बजाज हाउसिंग फाइनैंस IPO को रिकॉर्ड तोड़ निवेशक मांग, 3.2 लाख करोड़ रुपए की बोलियां प्राप्त

Edited By jyoti choudhary,Updated: 12 Sep, 2024 12:16 PM

bajaj housing finance ipo sees record breaking investor demand

बजाज हाउसिंग फाइनैंस की शेयर बिक्री ने निवेशकों की रिकॉर्ड तोड़ मांग का सामना किया और 6,560 करोड़ रुपए के आईपीओ की पेशकश के लिए संचयी बोली 3.2 लाख करोड़ रुपए के पार निकल गई। आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) में करीब 90 लाख आवेदन मिले, जिसने टाटा...

नई दिल्लीः बजाज हाउसिंग फाइनैंस की शेयर बिक्री ने निवेशकों की रिकॉर्ड तोड़ मांग का सामना किया और 6,560 करोड़ रुपए के आईपीओ की पेशकश के लिए संचयी बोली 3.2 लाख करोड़ रुपए के पार निकल गई। आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) में करीब 90 लाख आवेदन मिले, जिसने टाटा टेक्नोलॉजिज के पिछले रिकॉर्ड 73.5 लाख आवेदनों को पीछे छोड़ दिया।

ऐसी शानदार प्रतिक्रिया ने भारतीय आईपीओ बाजार के लिए नया बेंचमार्क तय कर दिया है और देसी वित्तीय कंपनी बजाज फाइनैंस (Bajaj Finance) व बजाज फिनसर्व के जरिये शेयरधारकों के लिए विशेष वैल्यू के सृजक के तौर पर बजाज समूह की परंपरा को मजबूत बनाया है।

बाजार के विशेषज्ञों का मानना है कि यह कामयाबी 5.5 लाख करोड़ डॉलर वाले देसी इक्विटी बाजार की मजबूती व गहराई को रेखांकित करती है और बड़े पैमाने पर होने वाली शेयर बिक्री को सहारा देने की उसकी क्षमता भी बताती है। यह मील का पत्थर वैश्विक वाहन दिग्गज ह्युंडै इंडिया के 25,000 करोड़ रुपए के अनुमानित आईपीओ और सॉफ्टबैंक समर्थित स्विगी के 10,000 करोड़ रुपए के अनुमानित आईपीओ से पहले देखने को मिला है।

बजाज हाउसिंग के आईपीओ को निवेशकों की विभिन्न श्रेणियों से भारी मांग देखने को मिली और कुल मांग बिक्री पेशकश के 67 गुने के पार चली गई। संस्थागत निवेशकों की श्रेणी में 222 गुना आवेदन मिले जबकि एचएनआई श्रेणी में 10 लाख रुपए तक और 10 लाख रुपए से ज्यादा निवेश करने वाले निवेशकों के मामले में आवेदन क्रमश: 51 गुना व 31 गुना मिले। वैयक्तिक निवेशकों के मामले में बोली 60,000 करोड़ रुपए के पार चली गई।

टाटा टेक्नोलॉजिज के आईपीओ जैसा उत्साह

बजाज हाउसिंग फाइनैंस के आईपीओ (Bajaj Housing Finance IPO) को लेकर दीवानगी ने वैसे ही उत्साह से रूबरू कराया, जो नवंबर 2023 में टाटा टेक्नोलॉजिज (Tata technologies) की सूचीबद्धता के समय देखा गया था, जो करीब दो दशक में टाटा समूह (Tata Group) का पहला सार्वजनिक पेशकश था। इश्यू को 2 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की बोली मिली थी और टाटा टेक्नोलॉजिज का शेयर आगाज पर 2,65 गुना चढ़ा था।

इसी तरह बजाज हाउसिंग के शेयरों को भविष्य का एचडीएफसी बताया जा रहा है और सोमवार को इसकी सूचीबद्धता पर शेयर की कीमत दोगुने से ज्यादा होने की उम्मीद की जा रही है। यह कंपनी की वैल्यू 1.2 लाख करोड़ रुपए पर पहुंचा देगा और इसे जमा स्वीकार न करने वाली देश की सबसे मूल्यवान हाउसिंग फाइनैंस कंपनी बना देगा। अभी इस पर एलआईसी हाउसिंग फाइनैंस काबिज है, जिसकी वैल्यू 37,151 करोड़ रुपए है।

कीमत दायरे के ऊपरी स्तर पर बजाज हाउसिंग (बजाज फाइनैंस के पूर्ण स्वामित्व) की वैल्यू 58,000 करोड़ रुपए है। उच्च मूल्यांकन से हालांकि विश्लेषकों ने कुछ चिंता जताई है। एक रिसर्च नोट में मैक्वेरी के वित्तीय सेवा शोध प्रमुख सुरेश गणपति ने कहा है कि मूल्यांकन स्पेक्ट्रम के ऊपरी स्तर पर बजाज हाउसिंग फाइनैंस की कीमत वित्त वर्ष 26 के अनुमानित बुक वैल्यू पर 2.6 गुना है, जो परिसंपत्ति पर 2.5 फीसदी रिटर्न के लिए है।

इसके अतिरिक्त नोट में कहा गया है कि कंपनी का रिटर्न ऑन इक्विटी आईपीओ के बाद 15 फीसदी से घटकर 12 फीसदी होने का अनुमान है, जिसने 3,560 करोड़ रुपए की नई पूंजी जुटाई है। इस संदर्भ में हाउसिंग फाइनैंस दिग्गज एचडीएफसी का मूल्यांकन अपने सर्वोच्च स्तर पर बुक वैल्यू का करीब चार गुना था।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!