एरियाना हफिंगटन ने दीपिका पादुकोण संग लिव लव लाफ लेक्चर सीरीज 2024 में की  इनर ट्रांसफर्मेशन और सक्सेस पर चर्चा!

Updated: 09 Oct, 2024 08:38 PM

arianna discusses with deepika padukone at the live love laugh lecture series

दीपिका पादुकोण के साथ 2024 के लिव लव लाफ लेक्चर सीरीज में एरियाना हफिंगटन: सफलता और सेहत के सफर पर बातचीत!


नई दिल्ली/टीम डिजिटल। लिव लव लाफ (LLL) फाउंडेशन ने 2024 के लिव लव लाफ लेक्चर सीरीज का ऐलान किया है, जिसे दीपिका पादुकोण होस्ट करेंगी। इस बार, एरियाना हफिंगटन, जो थ्राइव ग्लोबल की फाउंडर और सीईओ हैं, इस शो में शामिल होंगी। 

एरियाना और दीपिका ने लेक्चर सीरीज के दिलचस्प बातचीत में खुद को बदलने, सफलता क्या है और अच्छी सेहत और खुशी हासिल करने के सफर पर बात की है।

एरियाना ने सफलता के सामान्य विचार पर सवाल उठाते हुए बातचीत शुरू की और उसे एक नया अर्थ दिया। एरियाना ने कहा, "आप जानते हैं कि हम हमेशा 'आगे और ऊपर' कैसे कहते हैं? खैर, मुझे 'आगे, ऊपर और अंदर' कहना पसंद है। जब हम अंदर की ओर जाते हैं, तो आगे और ऊपर की यात्रा आसान और ज्यादा प्रभावी दोनों हो जाती है। आखिरकार, मेरे लिए सबसे अहम आउटर स्पेस नहीं है; बल्कि इनर स्पेस है।"

लिव लव लाफ लेक्चर सीरीज, जो 2019 में शुरू हुई, ने अब तक कई प्रसिद्ध लीडर्स और थिंकर्स को आमंत्रित किया है। इनमें किरण मजूमदार-शॉ, जो बायोकॉन की एक्सिक्यूटिव चेयरपर्सन हैं, अनंत नारायणन, मेन्सा ब्रांड्स के फाउंडर, अभिनव बिंद्रा, जो भारत के पहले ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट हैं, और पुलित्जर पुरस्कार विजेता डॉ. सिद्धार्थ मुखर्जी शामिल हैं। एरियाना LLL लेक्चर सीरीज में दूसरी इंटरनेशनल स्पीकर हैं, जो 2019 में डॉ. मुखर्जी के बाद आई हैं। ये इस बात को दिखाता है कि लेक्चर सीरीज का ग्लोबल फोकस है और इसका मकसद मेंटल हेल्थ पर बात करना है।

दीपिका के साथ अपनी बातचीत में एरियाना ने पाँच खास आदतों पर चर्चा की जैसे नींद, खाना, एक्सरसाइज, स्ट्रेस मैनेज करना और कनेक्शन बनाना। ये आदतें फिजिकल हेल्थ और मेंटल हेल्थ दोनों के लिए ज़रूरी हैं। वह कहती हैं, "हमने अपनी उपलब्धियों और खुद को आगे बढ़ाने पर इतना फोकस करते हैं कि हम अक्सर खुद का ख्याल रखना भूल जाते हैं। सच तो यह है कि जब हम अपना ख्याल रखते हैं, तो बाकी सब कुछ बहुत आसान हो जाता है।"

बातचीत के दौरान एरियाना ने बर्नआउट से जुड़े अपने एक्सपीरियंस शेयर किए। जब ​​वह हफ़िंगटन पोस्ट बना रही थी, तब वह बहुत ज़्यादा थक जाने के कारण  गिर गई थीं। वह कहती हैं, "मुझे लगा कि सफल होने के लिए मुझे अपने हेल्थ को नजरंदाज करना होगा।"

  इस वेक अप कॉल के बाद उन्हें समझा कि हमारे सफल होने के आइडियाज सिर्फ सक्सेस, पैसे और पावर के बारे में नहीं होने चाहिए। इसमें अपनी सेहत का ख्याल रखना और खुशी पाना भी शामिल होना चाहिए।

एरियाना अपने पर्सनल ग्रोथ के बारे में बात करती हैं और बताती हैं कि किस तरह उन्होंने सक्सेस की अच्छी समझ हासिल की है। जिसके बारे में वह कहती हैं, “मुझे लगता है कि हमें सफलता की एक नई परिभाषा शामिल करनी चाहिए जिसे मैं थर्ड मैट्रिक रहती हूं। इसमें हमारी सेहत और खुशी, हमारी समझ और इंस्टीट्यूशन से जुड़ने की क्षमता, जिंदगी की अनोखेपन और मिस्ट्री की सराहना, और दूसरी की मदद करने की कमिटमेंट शामिल है। ये सब मिलकर एक पूरा और  भरपुरा जीवन का हिस्सा बनते हैं।”

दीपिका देखती हैं कि महामारी के बाद ज़्यादा लोग मेंटल हेल्थ पर चर्चा कर रहे हैं, लेकिन कुछ कल्चरल प्रोब्लम अभी भी मौजूद हैं। वह कहती हैं, "चीजें बेहतर होने लगी हैं, लेकिन बहुत से लोग अभी भी सोचते हैं कि अगर कोई छुट्टी या वीकेंड की छुट्टी लेता है, तो वह मोटिवेटेड नहीं हैं। हम अक्सर उन लोगों की तारीफ़ करते हैं जो देर रात तक काम करते हैं और उन्हें मेहनती और समर्पित कहते हैं। एक एथलीट के तौर पर, मुझे पता है कि बेहतर प्रदर्शन करने और अच्छा काम करने के लिए आपको आराम और रिकवरी की ज़रूरत होती है।"

एरियाना और दीपिका स्ट्रेस को मैनेज करने और डेली लाइफ में खुशहाली बढ़ाने के आसान तरीकों पर बात की है।  एक टूल जो एरियाना ने थ्राइव ग्लोबल के माध्यम से बनाया है, उसका नाम है "थ्राइव रीसेट।"  ये टूल रिसर्च पर आधारित है जो दिखाता है कि हम सिर्फ 60 से 90 सेकेंड में स्ट्रेस को कम कर सकते हैं।  हर रीसेट यूजर्स को गहरी सांस लेने और छोड़ने में मदद करता है, जो शरीर को शांत करता है और तनाव वाले हार्मोन को काम करता है। ग्रिटीट्यूड, मूवमेंट, और माइंडफुलनेस जैसे विषयों पर बहुत सारे रीसेट मौजूद हैं, और आप अपने खुद का रीसेट भी बना सकते हैं जो इमेजेस, कोट्स और म्यूजिक से बना हो सकता है, जिससे यूजर को शांति और खुशी मिले। एरियाना समझती हैं “सिर्फ 60 सेकंड में, माइंडफुल ब्रीदिंग से हम स्ट्रेस से मुक्त हो सकते हैं।" वह कहती हैं कि “ये हमें याद दिलाता है कि हमें रीसेट करने के लिए ज़्यादा समय की ज़रूरत नहीं है;  हमें सिर्फ दिन भर में कुछ माइंडफुल मोमेंट्स चाहिए।”

https://www.instagram.com/reel/DA5z9GsSVp2/?igsh=Z2pqY2g3c3Z0a2tz

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!