76 सरकारी स्कूल को बंद करने का आदेश, इस कारण DM को लेना पड़ा बड़ा फैसला

Edited By Pardeep,Updated: 28 Aug, 2024 12:15 AM

order to close 76 government schools due to this dm had to take a big decision

पटना जिला प्रशासन ने गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर जाने के मद्देनजर मंगलवार को ग्रामीण इलाकों में 76 सरकारी स्कूलों को 31 अगस्त तक बंद करने का आदेश दिया।

नेशनल डेस्कः पटना जिला प्रशासन ने गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर जाने के मद्देनजर मंगलवार को ग्रामीण इलाकों में 76 सरकारी स्कूलों को 31 अगस्त तक बंद करने का आदेश दिया। 

पटना के जिलाधिकारी (डीएम) चंद्रशेखर सिंह की ओर से मंगलवार को जारी एक परिपत्र के अनुसार, "गंगा नदी में जलस्तर के बढ़ने के मद्देनजर पटना जिले के आठ ब्लॉकों में कुल 76 सरकारी स्कूल 31 अगस्त तक बंद रहेंगे। गंगा नदी का जलस्तर कुछ स्थानों पर खतरे के निशान को पार कर गया है। जिले के ग्रामीण इलाकों में छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा के लिए यह फैसला लिया गया है।" 

बिहार सरकार ने हाल ही में जिलाधिकारियों को अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में बाढ़ जैसी स्थिति होने पर स्कूलों को बंद करने के बारे में निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया है। यह आदेश पिछले सप्ताह पटना के समीप गंगा नदी में एक सरकारी स्कूल के एक शिक्षक के तेज बहाव में बह जाने के बाद आया है। यह घटना नासरीगंज घाट पर हुई थी, जहां से शिक्षक अविनाश कुमार छोटा कासिमचक इलाके में स्थित अपने स्कूल जाने के लिए एक नाव पर सवार हुए थे। 

शिक्षा विभाग के सचिव बैद्यनाथ यादव ने 24 अगस्त को राज्य के सभी डीएम को लिखे एक संदेश में कहा, "आपदा प्रबंधन नियमों के प्रावधानों के तहत, डीएम अपने अधिकार क्षेत्र के संबंधित क्षेत्रों में बाढ़ जैसी स्थिति होने पर स्कूलों को बंद करने का फैसला कर सकते हैं।" पटना जिला प्रशासन द्वारा मंगलवार को जारी एक बयान के अनुसार, "पटना के गांधी घाट पर गंगा नदी (रविवार सुबह 8 बजे तक) खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। इसी तरह हाथीदह और श्रीपालपुर में भी गंगा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!