भारत की यात्रा ‘विकास’ और ‘चुनौतियां’ दोनों से भरी हुई

Edited By ,Updated: 27 Aug, 2024 06:34 AM

india s journey is full of both development and challenges

भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढऩे वाली अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। इसमें प्राचीन ज्ञान और आधुनिक प्रगति का मिश्रण है। यह सांस्कृतिक और धार्मिक रूप से विविधतापूर्ण है, जो सभी धर्मों के लिए सहिष्णुता और परस्पर सम्मान का माहौल बनाता है।

भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढऩे वाली अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। इसमें प्राचीन ज्ञान और आधुनिक प्रगति का मिश्रण है। यह सांस्कृतिक और धार्मिक रूप से विविधतापूर्ण है, जो सभी धर्मों के लिए सहिष्णुता और परस्पर सम्मान का माहौल बनाता है। विभिन्न धर्मों के लोग सौहार्दपूर्ण तरीके से रह सकते हैं। भारत यकीनन दुनिया के सबसे आकर्षक स्थानों में से एक है। विदेश में भारतीय यात्रियों की बढ़ती संख्या देश की आर्थिक प्रगति को दर्शाती है, जिसने लाखों लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है और मध्यम वर्ग का विस्तार किया है। इकोनॉमिस्ट के अनुसार, 2040 तक 9 करोड़ भारतीय सालाना विदेश यात्रा कर सकते हैं। 

फिर भी, भारत एक ऐसा देश है जो विरोधाभासों का देश है, जिसका उदाहरण पवित्र नदी गंगा है, जिसे देवी के रूप में पूजा जाता है, जबकि यह दाह संस्कार और कपड़े धोने जैसी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करती है। यह एक ऐसा देश है जो दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश के रूप में चीन को पीछे छोड़कर एक महत्वपूर्ण आर्थिक शक्ति के रूप में उभरने के लिए वैश्विक ध्यान आकॢषत करता है। हालांकि, सरकार महिलाओं की सुरक्षा, भ्रष्टाचार, गरीबी और भूख जैसे गंभीर मुद्दों से जूझ रही है। भारत की यात्रा प्रगति और चुनौतियों दोनों से भरी है। जबकि हम इसकी आर्थिक वृद्धि और सांस्कृतिक जीवंतता का जश्न मना रहे हैं, लेकिन उन दबावपूर्ण मुद्दों का सामना करना जरूरी है जो राष्ट्र को अपनी पूरी क्षमता का एहसास करने से रोकते हैं। हाल की दुखद घटनाएं उन बाधाओं की याद दिलाती हैं जिन्हें हमें अभी भी दूर करना है। 

महिलाओं की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाए गए कानूनों के बावजूद, हमारे देश में प्रवर्तन ढीला है। उदाहरण के लिए, कोलकाता में हाल ही में हुई आर.जी. कर घटना को टाला जा सकता था, अगर अस्पताल ने कार्यस्थल सुरक्षा नियमों के अनुसार सुरक्षित विश्राम स्थान उपलब्ध कराया होता। कानूनी प्रक्रियाएं भी धीमी हैं, केवल एक चौथाई मामलों में ही दोषसिद्धि हो पाती है। सामाजिक दृष्टिकोण समस्या को और भी बदतर बनाते हैं, 2019 और 2021 के बीच सर्वेक्षण किए गए लगभग आधे लोगों का मानना है कि कुछ शर्तों के तहत पति द्वारा अपनी पत्नी को पीटना उचित है, जबकि वैवाहिक बलात्कार को अपराध नहीं माना जाता है। कभी-कभी, भयानक घटनाएं राष्ट्रीय आक्रोष को जन्म देती हैं, जिससे विरोध और हड़तालें होती हैं। हालांकि जनता का गुस्सा इस मुद्दे को उजागर करता है, लेकिन इसने भारत में महिलाओं की सुरक्षा को बेहतर बनाने के लिए बहुत कम काम किया है, जहां पिछले एक दशक में बलात्कार की रिपोर्ट में वृद्धि हुई है। 

2022 में, भारत में लगभग 32,000 बलात्कार की रिपोर्ट की गई, हालांकि यह आंकड़ा यौन हिंसा की वास्तविक व्यापकता का बहुत कम प्रतिनिधित्व करता है, क्योंकि अधिकांश मामले रिपोर्ट नहीं किए जाते और शायद ही कभी सुर्खियों में आते हैं। यह मुद्दा हमारे राजनेताओं द्वारा काफी हद तक अनदेखा किया जाता है। भ्रष्टाचार का व्यापक मुद्दा सुरक्षा चिंताओं से परे है। प्रतियोगी परीक्षाएं स्वयं छात्रों के जीवन को जोखिम में डाल रही हैं। दिल्ली में यू.पी.एस.सी. कोचिंग सैंटर में हुई दुखद घटना को ही लें, जिसके कारण बेसमैंट में पानी भर जाने से 3 यू.पी.एस.सी. उम्मीदवारों की मौत हो गई। युवाओं की जान चली गई, जब एक नाला फट गया और बेसमैंट में पानी भर गया, जिसका उपयोग बिल्डिंग कोड आवश्यकताओं को पूरा न करने के बावजूद लाइब्रेरी के रूप में किया जा रहा था। कमरे में 30 छात्र फंस गए।  घटना के बाद विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया। छात्रों ने पीड़ितों के परिवारों के लिए न्याय और मुआवजे की मांग की। प्रदर्शन में दिल्ली भर के कोङ्क्षचग सैंटरों में सुरक्षा चिंताओं को उजागर किया गया, जिसमें छात्रों ने दिल्ली नगर निगम (एम.सी.डी.) और सरकार की लापरवाही की आलोचना की। 

भोजन एक बुनियादी आवश्यकता है, और यह सभी के लिए उपलब्ध होना चाहिए। भारत निश्चित रूप से इसे वहन कर सकता है। सिख धर्म सभी को मुफ्त भोजन प्रदान करता है, जिसे लंगर कहा जाता है, चाहे उनकी पृष्ठभूमि कुछ भी हो। लंगर दान से वित्तपोषित होता है और नि:स्वार्थ सेवा के इस कार्य में भाग लेने के लिए सभी का स्वागत करता है। करुणा और समानता में निहित यह परंपरा 1500 के दशक में शुरू हुई और आज भी जारी है, जिसके तहत दुनिया भर के गुरुद्वारों में पौष्टिक भोजन परोसा जाता है। भारत निस्संदेह अपनी चुनौतियों के बावजूद एक महान देश बना हुआ है। हम कभी-कभी भारतीय समाज में राजनीतिक-वैचारिक पूर्वाग्रह देखते हैं, और वास्तव में ऐसे चिंताजनक रुझान हैं जिन पर सावधानीपूर्वक ध्यान देने की आवश्यकता है। 

भारत का भविष्य अब अपनी शक्तियों का दोहन करने और अपनी कमजोरियों को दूर करने की क्षमता पर निर्भर करता है। सबसे पहले, सही व्यक्तियों को जिम्मेदारी के पदों पर रखने के लिए एक निष्पक्ष और पारदर्शी प्रक्रिया सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, हमें गरीबी, भूख और महिलाओं की सुरक्षा जैसे दबाव वाले मुद्दों से निपटने के लिए ठोस राजनीतिक इच्छाशक्ति की आवश्यकता है। सार्थक प्रगति के लिए शासन के सभी स्तरों पर जवाबदेही और प्रवर्तन में सुधार करना भी अनिवार्य है।-हरि जयसिंह
 

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!