की योजना को ख़ुद ही नकार चुका है, यानी की बेंज़ combustion engine वाली गाड़ियां भी बनाता रहेगा । दूसरी तरफ BMW India लंबी छलांग लगाते हुए, तेज़ी से भारत का नंबर वन लग्जरी कार विक्रेता ब्रांड बनने की कोशिशों में जुटा है|
BMW की इलेक्ट्रिक कारें बिक भी रही है और अच्छा प्रदर्शन भी कर रही हैं। रही बात कंबस्शन इंजन वाली गाड़ियों की तो यहाँ भी BMW धीरे धीरे आगे बढ़ रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत के लग्जरी कार बाज़ार मार्केट में मर्सिडीज की साझेदारी लगभग 37% के आस पास है, जबकि बीएमडब्ल्यू की लगभग 32% के आस पास है| Mercedes कुछ ही कदमों की दूरी पर है, अगर अगले 6 महीने में BMW का प्रदर्शन अच्छा रहा तो हो सकता है कि बीएमडब्ल्यू भारत में नंबर वन लग्जरी कार विक्रेता ब्रांड बन जाए।
BMW ने साल 2024 की पहली छमाही (जनवरी से जून तक) में 7,098 यूनिट्स के साथ अपनी अब तक की सबसे अधिक अर्धवार्षिक कार बिक्री दर्ज की है, जिसमें BMW के 6,734 यूनिट्स और मिनी के 364 यूनिट्स शामिल हैं। इसी के साथ साथ बीएमडब्ल्यू अब तक 2,000 इलेक्ट्रिक गाड़ियां बेचने वाली भारत की पहली लग्जरी कार निर्माता कंपनी भी बन गई है। BMW iX EV को सबसे ज्यादा सबसे पसंद किया गया है जिसके अब तक 1,000 से अधिक यूनिट्स बिक चुकें हैं।
बात करे मर्सिडीज़ बेंज़,ऑडी या फिर पोर्श की इलेक्ट्रिक गाड़ियों की तो उनका प्रदर्शन उतना ख़ास नहीं है। मर्सिडीज़ बेंज इंडिया के पोर्टफोलियो में 4 इलेक्ट्रिक गाड़ियां हैं, जबकि बीएमडब्ल्यू इंडिया के पोर्टफोलियो में 6 इलेक्ट्रिक गाड़ियां है. लोगों की माने तो बीएमडब्ल्यू की इलेक्ट्रिक कार्स के डिजाइन मर्सिडीज़ बेंज़ की इलेक्ट्रिक कार्स के डिजाइन से कहीं बेहतर है। वैसे भी बीएमडब्ल्यू कि गाड़ियों के डिजाइन यूथफुल होते हैं। वही मर्सिडीज़ बेंज़ के डिज़ाइन यंग बायर्स को बहुत ज्यादा अट्रैक्ट नहीं कर पाते। एक वजह यह भी हो सकती है कि लोग मर्सिडीज़ से ज़्यादा बीएमडब्ल्यू इलेक्ट्रिक गाड़िया पसंद कर रहे हैं।
बीएमडब्लू ग्रुप इंडिया के प्रेसिडेंट एंड सीईओ विक्रम पाहवा ने खास बातचीत में बताया की, “लग्ज़री इलेक्ट्रिक कार्स में हम मार्केट लीडर है। लग्जरी ईवी मार्केट में हमारा 50% शेयर है और हम इस मार्केट में विस्तार करना चाहते हैं। हमारी मौजूदा इलेक्ट्रिक कार्स को अच्छा रिस्पांस मिल रहा है अब हम और इलेक्ट्रिक कार्स लायेगें।” बता दें हाल ही में बीएमडब्लू ने मिनी कंट्रीमैन इलेक्ट्रिक और एक इलेक्ट्रिक स्कूटर CE-O4 भारत में लॉंच किया है। यह स्कूटर अब तक का भारत में लॉन्च हुआ सबसे महंगा इलेक्ट्रिक स्कूटर है।