Air Fare: दीवाली पर हवाई सफर होगा महंगा, किरायों में 25% तक की बढ़ोतरी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 14 Aug, 2024 10:40 AM

air travel will be expensive on diwali fares increased by up to 25

इस साल दीवाली के दौरान हवाई यात्रा महंगी हो सकती है। दीवाली के हफ्ते (30 अक्टूबर से 5 नवंबर) में घरेलू प्रमुख हवाई मार्गों पर हवाई किराये में पिछले साल की तुलना में 25 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। उच्च मांग, उड़ानों की सीमित संख्या और किराया...

बिजनेस डेस्कः इस साल दीवाली के दौरान हवाई यात्रा महंगी हो सकती है। दीवाली के हफ्ते (30 अक्टूबर से 5 नवंबर) में घरेलू प्रमुख हवाई मार्गों पर हवाई किराये में पिछले साल की तुलना में 25 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। उच्च मांग, उड़ानों की सीमित संख्या और किराया निर्धारण के नए तरीकों के कारण हवाई टिकटों की कीमतें काफी बढ़ गई हैं।

मुंबई से हैदराबाद मार्ग पर वृद्धि

यात्रा वेबसाइट इग्जिगो के आंकड़ों के मुताबिक, इस साल दीवाली के हफ्ते में मुंबई से हैदराबाद मार्ग पर एक तरफ का औसत किराया 5,162 रुपए है, जो पिछले साल दीवाली (10 से 16 नवंबर, 2023) की तुलना में 20.9 प्रतिशत अधिक है। यह किराया उन टिकटों का है जो 90 दिन पहले बुक किए गए थे। इस मार्ग पर उड़ानों की कमी भी एक बड़ी समस्या बन गई है। पिछले साल दीवाली के हफ्ते में मुंबई-हैदराबाद मार्ग पर लगभग 266 उड़ानें हुई थीं लेकिन इस साल विमानन कंपनियों ने 3 प्रतिशत कम उड़ानें चलाई हैं।

PunjabKesari

Indigo की उड़ाने प्रभावित

एक वरिष्ठ विमानन अधिकारी ने बताया कि Indigo के ए320नियो विमानों के प्रैट ऐंड ​​व्हिटनी इंजन की समस्या के कारण कंपनी के 390 में से 70 विमान ग्राउंडेड हैं। पिछले साल नवंबर में इस विमानन कंपनी ने मुंबई-हैदराबाद मार्ग पर लगभग 152 उड़ानें चलाई थीं, जबकि इस साल यह संख्या घटाकर 140 कर दी गई है, जिससे किराये में वृद्धि हो रही है।

Akasa Air की सेवाओं में कटौती

Akasa Air इस साल नवंबर में इस मार्ग पर कोई उड़ान नहीं भरेगी। पिछले साल दीवाली के हफ्ते में इसने मुंबई-हैदराबाद मार्ग पर 14 उड़ानें संचालित की थीं लेकिन नियामकीय समस्याओं के कारण फरवरी के बाद से उसे कोई नया विमान नहीं मिला है।

PunjabKesari

इन मार्गों पर हुई वृद्धि

मुंबई-जयपुर मार्ग पर इस साल नवंबर के लिए साप्ताहिक उड़ानों की संख्या 154 है, जो पिछले साल नवंबर की तुलना में 6.7 प्रतिशत कम है। इसके चलते इस मार्ग पर इस साल दीवाली के हफ्ते के लिए औसत हवाई किराया 16.1 प्रतिशत बढ़कर 6,458 रुपए हो गया है।

इग्जिगो के अनुसार इस साल दीवाली वाले हफ्ते में दिल्ली-चेन्नई मार्ग पर हवाई सफर महंगा हो सकता है। इस मार्ग पर एक तरफ का औसत किराया 7,618 रुपए है, जो पिछली दीवाली की तुलना में 25.3 प्रतिशत अधिक है। पिछले साल दीवाली के दौरान इस मार्ग पर करीब 262 उड़ानें थीं। एक विमानन कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस साल विमानन कंपनियां अपनी सेवाओं में सिर्फ 3 प्रतिशत की वृद्धि करने जा रही हैं। उन्होंने यह भी कहा कि टिकट की कीमत तय करने की प्रणाली में बदलाव किया गया है।

अधिकारी ने बताया, "पहले डायनमिक प्राइसिंग प्रणाली के तहत यह माना जाता था कि पहले बुकिंग कराने पर टिकट सस्ता मिलेगा, लेकिन अब ऐसा नहीं है। उड़ानों की संख्या में मामूली वृद्धि के कारण विमानन कंपनियां जानती हैं कि दीवाली जैसे व्यस्त सीजन में मांग अधिक होगी। इसलिए 90 दिन पहले बुक किए गए टिकट भी महंगे होते हैं।"

यात्रि चुन सकते हैं सस्ते टिकट का विकल्प 

हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि इसमें जोखिम शामिल है। यदि यात्रियों को टिकट महंगा लगता है और वे ट्रेन जैसे सस्ते विकल्प चुन लेते हैं, तो उड़ान की तारीख नजदीक आने तक भी कई टिकट बिना बिके रह सकते हैं। ऐसी स्थिति में विमानन कंपनियों को सीटें भरने के लिए टिकटों के दाम कम करने पड़ सकते हैं, या फिर सीटें खाली रह सकती हैं। नागर विमानन मंत्री के राममोहन नायडू ने भी पिछले शुक्रवार को लोक सभा में हवाई किरायों में बढ़ोतरी पर चिंता व्यक्त की थी।

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!