कनाडा के साथ कूटनीतिक तनाव का नया दौर

Edited By ,Updated: 22 Oct, 2024 05:12 AM

new round of diplomatic tension with canada

भारत की एक्ट ईस्ट नीति के 10 साल पूरे होने का जश्न मनाते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आसियान-भारत व्यापक रणनीतिक सांझेदारी की उपलब्धियों का मूल्यांकन करने और भविष्य के सहयोग की योजना बनाने के लिए  21वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में भाग लिया।

भारत की एक्ट ईस्ट नीति के 10 साल पूरे होने का जश्न मनाते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आसियान-भारत व्यापक रणनीतिक सांझेदारी की उपलब्धियों का मूल्यांकन करने और भविष्य के सहयोग की योजना बनाने के लिए  21वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में भाग लिया। जब मोदी ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात की, तो तनाव पहले से ही बहुत ज्यादा था। ट्रूडो ने पिछले साल कनाडा में एक सिख अलगाववादी की हत्या में भारत की कथित भूमिका पर चर्चा करने पर ध्यान केंद्रित किया।

इस बीच, भारतीय अधिकारियों ने कनाडा से उन गतिविधियों से निपटने का आग्रह किया, जिन्हें वे भारत की सुरक्षा के लिए खतरा मानते हैं। चल रहे संघर्ष की जड़ें ज्यादा विवादास्पद मुद्दों से जुड़ी हैं। पिछले साल, कनाडा में एक सिख कार्यकर्ता हरदीप  सिंह निज्जर की हत्या, जो कथित तौर पर भारत सरकार से जुड़ा हुआ था, ने शुरुआती विवाद को जन्म दिया। प्रधानमंत्री ट्रूडो ने भारत की संलिप्तता का संकेत दिया और जांच में सहयोग का आग्रह किया, जिसे भारत ने अस्वीकार कर दिया।

यह घटना कनाडा और संयुक्त राज्य अमरीका को शामिल करते हुए एक व्यापक कूटनीतिक गतिरोध में बदल गई, जिसने सीधे तौर पर भारत पर आरोप नहीं लगाया, लेकिन कनाडा की जांच का समर्थन किया और भारत की संलिप्तता का संकेत देने वाली खुफिया जानकारी सांझा की। हाल ही में स्थिति तब और खराब हो गई जब 14 अक्तूबर को कनाडा ने 6 भारतीय राजनयिकों को गलत कामों के नए सबूतों का हवाला देते हुए निष्कासित कर दिया। जवाब में, भारत ने सुरक्षा कारणों से अपने राजनयिकों को तुरंत कनाडा से बाहर निकाल लिया और 6 कनाडाई राजनयिकों को निष्कासित कर दिया।

वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट से पता चला है कि कनाडाई अधिकारियों ने सिंगापुर में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के साथ एक गुप्त बैठक की थी। उन्होंने सबूत सांझा किए, जो बताते हैं कि कनाडा में भारतीय राजनयिक सिख अलगाववादियों के बारे में खुफिया जानकारी जुटा रहे थे, जिसका इस्तेमाल भारत ने हमलों की योजना बनाने के लिए किया।  गंभीर आरोपों और प्रत्यारोपों के बाद भारत और कनाडा के बीच कूटनीतिक तनाव गहरा गया है। यह विवाद तब शुरू हुआ जब कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत पर कनाडा के सिख हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया। 

इस आरोप के कारण कूटनीतिक विवाद पैदा हो गया और इसके तुरंत बाद भारत को अमरीका में गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या के प्रयास में फंसाया गया। हाल ही में हुई घटनाओं में तनाव और बढ़ गया जब कनाडा के अधिकारियों ने लॉरैंस बिश्नोई गिरोह से जुड़े 3 लोगों को गिरफ्तार किया। संदेह है कि वे भारत की खुफिया एजैंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) से जुड़े थे। बढ़ते सबूतों के जवाब में, कनाडा ने उच्चायुक्त सहित 6 भारतीय राजनयिकों को निष्कासित कर दिया, जिसका जवाब भारत ने 6 कनाडाई राजनयिकों को निष्कासित करके दिया। निष्कासन के कुछ घंटों बाद, प्रधानमंत्री ट्रूडो ने ओटावा में एक प्रैस कांफ्रैंस में जोर देकर कहा कि की गई कार्रवाई का उद्देश्य तनाव पैदा करना नहीं था, बल्कि भारत के सहयोग की कमी के कारण यह आवश्यक था। 

उन्होंने खुलासा किया कि कनाडाई अधिकारियों ने भारतीय समकक्षों के साथ रॉयल कैनेडियन माऊंटेड पुलिस (क्रष्टरूक्क) के साक्ष्य सांझा किए थे, जिसमें आपराधिक गतिविधियों में शामिल 6 भारतीय सरकारी एजैंटों की पहचान की गई थी, लेकिन भारत ने सहयोग नहीं किया। इस प्रैस कांफ्रैंस के दौरान, ट्रूडो ने विदेश मंत्री मेलानी जोली और सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री डोमिनिक लेब्लांक के साथ मिलकर आरोपों की गंभीर प्रकृति को दोहराया। ट्रूडो ने कहा कि कनाडा की धरती पर हत्या और जबरन वसूली सहित आपराधिक गतिविधियों में भारत की संलिप्तता ‘बिल्कुल अस्वीकार्य’ है। 

उन्होंने सिंगापुर में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच हाल ही में हुई बैठक के महत्व पर प्रकाश डाला, जिसे उन्होंने पी.एम. मोदी के समक्ष महत्वपूर्ण बताया था, फिर भी यह बैठक परिणाम देने में विफल रही।
विदेश मंत्री जोली ने कनाडा और भारत के बीच संबंधों को देखते हुए कूटनीतिक टकराव में शामिल होने से परहेज किया, लेकिन चल रही जांच में भारत के सहयोग की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने इस स्थिति और अमरीका में इसी तरह की जांच के बीच महत्वपूर्ण अंतरों को इंगित किया, विशेष रूप से यह कि ङ्क्षहसा और राजनयिकों की भागीदारी प्रत्यक्ष थी और बढ़ गई थी।

ट्रूडो और उनके मंत्रियों ने स्थिति पर चर्चा करने और समर्थन प्राप्त करने के लिए ब्रिटिश प्रधानमंत्री सर कीर स्टार्मर और फाइव आइज इंटैलीजैंस गठबंधन सहित अंतर्राष्ट्रीय भागीदारों से संपर्क किया है। कनाडा सरकार का कहना है कि प्रतिबंधों सहित सभी विकल्पों पर विचार किया जा रहा है, क्योंकि वे भारत से इन गंभीर आरोपों को हल करने में रचनात्मक रूप से शामिल होने का आग्रह करते हैं। नवीनतम कूटनीतिक संकट भारत के अपने प्रवासी समुदाय के भीतर की कार्रवाइयों के बारे में व्यापक चिंताओं को उजागर करता है और अंतर्राष्ट्रीय मानदंडों के साथ भारत की सुरक्षा प्रथाओं के संरेखण के बारे में सवाल उठाता है, खासकर जब तनाव वैश्विक कूटनीति और सार्वजनिक सुरक्षा के क्षेत्रों में फैल जाता है।

इस घटना ने भारत की अंतर्राष्ट्रीय प्रतिष्ठा को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाया है और वैश्विक राजनीति, खुफिया-सांझाकरण और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय हितों के बीच संतुलन की चुनौती की जटिल प्रकृति को उजागर किया है। यह अंतर्राष्ट्रीय व्यवहार में जटिलताओं को उजागर करता है, मुख्य रूप से जब देश रहस्य रखते हैं और अपने हितों को प्राथमिकता देते हैं। भारत को पश्चिमी सहयोगियों से वैध निराशा है जो अपनी धरती से भारत को लक्षित चरमपंथी गतिविधियों को संबोधित करने में धीमे रहे हैं। हालांकि, हत्या की साजिशों में भारत की कथित संलिप्तता ने इसकी अंतर्राष्ट्रीय प्रतिष्ठा को धूमिल किया है। -हरि जयसिंह

Related Story

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!