विश्व स्तरीय बने भारतीय विश्वविद्यालय

Edited By ,Updated: 17 Aug, 2024 05:36 AM

indian universities become world class

छात्रों के अच्छे भविष्य के लिए छात्रों और अभिभावकों को शिक्षण संस्थानों की शिक्षा गुणवत्ता, प्रदर्शन और मानकों के बारे में जानना बहुत जरूरी है क्योंकि पूर्ण मानव क्षमता की प्राप्ति, समतामूलक एवं न्यायपूर्ण समाज के विकास तथा राष्ट्रीय विकास के लिए...

छात्रों के अच्छे भविष्य के लिए छात्रों और अभिभावकों को शिक्षण संस्थानों की शिक्षा गुणवत्ता, प्रदर्शन और मानकों के बारे में जानना बहुत जरूरी है क्योंकि पूर्ण मानव क्षमता की प्राप्ति, समतामूलक एवं न्यायपूर्ण समाज के विकास तथा राष्ट्रीय विकास के लिए शिक्षा पहली आवश्यकता है। इस उद्देश्य के लिए, प्रत्येक देश को उच्च शिक्षा संस्थानों में शिक्षा, शिक्षण, सीखने और सुविधाओं के सभी पहलुओं की जांच करने के लिए एक रेटिंग की आवश्यकता होती है। लेकिन 2014 तक, राष्ट्रीय संस्थागत  रैंकिंग फ्रेमवर्क (एन.आई.आर.एफ.) में भारत में उच्च शिक्षण संस्थानों की  रैंकिंग और प्रदर्शन को मापने में विश्वसनीयता, पारदर्शिता और वैधता का अभाव था। इन महत्वपूर्ण आवश्यकताओं और शैक्षिक आकांक्षाओं को संबोधित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अक्तूबर 2014 में भारत में राष्ट्रीय संस्थागत  रैंकिंग फ्रेमवर्क (एन.आई.आर.एफ) बनाने की प्रक्रिया शुरू की और 2015 में पूरी की, जिसके परिणामस्वरूप एक राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क का निर्माण हुआ। एन.आई.आर.एफ. के संगठनों के लिए बहुत प्रभावी परिणाम आए हैं। 

2016 से एन.आई.आर.एफ. एक प्रामाणिक रैंकिंग प्रणाली के रूप में कार्य कर रहा है। क्योंकि यह प्रणाली 5 प्रमुख शीर्षकों के तहत 22 मानदंडों को परिभाषित करती है। इनमें से कई मानदंड विश्व स्तरीय उच्च शिक्षा संस्थानों के समान हैं। इनमें शिक्षण, सीखने और अनुसंधान में उत्कृष्टता और विभिन्न श्रेणियों में भारत के उच्च शिक्षा संस्थानों की गुणवत्ता शामिल हैं। इन मानदंडों पर उनकी क्षमता का परीक्षण करने के लिए उन्हें अंक दिए जाते हैं। इनके आधार पर संस्थानों की रैंकिंग की गई। इसमें भारत से संबंधित देशों की स्थिति, पहुंच, लैंगिक समानता और समाज के पिछड़े वर्गों सहित क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विविधता भी शामिल है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा 12 अगस्त को जारी एन.आई.आर.एफ.-2024 के 9वें संस्करण की रैंकिंग में गुणवत्ता और प्रदर्शन परिलक्षित होता है। इस वर्ष रैंकिंग में उच्च शिक्षण संस्थानों में रिकॉर्ड-तोड़ वृद्धि भारत में उच्च शिक्षण संस्थानों के बीच एक निष्पक्ष और पारदर्शी रैंकिंग की मान्यता को दर्शाती है। 

विभिन्न श्रेणियों में  रैंकिंग के लिए शैक्षणिक संस्थानों की कुल संख्या 2016 में 3,565 से बढ़कर 2024 में 10,845 हो गई है। 2018 में इन 9 वर्षों में शैक्षणिक संस्थानों की कुल संख्या में 7,280 (204.21 प्रतिशत) की वृद्धि हुई है, जैसा कि एन.आई.आर.एफ.  रैंकिंग प्रतियोगिताओं में सरकारी और निजी क्षेत्रों में शैक्षणिक संस्थानों की भागीदारी से पता चलता है। भारतीय एन.आई.आर.एफ. चैक-2024 नई शिक्षा नीति की भावना को गहराई से दर्शाता है क्योंकि इन उच्च शिक्षण संस्थानों ने शिक्षण, नवाचार, अनुसंधान और स्नातक स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है और इन रैंकिंग में शीर्ष स्थान पाने के लिए अन्य मापदंडों में सुधार हो रहा है और एन.आई.आर.एफ. की शुरूआत के साथ शोध पत्र, छात्र कल्याण और प्रकाशन आदि को महत्व मिला है। साथ ही, रैंकिंग ढांचा बड़ी संख्या में भारतीय उच्च शिक्षा संस्थानों को वैश्विक रैंकिंग में भाग लेने और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने में सक्षम बनाता है। 

2014 तक, लगभग 10-15 भारतीय विश्वविद्यालय क्यू.एस. और टाइम्स हायर एजुकेशन  रैंकिंग में सूचीबद्ध थे। अब 2024 में 50 से अधिक भारतीय विश्वविद्यालय विश्व रैंकिंग में सूचीबद्ध हैं, जो एक मजबूत और सक्रिय प्रणाली को दर्शाता है। 46 विश्वविद्यालयों के साथ, भारतीय उच्च शिक्षा प्रणाली 2025 के लिए क्यू.एस. वल्र्ड यूनिवॢसटी  रैंकिंग में 7वें और एशिया में तीसरे स्थान पर है तथा केवल 49 विश्वविद्यालयों के साथ जापान और 71 विश्वविद्यालयों के साथ चीन से पीछे है। 96 उच्च शिक्षण संस्थानों के साथ, भारत टाइम्स हायर एजुकेशन इम्पैक्ट रैंकिंग 2024 में सबसे अधिक प्रतिनिधित्व वाला देश बन गया है। रिकॉर्ड 133 भारतीय विश्वविद्यालयों ने 2025 टाइम्स हायर एजुकेशन रैंकिंग में पत्र प्रदान किए हैं। विश्व रैंकिंग में भारत की बढ़त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुधारों से प्रेरित एक उल्लेखनीय उपलब्धि है। मेरा मानना है कि मोदी सरकार ने इस देश के युवाओं को बड़े सपने देखने और उन्हें साकार करने के लिए एक अच्छा माहौल बनाया है। 

2047 तक विकसित भारत के सपने को साकार करने के लिए उच्च शिक्षण संस्थानों में अच्छा शैक्षणिक माहौल बनाने की जरूरत है। इसलिए, यह जरूरी है कि देश के सभी 58,000 उच्च शिक्षण संस्थान रैंकिंग और रेटिंग ढांचे के तहत आने की आवश्यकता को समझें, महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित करें और एन.आई.आर.एफ. रैंकिंग के भविष्य के संस्करणों में उच्च रैंकिंग हासिल करने का प्रयास करें। आने वाली 21वीं सदी को ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था के रूप में वर्णित किया जाएगा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था बनने की ओर बढ़ रहा है, जो नवाचार और प्रौद्योगिकी पर आधारित होगी। इसलिए रोजगार एवं कौशल विकास को प्राथमिकता दी जा रही है। मुझे विश्वास है कि उच्च शिक्षण संस्थानों के बीच अच्छी प्रतिस्पर्धा के साथ, आने वाले समय में उनके शिक्षा मानकों में और सुधार होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नेतृत्व अपने चरम पर है, वह दिन दूर नहीं जब भारत एक बार फिर शिक्षा का वैश्विक केंद्र बनेगा।-सतनाम सिंह संधू

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!