Edited By jyoti choudhary,Updated: 21 Sep, 2024 11:42 AM
जुलाई में मोबाइल सेवा शुल्क में वृद्धि का असर स्पष्ट रूप से देखने को मिला, जिससे देशभर में प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों के ग्राहकों की संख्या में गिरावट आई। रिलायंस जियो (Reliance Jio), भारती एयरटेल (Bharti Airtel) और वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) ने...
बिजनेस डेस्कः जुलाई में मोबाइल सेवा शुल्क में वृद्धि का असर स्पष्ट रूप से देखने को मिला, जिससे देशभर में प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों के ग्राहकों की संख्या में गिरावट आई। रिलायंस जियो (Reliance Jio), भारती एयरटेल (Bharti Airtel) और वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) ने जुलाई 2024 में मोबाइल सेवा शुल्क में 10-27% की वृद्धि की, जिससे ग्राहकों की संख्या में गिरावट आई।
ग्राहक आधार में गिरावट
- भारती एयरटेल ने 16.9 लाख मोबाइल ग्राहक खोए, जो सबसे अधिक था।
- वोडाफोन आइडिया ने 14.1 लाख और रिलायंस जियो ने 7.58 लाख मोबाइल ग्राहक गंवाए।
BSNL का प्रदर्शन
बीएसएनएल ने जुलाई में 29.4 लाख नए मोबाइल ग्राहक जोड़े, जिससे यह एकमात्र कंपनी बनी जिसने सकारात्मक वृद्धि दर्ज की।
देश में कुल टेलीकॉम ग्राहक
जुलाई 2024 में भारत में कुल दूरसंचार ग्राहक आधार घटकर 120.51 करोड़ रह गया, जो जून 2024 में 120.56 करोड़ था।
प्रमुख टेलीकॉम सर्किलों में गिरावट
पूर्वोत्तर, महाराष्ट्र, राजस्थान, मुंबई, कोलकाता, तमिलनाडु, पंजाब, बिहार, पश्चिम बंगाल, पूर्वी उत्तर प्रदेश और अन्य सर्किलों में मोबाइल ग्राहक आधार में गिरावट दर्ज की गई।
फिक्स्ड लाइन (वायरलाइन) ग्राहकों में वृद्धि
- जुलाई 2024 में फिक्स्ड लाइन सेगमेंट में ग्राहकों की संख्या लगभग 1% बढ़कर 3.55 करोड़ हो गई।
- रिलायंस जियो ने 4.80 लाख, एयरटेल ने 1.36 लाख नए ग्राहक जोड़े।
बीएसएनएल का नुकसान
फिक्स्ड लाइन खंड में बीएसएनएल ने 1.34 लाख ग्राहक खो दिए, जो इस क्षेत्र में सबसे ज्यादा था।
ब्रॉडबैंड सेगमेंट में वृद्धि
देश में ब्रॉडबैंड ग्राहक आधार जुलाई में बढ़कर 94.61 करोड़ हो गया, जहां शीर्ष पांच कंपनियों का योगदान 98.42% है।