बेहतर भारत के लिए धनी किसान कर चुकाएं

Edited By ,Updated: 05 Oct, 2024 04:12 AM

rich farmers should pay taxes for a better india

जैसे -जैसे भारत अपनी ‘विकसित भारत’ योजना की ओर बढ़ रहा है, उसे आॢथक असमानता की कठोर वास्तविकता का सामना करना होगा, खासकर कृषि क्षेत्र में, जहां असमानताएं गहरी हैं।

जैसे -जैसे भारत अपनी ‘विकसित भारत’ योजना की ओर बढ़ रहा है, उसे आॢथक असमानता की कठोर वास्तविकता का सामना करना होगा, खासकर कृषि क्षेत्र में, जहां असमानताएं गहरी हैं। कृषि क्षेत्र में लगभग 50 प्रतिशत आबादी कार्यरत है, लेकिन सकल घरेलू उत्पाद में इसका योगदान केवल 17 प्रतिशत है, जो सीमांत आय वाले छोटे किसानों और धनी किसानों के एक छोटे  समूह के बीच एक विशाल विभाजन को दर्शाता है। समृद्ध किसानों के लिए एक सुव्यवस्थित कराधान नीति को लागू करना इस असंतुलन को ठीक करने और राजस्व उत्पन्न करने के लिए महत्वपूर्ण है।

आयकर अधिनियम 1961 की धारा 10 (1) के तहत कृषि आय को कराधान से छूट दी गई है। यह प्रावधान छोटे और सीमांत किसानों को वित्तीय तनाव से बचाने के लिए बनाया गया था। हालांकि, छूट ने अनजाने में धनी किसानों को करों का भुगतान करने से बचने की अनुमति दी है, भले ही वे छोटे पैमाने के किसानों की तुलना में सार्वजनिक अवसंरचना, सबसिडी और सेवाओं से अनुपातहीन रूप से लाभान्वित होते हैं।

पीपुल रिसर्च ऑन इंडियाज कंज्यूमर इकोनॉमी (क्कक्रढ्ढष्टश्व) के आई.सी.ई. 3600 सर्वेक्षण के अनुसार, लगभग 5 मिलियन ‘धनी किसान’ हैं, जिनमें से प्रत्येक की सालाना आय 25 लाख से अधिक है, उनकी आय का दो-तिहाई हिस्सा कृषि से आता है, और बाकी गैर-कृषि गतिविधियों से। हालांकि यह समूह कृषि आबादी का केवल 8 प्रतिशत प्रतिनिधित्व करता है, लेकिन वे इस क्षेत्र की आय का 28 प्रतिशत नियंत्रित करते हैं।

दिलचस्प बात यह है कि इनमें से लगभग 45 प्रतिशत धनी किसान पी.एम.-किसान सम्मान निधि से भी लाभान्वित होते हैं। ये किसान मुख्य रूप से आंध्र प्रदेश, पंजाब, केरल, हरियाणा, तमिलनाडु और कर्नाटक के शीर्ष विकसित ग्रामीण जिला समूहों में रहते हैं, उनके पास बड़ी भूमि है और आधुनिक तकनीक तक उनकी पहुंच है, और वे वाणिज्यिक कृषि में बेहतर तरीके से एकीकृत हैं। यह असमानता तब और भी स्पष्ट हो जाती है जब कोई यह मानता है कि 67 प्रतिशत धनी किसानों के पास दोपहिया वाहन हैं, 29 प्रतिशत के पास कार  और केवल 28 प्रतिशत के पास ट्रैक्टर हैं। जो दर्शाता है कि उनका निवेश आवश्यक कृषि उपकरणों से कहीं आगे तक फैला हुआ है।

धनी किसानों पर कर लगाना एक आॢथक आवश्यकता है और निष्पक्षता का मामला है। प्रत्यक्ष करों पर विजय केलकर टास्क फोर्स ने अपनी 2002 की रिपोर्ट में तर्क दिया कि कृषि आय को छूट देना क्षैतिज और ऊध्र्वाधर समानता का उल्लंघन करता है। क्षैतिज समानता यह तय करती है कि समान आय स्तर वाले व्यक्तियों पर समान रूप से कर लगाया जाना चाहिए, जबकि ऊध्र्वाधर समानता के लिए उच्च वित्तीय क्षमता वाले लोगों को अधिक भुगतान करना आवश्यक है।

धनी किसानों को छूट देना जारी रखने से, सिस्टम अन्य करदाताओं, विशेष रूप से वेतनभोगी श्रमिकों और गैर-कृषि व्यवसाय मालिकों पर असंगत रूप से बोझ डालता है। आई.सी.ई. 3600  सर्वेक्षण के अनुसार, केवल सबसे धनी 5प्रतिशत किसानों पर 30प्रतिशत की मध्यम दर से कर लगाने से सालाना 30,000 हजार करोड़ तक की आय हो सकती है। इस राजस्व को ग्रामीण बुनियादी ढांचे के विकास, कृषि नवाचार और छोटे और सीमांत किसानों के लिए लक्षित सबसिडी की ओर निर्देशित किया जा सकता है। इसके अलावा, धनी किसानों पर सटीक कर डेटा भारत सरकार को छोटे पैमाने के किसानों और समृद्ध भूमि मालिकों के बीच बेहतर अंतर करने में मदद करेगा, जिससे अधिक प्रभावी और न्यायसंगत सबसिडी वितरण की अनुमति मिलेगी।

धनी किसान अपने राजनीतिक प्रभाव के कारण इतने लंबे समय तक कर के दायरे से बाहर रहे हैं। कई राज्य विधानसभाओं में ऐसे भूस्वामी हैं जो छूट का लाभ उठाते हैं। हालांकि, इस बात पर जोर देने के लिए कथानक को बदलना होगा कि केवल सबसे धनी किसानों को ही कराधान के लिए लक्षित किया जाएगा, जिससे छोटे और सीमांत किसान अप्रभावित रहेंगे। इसके लिए राजनीतिक प्राथमिकताओं को फिर से परिभाषित करने की आवश्यकता है।

एक महत्वपूर्ण चुनौती कृषि में नकद लेन-देन का प्रचलन की होगी, जिससे आय को ट्रैक करना और कराधान लागू करना मुश्किल हो जाता है। कई संपन्न किसानों को अपने लेन-देन का औपचारिक रिकॉर्ड बनाए रखने की आवश्यकता होती है, जो अक्सर बैंकिंग प्रणाली से बाहर किए जाते हैं। पारदर्शिता की यह कमी आय के स्तर का सही आकलन करने और उचित कर लगाने के प्रयासों को जटिल बनाती है।हालांकि, वित्तीय समावेशन और ग्रामीण बैंकिंग प्रणालियों के डिजिटलीकरण की ओर भारत का कदम एक अवसर प्रदान करता है। जैसे-जैसे अधिक किसान डिजिटल भुगतान अपनाएंगे, कृषि आय को ट्रैक करना और उचित कर लगाना आसान हो जाएगा।

भारत उन देशों से मूल्यवान सबक सीख सकता है जिन्होंने छोटे किसानों को नुकसान पहुंचाए बिना सफलतापूर्वक कृषि कर लागू किए हैं। अमरीका में धनी किसान संघीय और राज्य आयकर, संपत्ति कर और पूंजीगत लाभ कर सहित करों के अधीन हैं। ऑस्ट्रेलिया और कनाडा में प्रगतिशील कर प्रणाली है, जहां बड़े वाणिज्यिक कृषि कार्यों पर कर लगाया जाता है, जबकि छोटे खेतों को आय सीमा के आधार पर कम दरें या छूट मिलती है। भारत भी इसी तरह का मॉडल अपना सकता है, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि केवल पर्याप्त आय वाले या भूमिधारक किसानों पर ही कर लगाया जाए, जिससे छोटे किसान अप्रभावित रहें। -राजेश शुक्ला (साभार ई.टा)

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