अमरीकी चुनाव : प्रमुख राज्यों में निर्णायक साबित हो सकते हैं भारतीय अमरीकी

Edited By ,Updated: 23 Oct, 2024 05:50 AM

us elections indian americans can prove to be decisive in key states

अमरीकी प्रतिनिधि सभा की सदस्य प्रमिला जयपाल ने अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव और डैमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस के चुने जाने की संभावनाओं के बारे में बात की। कमला हैरिस के राष्ट्रपति चुने जाने पर उन्हें ट्रम्प से असंतुष्ट कुछ रिपब्लिकन, उदारवादी और...

अमरीकी प्रतिनिधि सभा की सदस्य प्रमिला जयपाल ने अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव और डैमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस के चुने जाने की संभावनाओं के बारे में बात की। कमला हैरिस के राष्ट्रपति चुने जाने पर उन्हें ट्रम्प से असंतुष्ट कुछ रिपब्लिकन, उदारवादी और प्रगतिवादियों को सफलतापूर्वक साथ लाने के लिए क्या करना होगा, इस बारे प्रमिला ने कहा, मुझे लगता है कि वह पहले से ही ऐसा कर रही हैं। उन्होंने लगभग दोषरहित अभियान चलाया है। वह अमरीका में हर किसी के लिए अवसर पाने के लिए एक उल्लेखनीय आवाज रही हैं। उनके बारे में सबसे आश्चर्यजनक बात यह है कि अलग-अलग लोग उनमें खुद को अलग-अलग तरीकों से देख सकते हैं। इसलिए मुझे लगता है कि यह वास्तव में एक महत्वपूर्ण क्षण है। जाहिर है, यह इलैक्टोरल कॉलेज की वजह से करीब हैं। 

लोकप्रिय वोट, हम हमेशा डैमोक्रेट के रूप में जीतते हैं, लेकिन दुर्भाग्य से, हमारे पास इलैक्टोरल कॉलेज के साथ एक प्रणाली है, जहां यह कुछ प्रमुख राज्यों तक सीमित हो जाता है और भारतीय अमरीकी इनमें से कई प्रमुख राज्यों में जीत का अंतर हो सकते हैं। अरब अमरीकियों के लिए उनके संदेश बारे पूछने पर प्रमिला जयपाल ने कहा, मैं युद्ध विराम की आवश्यकता पर बहुत मुखर रही हूं, जिसमें यह कहना भी शामिल है कि हम इसराईल को आक्रामक सैन्य हथियार देना बंद कर देंगे, यदि वह गाजा और अब लेबनान पर उन हथियारों का इस्तेमाल करना बंद नहीं करता। इसलिए मैं उनकी चिंताओं को सांझा करती हूं। लेकिन मैंने उनसे जो कहा है, वह यह है कि मत भूलिए कि डोनाल्ड ट्रम्प वह व्यक्ति हैं, जिन्होंने वास्तव में (बेंजामिन) नेतन्याहू को वैस्ट बैंक में बस्तियों का विस्तार करने के लिए सशक्त बनाया। 

इसराईल में डोनाल्ड ट्रम्प के राजदूत (डेविड फ्राइडमा) वास्तव में वह व्यक्ति थे, जिनकी बस्तियों के विस्तार में मौद्रिक रुचि थी। डोनाल्ड ट्रम्प के तहत (यू.एस.) दूतावास को यरूशलम ले जाया गया। डोनाल्ड ट्रम्प ने ‘मुस्लिम प्रतिबंध’ की स्थापना की। इसलिए मुझे लगता है कि हमें यह सोचना होगा कि नीति बदलने के लिए लंबी लड़ाई कैसे होगी। कमला हैरिस हमें वह काम करने में सक्षम होने के लिए अधिक उपजाऊ जमीन प्रदान करेंगी। भारतीय अमरीकियों, अरब अमरीकियों, मुस्लिम अमरीकियों, सभी को इस बारे में सोचने की जरूरत है कि हम कमला हैरिस के लिए यह चुनाव कैसे जीतें और फिर हम उन नीतियों पर काम करना जारी रख सकते हैं जिन पर हमें काम करने की जरूरत है। 

क्या आपको लगता है कि चुनाव खत्म होने के बाद और अगर वह जीत जाती हैं, तो वह इसराईल के संबंध में अधिक आक्रामक होंगी, इस पर प्रमिला ने कहा, मुझे नहीं पता। मैंने उनसे इस बारे में सीधे बात की है। मैंने कहा है कि हमारे लिए अपने घरेलू कानूनों को लागू करना कितना महत्वपूर्ण है। आपने रविवार को सैक्रेटरी ब्लिंकन और सैक्रेटरी ऑस्टिन से आया पत्र देखा, जिसमें ठीक यही कहा गया था कि इसराईल कई चीजों का पालन नहीं करता। वे कहते हैं कि हम तब तक धन मुहैया नहीं करा सकते जब तक कोई अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानूनों का पालन नहीं करता। हैरिस अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से अधिक प्रगतिशील हैं। बाइडेन का यह भी कहना है कि उनके व्यक्तिगत संबंध विदेशी नेताओं के साथ उनके संबंधों को बढ़ावा देते हैं और इसमें योगदान देते हैं। 

आपको क्या लगता है कि ये दो कारक भारत के प्रति अमरीकी दृष्टिकोण को कैसे प्रभावित करेंगे, मान लीजिए, अगले कुछ वर्षों में, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पद पर होंगे? इसके उत्तर में सुश्री जयपाल ने कहा, कमला हैरिस का भारत से बहुत गहरा संबंध है, क्योंकि उनकी मां भारत से थीं। उनका परिवार अभी भी भारत में रहता है। वह संस्कृति से जुड़ी हुई हैं। वह इसे समझती हैं। वह एक ऐसा जीवंत अनुभव लेकर आ रही हैं, जिसे आप देश को अलग से समझने के जरिए दोहरा नहीं सकते। उस दृष्टिकोण से, वह उन संबंधों को बनाने के लिए बहुत योग्य होने जा रही हैं। लेकिन साथ ही वह 4 साल तक उपराष्ट्रपति रही हैं। 

उन्होंने दुनिया भर की यात्रा की है। वह विश्व नेताओं से मिल चुकी हैं और मुझे लगता है कि राष्ट्रपति बाइडेन के साथ काम करते हुए वह विदेशी मामलों में बहुत शामिल रही हैं। मुझे लगता है कि वह संयुक्त राज्य अमरीका की अगली राष्ट्रपति बनने के लिए असाधारण रूप से सक्षम हैं और वैश्विक मंच पर अमरीका के लिए सम्मान बहाल करने और विश्व नेताओं के साथ और भी गहरे संबंध बनाने के लिए, जो नितांत आवश्यक है। अगर हम कमला हैरिस को अगले राष्ट्रपति के रूप में चुनने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं, तो मुझे विश्वास है कि वह जबरदस्त गरिमा, अनुग्रह और कौशल के साथ ऐसा करेंगी।-श्रीराम लक्ष्मण 

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!