लादेन को मारने वाली ‘अमरीकी नेवी सील’ चीन को टक्कर देगी

Edited By ,Updated: 14 Sep, 2024 05:00 AM

the  american navy seal  who killed laden will compete with china

गुप्त अमरीकी नौसेना कमांडो इकाई सील टीम 6,जिसने 2011 में ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था, चीन द्वारा ताईवान पर आक्रमण किए जाने की स्थिति में उसकी मदद करने के लिए मिशनों के लिए प्रशिक्षण ले रही है, यह जानकारी तैयारियों से परिचित लोगों ने दी है।

गुप्त अमरीकी नौसेना कमांडो इकाई सील टीम 6,जिसने 2011 में ओसामा बिन लादेन को मार गिराया था, चीन द्वारा ताईवान पर आक्रमण किए जाने की स्थिति में उसकी मदद करने के लिए मिशनों के लिए प्रशिक्षण ले रही है, यह जानकारी तैयारियों से परिचित लोगों ने दी है। नौसेना के विशेष बलों की यह विशिष्ट टीम, जिसे सेना के कुछ सबसे संवेदनशील और कठिन मिशनों का काम सौंपा गया है, वाशिंगटन से लगभग 250 कि.मी. दक्षिण-पूर्व में वर्जीनिया बीच पर स्थित अपने मुख्यालय डैम नेक में एक वर्ष से अधिक समय से ताईवान संघर्ष की योजना बना रही है और प्रशिक्षण ले रही है।

यह गुप्त प्रशिक्षण चीन को ताईवान पर हमला करने से रोकने पर अमरीका के बढ़ते फोकस को रेखांकित करता है, साथ ही ऐसी घटना के लिए तैयारियों को भी आगे बढ़ाता है। उस समय यू.एस. इंडो-पैसिफिक कमांडर फिल डेविडसन द्वारा 2021 में चेतावनी दिए जाने के बाद से तैयारियां और भी बढ़ गई हैं कि चीन 6 साल के भीतर ताईवान पर हमला कर सकता है। जबकि अमरीकी अधिकारी इस बात पर जोर देते हैं कि चीन के साथ संघर्ष ‘न तो आसान है और न ही अपरिहार्य’।

अमरीकी सेना ने आकस्मिक तैयारियों को तेज कर दिया है क्योंकि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के आदेश को पूरा करने के लिए तेजी से आधुनिकीकरण कर रही है क्योंकि उसके पास 2027 तक ताईवान पर बलपूर्वक कब्जा करने की क्षमता है। अमरीकी सेना में सबसे कुलीन  सेना के प्रसिद्ध डेल्टा फोर्स के साथ सील टीम 6 एक ‘टियर वन’ बल है। यह संयुक्त विशेष संचालन कमान को रिपोर्ट करता है, जो विशेष संचालन कमान का हिस्सा है।

इस इकाई ने 2009 में सोमाली समुद्री डाकुओं द्वारा बंधक बनाए गए मेर्सक अलबामा कंटेनर जहाज के कप्तान रिचर्ड फिलिप्स को बचाया था, जिसने सैन्य इतिहास में अपनी जगह पक्की करने में मदद की है।
पेंटागन ने हाल के वर्षों में ताईवान में नियमित रूप से विशेष बल भेजे हैं, जिसमें ताईवान की सेना को प्रशिक्षण प्रदान करना शामिल है। सील टीम 6 की गतिविधियां बहुत अधिक संवेदनशील हैं क्योंकि इसके गुप्त मिशन अत्यधिक गोपनीय हैं। टीम की योजना से परिचित लोगों ने मिशनों के बारे में विवरण नहीं दिया।

स्पैशल ऑपरेशंस कमांड, जो सील टीम 6 के बारे में शायद ही कभी चर्चा करती है, ने ताईवान की अपनी योजना के बारे में पेंटागन को प्रश्न भेजे, जिसने विशिष्ट विवरणों पर टिप्पणी नहीं की। एक प्रवक्ता ने कहा कि रक्षा विभाग और उसके बल ‘विभिन्न प्रकार की आकस्मिकताओं के लिए तैयारी और प्रशिक्षण करते हैं’। जैसे-जैसे आतंकी समूहों से खतरा कम होता गया, विशेष अभियान बल बाकी अमरीकी सेना और खुफिया समुदाय के साथ मिलकर चीन पर अपना ध्यान केंद्रित करने लगे। सी.आई.ए. निदेशक बिल बर्न्स ने पिछले सप्ताह बताया कि उनके बजट का 20 प्रतिशत चीन को समर्पित है, जो पिछले 3 वर्षों में 200 प्रतिशत की वृद्धि है।

ज्वाइंट स्पैशल ऑपरेशंस कमांड पर एक किताब रिलें टलेस स्ट्राइक के लेखक सीन नायलर ने कहा, ‘‘यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि सील टीम 6 संभावित ताईवान से संबंधित मिशनों की योजना बना रही है।’’ वे एक ऑनलाइन राष्ट्रीय सुरक्षा प्रकाशन, द हाई साइड चलाते हैं।

नायलर ने आगे कहा, ‘‘पिछले कुछ वर्षों में पेंटागन के महाशक्ति प्रतिस्पर्धा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पुनर्निर्देशन के साथ, यह अपरिहार्य था कि देश की सबसे कुलीन आतंकवाद विरोधी इकाइयां भी उस क्षेत्र में भूमिकाएं तलाशेंगी, क्योंकि यह मार्ग प्रासंगिकता, मिशन और धन की ओर ले जाता है। ताईवान अमरीका-चीन संबंधों में सबसे संवेदनशील मुद्दा है, और इस द्वीप पर तनाव पिछले एक साल में अमरीकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन और चीन के शीर्ष विदेश नीति अधिकारी वांग यी के बीच बैकचैनल चर्चाओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है, जैसा कि अमरीकी और चीनी अधिकारियों ने बताया।

चीन के खतरे के बढऩे के साथ ताईवान के सैन्य अभ्यास गंभीर हो गए हैं। 2023 में हान कुआंग सैन्य अभ्यास के हिस्से के रूप में एक टैंक और बंदूकों के साथ ताईवान के सैनिक ताइपे के बंदरगाह से भागे थे।
चीन का कहना है कि वह ताईवान के साथ शांतिपूर्ण ‘पुनर्मिलन’  के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन उसने बल प्रयोग से इन्कार नहीं किया है। शी ने पिछले साल एक यूरोपीय अधिकारी से कहा था कि उनका मानना है कि वाशिंगटन चीन को युद्ध में उकसाने की कोशिश कर रहा है।

ताईवान संबंधी अधिनियम के तहत वाशिंगटन ताईवान को अपनी रक्षा प्रदान करने में मदद करने के लिए बाध्य है। अमरीका की लंबे समय से ‘रणनीतिक अस्पष्टता’ की नीति रही है, जिसमें वह यह नहीं कहता है कि वह ताईवान की रक्षा के लिए आएगा या नहीं। लेकिन राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कई मौकों पर कहा है कि चीन की ओर से बिना उकसावे के किए गए हमले के सामने अमरीकी सेना ताईवान की रक्षा करेगी।
वाशिंगटन में चीनी दूतावास ने कहा कि ताईवान ‘चीन के मूल हितों का मूल है और पहली लाल रेखा है जिसे चीन-अमरीका संबंधों में पार नहीं किया जाना चाहिए’।

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!