'कर्माज़ चाइल्ड' में अपनी सिनेमाई प्रतिभा के बारे में बता रहे हैं सुभाष घई

Updated: 24 Oct, 2024 12:47 PM

subhash ghai talks about his cinematic talent in karmas child

भारतीय सिनेमा के सर्वोत्कृष्ट शोमैन के रूप में जाने जाने वाले सुभाष घई, सुवीन सिन्हा के साथ सह-लेखक, कर्माज़ चाइल्ड: द स्टोरी ऑफ़ इंडियन सिनेमाज़ अल्टीमेट शोमैन में अपनी सिनेमाई प्रतिभा के माध्यम से पाठकों को एक उल्लेखनीय यात्रा पर ले जाते हैं।

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारतीय सिनेमा के सर्वोत्कृष्ट शोमैन के रूप में जाने जाने वाले सुभाष घई, सुवीन सिन्हा के साथ सह-लेखक, कर्माज़ चाइल्ड: द स्टोरी ऑफ़ इंडियन सिनेमाज़ अल्टीमेट शोमैन में अपनी सिनेमाई प्रतिभा के माध्यम से पाठकों को एक उल्लेखनीय यात्रा पर ले जाते हैं। ऐसी फिल्मों के निर्देशन के लिए जाने जाते हैं जो भव्यता, मजबूत कहानी कहने और अविस्मरणीय संगीत का एक आदर्श मिश्रण हैं, घई के काम ने 1970 के दशक के अंत से 1990 के दशक तक बॉलीवुड के परिदृश्य को बदल दिया। इस स्वर्णिम काल के दौरान उन्होंने जिन पंद्रह फिल्मों का निर्देशन किया, उनमें से ग्यारह- जिनमें कालीचरण, विधाता, हीरो, कर्मा, राम लखन, सौदागर, खाल नायक और ताल शामिल थीं, और ये फिल्में ब्लॉकबस्टर रहीं और हिंदी सिनेमा में उनका नाम अमर हो गया।  
 
स्वप्निल कलाकारों के साथ मल्टी-स्टारर फिल्में बनाने और नए कलाकारों को पेश करने की सुभाष घई की क्षमता, जो आगे चलकर बॉलीवुड के सबसे प्रतिभाशाली सितारे बन गए, प्रतिभा और नवीनता के प्रति उनकी गहरी नजर को दर्शाती है। चाहे वह वीडियो पाइरेसी के चरम के दौरान दर्शकों को सिनेमाघरों में वापस लाना हो, ऑडियो सीडी पर फिल्म संगीत जारी करने का बीड़ा उठाना हो, या हिंदी फिल्मों को वैश्विक बाजारों में ले जाना हो, घई सबसे आगे रहे। उनकी रचनात्मक प्रतिभा ने न केवल सिनेमा के एक युग को परिभाषित किया बल्कि एक अमिट छाप भी छोड़ी जो आज भी फिल्म निर्माताओं को प्रेरित करती है।

आज, सुभाष घई की विरासत फिल्म निर्माण से भी आगे तक फैली हुई है। भारत के प्रमुख फिल्म और रचनात्मक कला संस्थान, व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल के संस्थापक के रूप में, वह कहानीकारों और दूरदर्शी लोगों की अगली पीढ़ी का पोषण कर रहे हैं। कर्माज़ चाइल्ड में, सुभाष घई सपने देखने वाले एक युवा व्यक्ति से एक महान व्यक्ति बनने की अपनी यात्रा को दर्शाते हैं, जिसने अपनी फिल्मों की तरह ही नाटकीय स्वभाव के साथ अपना भाग्य गढ़ा। 

संस्मरण के बारे में बोलते हुए, सुभाष घई कहते हैं, "हमारे फिल्म उद्योग में अनगिनत सितारे पैदा होते हैं और उतने ही ख़त्म हो जाते हैं। आपके हाथ में जो है वह कहानी है कि कैसे एक युवा कहीं से आया, उसने अपने सामने आने वाली चुनौतियों का सामना किया और अपना रास्ता खुद बनाया। यह किताब हिंदी फिल्म उद्योग की कहानी है जो 1960 के दशक से लेकर आज तक मेरी आंखों के सामने खुली है।"

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!