इस सप्ताह आएंगे 16 नए शेयर, हेल्थ केयर और टेक सेक्टर की कंपनियों में लगेगा बड़ा दांव

Edited By jyoti choudhary,Updated: 22 Jul, 2024 01:32 PM

16 new shares will be launched this week

इस स्पताह 16 नई कंपनियां शेयर मार्केट में लिस्ट होंगी जिससे लोगों को शुरूआती दौर में ही निवेश का मौका मिलेगा. सप्ताह के शुरूआत में एसएमई (छोटी, मझली कंपनिया) सेक्टर की 8 कंपनियों के आईपीओ (IPO) सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेंगे। इन कंपनिया का मार्केट से...

बिजनेस डेस्कः इस स्पताह 16 नई कंपनियां शेयर मार्केट में लिस्ट होंगी जिससे लोगों को शुरूआती दौर में ही निवेश का मौका मिलेगा. सप्ताह के शुरूआत में एसएमई (छोटी, मझली कंपनिया) सेक्टर की 8 कंपनियों के आईपीओ (IPO) सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेंगे। इन कंपनिया का मार्केट से 809 करोड़ रुपए जुटाने का अनुमान है। निवेशकों को इनमें कम से कम 13,500 रुपए निवेश करना होगा। इसके साथ ही शेयर बाजार में 8 नई कंपनियां लिस्ट होंगी।

ब्लूमबर्ग के अनुसार, इस साल भारतीय शेयर बाजार में जो नए शेयर लिस्ट हुए, उन्होंने औसतन 57% का रिटर्न दिया है। वहीं, पूरे ऐशिया प्रशांत में नए शेयरों ने 32% का रिटर्न दिया है। 2024 में आए नए आईपीओ 12 गुना अधिक सब्सक्राइब हुए क्योंकि रिटेल निवेशक इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं।

इन शेयरों की होगी लिस्टिंग

इस सप्ताह सोमवार को श्री एम पेपर बोर्ड, प्राइजर विजटेक, एविया कमो और सिटी पाॅली प्लास्ट शेयर मार्केट में लिस्ट होंगी। वहीं, मंगलवार को टुनवाला ई-मोटरास और बुधवार को मैकाॅब्स टेक्नो और कटारिया इंडस्ट्रीज लिस्ट होंगी। शुक्रवार को आखिरी कारोबारी दिन में सैनस्टार का खाता खुलेगा। 8 में से 4 आईपीओ के लिए 2 लाख से ज्यादा का निवेश करना होगा।

कंज्यूमर, टेक और हेल्थ केयर में ज्यादा IPO

मिड-मार्केट इनवेस्टमेंट बैंक पैंटोमैथ कैपिटल एडवाइजर्स ने कहा है कि बेहतर मार्केट सेटिमेंट और मोटे तौर पर शेयर बाजार में तेजी स्थिर माहोल से कंपनिया आईपीओ लाने के लिए प्रेरित हो रही हैं। 2024 की पहली छमाही में कई कंपनियों की सफल लिस्टिंग के चलते नई कंपनियों की हिम्मत बढ़ी और इसके चलते लिस्टिंग में तेजी जारी रह सकती है। मार्केट में कंज्यूमर, हेल्थ केयर और टेक सेक्टर की कंपनियां आईपीओ लाने में सबसे आगे हैं।

अगले 6 महीने में आएंगे 92,000 करोड़

आब तक भारतीय बाजार में आई 36 बड़ी कंपनियों ने रिटेल निवेशकों से 92,000 करोड़ रुपए जुटाए है। इस दौरान केवल आईपीओ ने करीब 32,000 करोड़ रुपए जुटाए हैं। अगले छह माहीनों में हुंडई इंडिया, विशाल मेगामार्ट समेंत 15 बड़ी कंपनिया आईपीओ लाएंगी।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!