ट्रम्प की जीत का अमरीकी अर्थव्यवस्था पर क्या असर होगा

Edited By ,Updated: 10 Sep, 2024 05:34 AM

what effect will trump s victory have on the us economy

नवम्बर में होने वाला अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव कई कारणों से महत्वपूर्ण है। दाव पर सिर्फ अमरीकी लोकतंत्र का अस्तित्व ही नहीं, बल्कि अर्थव्यवस्था का सुदृढ़ प्रबंधन भी है, जिसका बाकी दुनिया पर भी दूरगामी प्रभाव पड़ेगा। अमरीकी मतदाताओं को न सिर्फ अलग-अलग...

नवम्बर में होने वाला अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव कई कारणों से महत्वपूर्ण है। दाव पर सिर्फ अमरीकी लोकतंत्र का अस्तित्व ही नहीं, बल्कि अर्थव्यवस्था का सुदृढ़ प्रबंधन भी है, जिसका बाकी दुनिया पर भी दूरगामी प्रभाव पड़ेगा। अमरीकी मतदाताओं को न सिर्फ अलग-अलग नीतियों के बीच, बल्कि अलग-अलग नीतिगत उद्देश्यों के बीच भी चुनाव करना पड़ता है। हालांकि डैमोक्रेटिक उम्मीदवार, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने अभी तक अपने आॢथक एजैंडे का पूरा ब्यौरा नहीं दिया है, लेकिन वे संभवत: राष्ट्रपति जो बाइडेन के कार्यक्रम के केंद्रीय सिद्धांतों को बनाए रखेंगी, जिसमें प्रतिस्पर्धा बनाए रखने, पर्यावरण को संरक्षित करने, जीवन की लागत को कम करने, विकास को बनाए रखने, राष्ट्रीय आर्थिक संप्रभुता और लचीलापन बढ़ाने और असमानता को कम करने के लिए मजबूत नीतियां शामिल हैं। 

इसके विपरीत, उनके प्रतिद्वंद्वी, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को ज्यादा न्यायसंगत, मजबूत और टिकाऊ अर्थव्यवस्था बनाने में कोई दिलचस्पी नहीं है। इसकी बजाय, रिपब्लिकन  कोयला और तेल कम्पनियों को खाली चैक दे रहे हैं और एलन मस्क और पीटर थिएल जैसे अरबपतियों के साथ घुलमिल रहे हैं। इसके अलावा, जबकि ठोस आर्थिक प्रबंधन के लिए लक्ष्य निर्धारित करने और उन्हें प्राप्त करने के लिए नीतियां बनाने की आवश्यकता होती है, झटकों का जवाब देने और नए अवसरों को भुनाने की क्षमता भी कम महत्वपूर्ण नहीं है। हमें पहले से ही इस बात का अंदाजा है कि इस मामले में प्रत्येक उम्मीदवार कैसा प्रदर्शन करेगा। ट्रम्प अपने पिछले प्रशासन के दौरान कोविड-19 महामारी का जवाब देने में बुरी तरह विफल रहे, जिसके परिणामस्वरूप 10 लाख से अधिक मौतें हुईं। अभूतपूर्व घटनाओं का जवाब देने के लिए सर्वश्रेष्ठ विज्ञान के आधार पर कठिन निर्णय लेने की आवश्यकता होती है। अमरीका के पास कोई ऐसा व्यक्ति है जो व्यापार-नापसंद को तौलने और संतुलित समाधान तैयार करने में विचारशील और व्यावहारिक हो। 

हमारे पास एक आवेगी नार्सिसिस्ट है जो अराजकता में पनपता है और वैज्ञानिक विशेषज्ञता को अस्वीकार करता है। चीन द्वारा पेश की गई चुनौती के प्रति उनकी प्रतिक्रिया पर विचार करें। 60 प्रतिशत या उससे अधिक के कम्बल टैरिफ को लागू करने का प्रस्ताव था। जैसा कि कोई भी गंभीर अर्थशास्त्री उन्हें बता सकता था कि  इससे कीमतें बढ़ेंगी। इस प्रकार, निम्न और मध्यम आय वाले अमरीकियों को लागत का खामियाजा भुगतना पड़ेगा। जैसे-जैसे मुद्रास्फीति बढ़ती है और अमरीकी फैडरल रिजर्व को ब्याज दरें बढ़ाने के लिए मजबूर होना पड़ता है, अर्थव्यवस्था धीमी वृद्धि, बढ़ती मुद्रास्फीति और उच्च बेरोजगारी की तिहरी मार झेलेगी। मामले को बदतर बनाते हुए, ट्रम्प ने फैड की स्वतंत्रता को खतरे में डालने की चरम स्थिति अपनाई है। इस प्रकार ट्रम्प का एक बार और राष्ट्रपति बनना आर्थिक अनिश्चितता, निराशाजनक निवेश और विकास और लगभग निश्चित रूप से मुद्रास्फीति की उम्मीदों को बढ़ाने का एक निरंतर स्रोत पेश करेगा। 

ट्रम्प की प्रस्तावित कर नीतियां भी उतनी ही भयावह हैं। निगमों और अरबपतियों के लिए 2017 की कर कटौती को याद करें, जो अतिरिक्त निवेश को प्रोत्साहित करने में विफल रही और केवल शेयर बायबैक को प्रोत्साहित किया। जबकि ट्रम्प जैसे लोकलुभावन तानाशाह  घाटे की परवाह नहीं करते हैं। अमरीका और विदेशों में निवेशकों को ङ्क्षचतित होना चाहिए। गैर-उत्पादकता बढ़ाने वाले खर्च से घाटे में वृद्धि मुद्रास्फीति की उम्मीदों को और बढ़ाएगी। आर्थिक प्रदर्शन को कम करेगी और असमानता को बढ़ाएगी। 

समान रूप से, बाइडेन प्रशासन के लिए मुद्रास्फीति न्यूनीकरण अधिनियम को निरस्त करना न केवल पर्यावरण और देश के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अमरीकी प्रतिस्पर्धात्मकता के लिए बुरा होगा बल्कि यह उन प्रावधानों को भी समाप्त कर देगा, जिन्होंने फार्मास्यूटिकल्स की लागत को कम किया है, जिससे जीवन की लागत बढ़ जाती है। ट्रम्प बाइडेन प्रशासन की मजबूत प्रतिस्पर्धा नीतियों को भी वापस लेना चाहते हैं, जो फिर से बाजार की शक्ति को मजबूत करके और नवाचार को रोककर असमानता को बढ़ाएगी और आर्थिक प्रदर्शन को कमजोर करेगी। और वह बेहतर तरीके से डिजाइन किए गए आय-आश्रित छात्र ऋणों के माध्यम से उच्च शिक्षा तक पहुंच बढ़ाने की पहल को खत्म कर देंगे, जिससे अंतत: उस क्षेत्र में निवेश कम हो जाएगा जिसकी अमरीका को इक्कीसवीं सदी की अभिनव अर्थव्यवस्था की चुनौतियों का सामना करने के लिए सबसे अधिक आवश्यकता है। 

यह हमें ट्रम्प के एजैंडे की उन विशेषताओं की ओर ले जाता है जो अमरीका की दीर्घकालिक आर्थिक सफलता के लिए सबसे अधिक परेशान करने वाली हैं। एक और ट्रम्प प्रशासन बुनियादी विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए धन में कटौती करेगा, जो पिछले 200 वर्षों में अमरीका के प्रतिस्पर्धी लाभ और बढ़ते जीवन स्तर का स्रोत है। अपने पिछले कार्यकाल के दौरान,  ट्रम्प ने लगभग हर साल विज्ञान और प्रौद्योगिकी में बड़ी कटौती का प्रस्ताव रखा, लेकिन गैर-चरमपंथी कांग्रेसी रिपब्लिकन ने इन बजट कटौतियों को रोक दिया। हालांकि, इस बार, यह अलग होगा, क्योंकि रिपब्लिकन पार्टी ट्रम्प का व्यक्तिगत पंथ बन गई है। ट्रम्प का विक्रेताओं और ठेकेदारों को भुगतान करने से इंकार करने का लंबा ट्रैक रिकॉर्ड उनके चरित्र को दर्शाता है। वह एक धमकाने वाले व्यक्ति हैं जो अपनी शक्ति का उपयोग किसी को भी लूटने के लिए करेंगें। लेकिन यह तब और भी बड़ी समस्या बन जाती है जब वह ङ्क्षहसक विद्रोहियों का खुलकर समर्थन करते हैं। 

कानून का शासन केवल ऐसी चीज नहीं है जिसे हमें अपने लिए संजो कर रखना चाहिए,यह एक अच्छी तरह से काम करने वाली अर्थव्यवस्था और लोकतंत्र के लिए महत्वपूर्ण है। 2024 की शरद ऋतु की ओर बढ़ते हुए, यह जानना असंभव है कि अगले 4 वर्षों में अर्थव्यवस्था को किन झटकों का सामना करना पड़ेगा। लेकिन इतना तो स्पष्ट है कि  अगर कमला हैरिस निर्वाचित होती हैं तो 2028 की अर्थव्यवस्था बहुत मजबूत, अधिक समान और अधिक लचीली होगी।(लेखक अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार विजेता हैं।)-जोसेफ.ई.स्टिग्लिट्ज

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!