भ्रष्टाचार में लिप्त अधिकारियों का प्रतिशत लगातार बढ़ता जा रहा

Edited By ,Updated: 19 Jul, 2024 05:37 AM

the percentage of officers involved in corruption is constantly increasing

डा. पूजा खेडकर ने 2022 की यू.पी.एस.सी. वार्षिक सिविल सेवा परीक्षा में 836वां स्थान प्राप्त किया। फिर भी, उन्हें देश की प्रमुख सिविल सेवा आई.ए.एस. के लिए चुना गया! कोई आश्चर्य नहीं कि मानक गिर गए हैं। क्या ऐसा कोई कट-ऑफ प्वाइंट नहीं होना चाहिए जिसके...

डा. पूजा खेडकर ने 2022 की यू.पी.एस.सी. वार्षिक सिविल सेवा परीक्षा में 836वां स्थान प्राप्त किया। फिर भी, उन्हें देश की प्रमुख सिविल सेवा आई.ए.एस. के लिए चुना गया! कोई आश्चर्य नहीं कि मानक गिर गए हैं। क्या ऐसा कोई कट-ऑफ प्वाइंट नहीं होना चाहिए जिसके नीचे कम से कम आई.ए.एस. में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए? डा. पूजा खेडकर वंजारी समुदाय से हैं, जो मराठवाड़ा के भिड जिले और पश्चिमी महाराष्ट्र के निकटवर्ती अहमदनगर जिले में प्रमुख है। यह समुदाय मूल रूप से पशुपालक है और इसे ओ.बी.सी. (अन्य पिछड़ा वर्ग) के रूप में वर्गीकृत किया गया है। गोपीनाथ मुंडे, जो महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री और गृह मंत्री बने, इसी समुदाय से थे। 

एक और समुदाय है जिसका नाम भ्रामक रूप से मिलता-जुलता है, वह है ‘बंजारा’, जो मराठवाड़ा के नांदेड़ जिले के किनवट तालुका और विदर्भ के यवतमाल जिले के निकटवर्ती तालुका में प्रमुखता से बसा है। बंजारे बहुत साल तक खानाबदोश थे। इसलिए, उन्हें आदिवासी के रूप में वर्गीकृत किया गया है और वे ‘अनुसूचित जनजाति’ श्रेणी के तहत आरक्षण के हकदार हैं, जिसे संविधान में अनुसूचित जातियों द्वारा प्राप्त 12½ प्रतिशत के मुकाबले सरकारी नौकरियों का 7½ प्रतिशत आबंटित किया गया है। मंडल आयोग की रिपोर्ट के बाद ओ.बी.सी. को आरक्षण कोटे में शामिल किया गया था, जिसे विश्वनाथ प्रताप सिंह के प्रधानमंत्रित्व काल में प्रकाशित किया गया था। तत्कालीन प्रधानमंत्री ने राजनीतिक लाभ के लिए ओ.बी.सी. के लिए आरक्षण का समर्थन किया। ओ.बी.सी. संख्यात्मक रूप से अधिक होने के कारण उन्हें सरकारी नौकरियों में 27 प्रतिशत रिक्तियां आबंटित की गई हैं। 

‘क्रीमी लेयर’ की कसौटी की अवधारणा आरक्षित श्रेणियों में उन लोगों को बाहर रखने के लिए बनाई गई थी, जिन्होंने आरक्षण की सुविधा का लाभ उठाया था। उन्होंने अपने बच्चों को सर्वश्रेष्ठ स्कूलों में भेजा था और इस श्रेणी के भीतर एक कक्षा स्थापित की होगी। जब तक ‘क्रीमी लेयर’ जैसी अवधारणा को श्रेणी के अन्य उपेक्षित सदस्यों को प्रतिस्पर्धा करने और लूट में भाग लेने में सक्षम बनाने के लिए पेश नहीं किया जाता, तब तक केवल क्रीमी लेयर को ही लाभ होगा। वर्तमान में जिनके माता-पिता 8 लाख रुपए प्रति वर्ष से कम कमाते हैं, उन्हें ‘क्रीमी लेयर’ से बाहर रखा गया है। डा. पूजा खेडकर के पिता प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में अधिकारी थे। 

पिछले कुछ वर्षों में उन्होंने लगभग 40 करोड़ रुपए कमाए हैं और जमीन और ऑटोमोबाइल जैसी संपत्ति अर्जित की है, जिसे उन्हें महाराष्ट्र में 2019 के राज्य विधानसभा चुनावों के दौरान चुनावी मैदान में उतरने के कारण चुनाव आयोग को घोषित करने के लिए मजबूर होना पड़ा। फिर भी, उनकी बेटी ने सिविल सेवा परीक्षाओं में बैठने के दौरान एक गैर-क्रीमी लेयर उम्मीदवार होने का दावा किया! उसने दृष्टिबाधित होने का भी दावा किया। शारीरिक रूप से विकलांगों के लिए 2 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान है, जिसमें दृष्टिबाधित भी आते हैं। इस दावे को दिल्ली में एम्स के डॉक्टरों के बोर्ड द्वारा अनुमोदित किया जाना था। हालांकि उसे एक से अधिक बार परीक्षा की तारीखें दी गईं, लेकिन वह बोर्ड के सामने उपस्थित होने में विफल रही! मुझे नहीं पता कि उसने ओ.बी.सी. की बजाय एक वंजारी को ‘वी’ और बंजारा को ‘बी’ के साथ भ्रमित करके आदिवासी उम्मीदवार के रूप में पेश होने की कोशिश की या नहीं, जो जांच का आदेश दिया गया है, वह उसके झूठ को उजागर करेगा, यदि कोई हो। 

लड़की प्रोबेशनर द्वारा दावा किए गए अधिकार बेहद अपमानजनक हैं। मैंने हाल के दशकों में आई.ए.एस. और आई.पी.एस. में कई ऐसे लोगों को देखा है, जो अनियमित और अवैध तरीकों से खुद को समृद्ध करने के उद्देश्य से सेवाओं में शामिल हुए हैं। लेकिन मैंने किसी प्रोबेशनर को बी.एम.डब्ल्यू  या ऑडी कार दिखाते हुए नहीं सुना है, जैसा कि पूजा ने किया है और अपनी अहमियत साबित करने के लिए उस कार पर लाल बत्ती का इस्तेमाल करने की कृपा की है। ये ऐसे गुण हैं जिन्हें मसूरी में अकादमी में पहले ही देखा जाना चाहिए था। ये गुण अकादमी के कर्मचारियों और उसके निदेशक की नजर से कैसे बच गए? निदेशक का यह दायित्व है कि वह सरकार को सलाह दे कि प्रशिक्षण के चरण में ही ऐसे अयोग्य लोगों से छुटकारा पाया जाए। कम से कम अब तो सरकार को एक प्रोबेशनर से छुटकारा पाने के लिए तेजी से काम करना चाहिए जो लोगों की सेवा करने के लिए नहीं बल्कि सेवा में सेवा करने के लिए है। मसूरी स्थित अकादमी ने उसे वापस बुला लिया है। 

महाराष्ट्र आई.पी.एस. कैडर की  एक पूर्व सम्मानित अधिकारी मीरान चड्डा बोरवणकर ने अपने संस्मरणों में आई.पी.एस. के अपने बैच में एक दुष्ट मानसिकता वाले प्रोबेशनर के बारे में लिखा है। मीरान अपने बैच में एकमात्र महिला अधिकारी थीं। संबंधित सहकर्मी ने एक शाम उनके दरवाजे पर दस्तक दी और उनसे शादी का प्रस्ताव रखा। उन्होंने मामले की सूचना प्रभारी अधिकारी को दी लेकिन कोई सख्त कार्रवाई नहीं की गई, जैसा कि किया जाना चाहिए था। नियमों में एक प्रावधान है जो सरकार को 50 वर्ष की आयु में और फिर 55 वर्ष की आयु में अडिय़ल अधिकारियों, यदि वे भ्रष्ट या अक्षम साबित होते हैं, को पैंशन देने का अधिकार देता है। इस प्रावधान का बिल्कुल भी उपयोग नहीं किया जा रहा है। आई.ए.एस. और आई.पी.एस. में भ्रष्टाचार में लिप्त अधिकारियों का प्रतिशत पिछले कुछ वर्षों में लगातार बढ़ता गया है। कुछ लोग पिरामिड के सबसे ऊपर तक पहुंच गए हैं? जब वे अपने जूते लटकाते हैं तो उनके पास बहुत पैसा होता है। लेकिन कोई भी उनका सम्मान नहीं करता।-जूलियो रिबैरो(पूर्व डी.जी.पी. पंजाब व पूर्व आई.पी.एस. अधिकारी)
 

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!