न्यायाधीशों पर ध्यान केंद्रित क्यों हुआ

Edited By ,Updated: 20 Sep, 2024 05:24 AM

why the focus is on judges

भारत के वर्तमान मुख्य न्यायाधीश धनंजय चंद्रचूड़ के लिए मेरे मन में एक नरम कोना है। वह थोड़े समय के लिए मुंबई के कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल में मेरी बेटी के सहपाठी थे। लेकिन यह उस आत्मीयता का कारण नहीं है जो अक्सर मेरे दोस्तों द्वारा उनके कुछ...

भारत के वर्तमान मुख्य न्यायाधीश धनंजय चंद्रचूड़ के लिए मेरे मन में एक नरम कोना है। वह थोड़े समय के लिए मुंबई के कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल में मेरी बेटी के सहपाठी थे। लेकिन यह उस आत्मीयता का कारण नहीं है जो अक्सर मेरे दोस्तों द्वारा उनके कुछ निर्णयों की आलोचना करने पर परखी जाती है। मेरी सहानुभूति की जड़ें बहुत गहरी हैं। उनके पिता, जो पिछले सी.जे.आई. थे, मेरे छात्र जीवन के दौरान मेरे गुरुओं में से एक थे। मैं अब बेटे को सलाह देने की हिम्मत नहीं करूंगा क्योंकि वह हमारे देश में सर्वोच्च न्यायिक पद पर हैं। यहां तक कि यह तथ्य कि वह मुझसे 30 साल छोटे हैं, इसलिए मुझे उपदेश देने का कोई अधिकार नहीं है। उनके पिता, न्यायमूर्ति वाई.वी. चंद्रचूड़, सरकारी लॉ कॉलेज में मेरे शिक्षक थे, जहां मैं 1948 से 1950 तक नामांकित था। चंद्रचूड़ परिवार का पैतृक घर पुणे में था, जहां मैं उस शहर के अंतिम अधीक्षक के रूप में तैनात था। 1964 में पुलिस अधीक्षक के रूप में नियुक्त किया गया। 1965 में इसे पुलिस आयुक्तालय में अपग्रेड कर दिया गया, लेकिन जिस एक साल में मैंने शहर के पुलिस बल का नेतृत्व किया, न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ के पिता ने पुणे में अपने घर का 3 बार दौरा किया। 

मेरे पुराने शिक्षक उस समय बॉम्बे उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश थे। इस तथ्य ने उन्हें अपने पुराने छात्र से मिलने से नहीं रोका। पुणे शहर में पुलिस अधीक्षक के रूप में मेरी नियुक्ति ने तुलनात्मक रूप से जूनियर स्तर पर कई वरिष्ठ सहयोगियों को नाराज किया था, लेकिन मेरे 2 शिक्षकों के दिलों को खुश किया था, जिन्हें बार से बैंच में पदोन्नत किया गया था। उनकी यात्राएं मेरी यादों में अंकित हैं और जब कुछ साल बाद वरिष्ठ चंद्रचूड़ खुद सी.जे.आई. बने तो मेरे पास गर्व का अनुभव करने के लिए पर्याप्त कारण थे। मेरे पाठक अब समझेंगे कि मैं क्यों झिझकता हूं। 

मेरे पुराने शिक्षक के बेटे, जो समय रहते अपने दिवंगत पिता की कुर्सी पर आसीन हो गए, की कभी-कभी उचित रूप से, लेकिन अक्सर अनुचित रूप से, मेरे उदार मित्रों द्वारा आलोचना की जाती है। नरेंद्र मोदी को महाराष्ट्र के पसंदीदा देवता गणेश जी की ‘आरती’ में भाग लेने के लिए अपने आधिकारिक आवास पर आमंत्रित करने के वर्तमान सी.जे.आई. के इशारे पर कुछ लोगों ने आलोचना की है। व्यक्तिगत रूप से, मुझे इस इशारे में कोई बुराई नहीं दिखती। अगर ऐसा करने में कोई छिपा हुआ एजैंडा नहीं है तो सामाजिक संपर्कों को त्यागने का कोई कारण नहीं है। मुझे यकीन है कि पहले के मुख्य न्यायाधीशों ने प्रधानमंत्रियों या वरिष्ठ राजनेताओं को अपने घरों पर आमंत्रित किया होगा। इस साल समस्या इसलिए पैदा हुई क्योंकि एक विशुद्ध रूप से निजी सामाजिक अवसर को अनावश्यक प्रचार दिया गया। 

सवाल यह उठता है कि मीडिया को आरती की तस्वीरें किसने दीं? अगर यह मुख्य न्यायाधीश ने नहीं दीं तो मुझे उनमें कोई दोष नहीं दिखता। अगर यह प्रधानमंत्री के प्रचार सैल की बात है तो यह तो सामान्य बात है और उस स्थिति में मुख्य न्यायाधीश को दोषी नहीं ठहराया जा सकता। लेकिन अगर मुख्य न्यायाधीश या उनके स्टाफ ने मीडिया को तस्वीरें भेजीं तो बुद्धिजीवियों को इसके पीछे की मंशा बताने का हक है और तब मेरी जुबान बंद हो जाएगी। मुझे उम्मीद है कि दोषी मेरे पूज्य गुरु का बेटा या उनका प्रशासनिक प्रतिष्ठान नहीं है। मेरे राज्य महाराष्ट्र से एक और सुप्रीम कोर्ट जज जो हाल ही में सकारात्मक कारणों से चर्चा में रहे, वे थे जस्टिस बी.आर. गवई। उनकी बैंच ने बुलडोजर न्याय के खिलाफ शिकायत की जांच की, जिस पर सख्ती से रोक लगाने की जरूरत है, ताकि कानून का शासन खतरे में न पड़े। अवैध रूप से बने ढांचे को गिराने के लिए बुलडोजर का इस्तेमाल किया जा सकता है। नगर निगम के अधिकारियों द्वारा इसका इस्तेमाल करने से पहले प्रक्रियाओं का पालन किया जाना चाहिए। यदि उनका पालन नहीं किया जाता है, तो पूरी प्रक्रिया स्पष्ट रूप से गैर-कानूनी है। 

हाल ही में न्यायपालिका को गौरवान्वित करने वाले तीसरे सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति उज्जल भुइयां हैं। अरविंद केजरीवाल की जमानत के मामले में उन्होंने सी.बी.आई. की आलोचना की है कि वह ‘तोते के पिंजरे’ से बाहर नहीं निकली, जबकि उसके निदेशक को नई व्यवस्था के तहत चुना गया था, जिसके तहत उसे राजनीतिक प्रतिष्ठान के अनियमित मौखिक आदेशों की अनदेखी करने की अनुमति थी। बेशक, उसे सेवानिवृत्ति के बाद कोई पद नहीं दिया जाएगा। लेकिन स्पष्ट विवेक और आत्मसम्मान के लिए यह एक छोटी सी कीमत है। दिल्ली के मुख्यमंत्री की दूसरी गिरफ्तारी स्पष्ट रूप से उन्हें लंबे समय तक जेल में रखने का प्रयास था। प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दायर आरोपपत्र में उल्लिखित ऐसे ही कथित अपराधों के लिए उन्हें हाल ही में जमानत दी गई थी। वह जमानत आदेश सरकार को पसंद नहीं आया! इसलिए, ऐसा प्रतीत होता है कि, सी.बी.आई. ने यह सुनिश्चित करने में मदद की कि अरविंद को कुछ और महीनों या शायद सालों तक राजनीतिक क्षेत्र से दूर रखा जाए। यह समय इतना सुविधाजनक था कि जनता इसे नजरअंदाज नहीं कर सकती थी। 

अरविंद केजरीवाल ने भ्रष्टाचार के खिलाफ योद्धा के रूप में शुरूआत की। एक योद्धा के रूप में उन्होंने अपनी पहचान बनाई। अगर वे योद्धा के रूप में ही बने रहते तो उन्हें बहुत सफलता मिलती। लोगों के लिए उपयोगी होने के अलावा, उन्हें लोगों का सम्मान भी मिलता। अन्ना हजारे को छोड़कर राजनीति में उतरने का फैसला करके उन्होंने खतरनाक क्षेत्र में कदम रखा, जिसके खिलाफ उन्होंने लड़ाई लड़ी थी। उन्हें जल्द ही पता चल गया कि राजनीतिक दल बिना फंङ्क्षडग के नहीं चल सकते। उनके मौजूदा विरोधियों में से एक, भाजपा ने ‘इलैक्टोरल बॉन्ड’  के साथ बहुत चतुराई से काम किया। ममता बनर्जी और अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टियां मोदी की दुश्मन हैं। भाजपा खुद को शासन करने के लिए जनादेश 
सुनिश्चित करने के लिए उनका पीछा करेगी।-जूलियो रिबैरो(पूर्व डी.जी.पी. पंजाब व पूर्व आई.पी.एस. अधिकारी)
 

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!