Edited By jyoti choudhary,Updated: 31 Dec, 2024 04:48 PM
यदि आप यूपीआई ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं, तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। दरअसल, नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने सभी यूपीआई ऐप्स जैसे Gpay, Paytm, PhonePe और BharatPe को आदेश दिए हैं कि वे उन अकाउंट्स को बंद करें जो पिछले एक साल से...
बिजनेस डेस्कः यदि आप यूपीआई ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं, तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। दरअसल, नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने सभी यूपीआई ऐप्स जैसे Gpay, Paytm, PhonePe और BharatPe को आदेश दिए हैं कि वे उन अकाउंट्स को बंद करें जो पिछले एक साल से इनएक्टिव हैं यानी जिन यूजर्स ने अपनी UPI आईडी का उपयोग पिछले 12 महीने में नहीं किया है, उनके अकाउंट्स को 31 दिसंबर के बाद से बंद कर दिया जाएगा।
इस वजह से लिया गया ये फैसला
TRAI के आदेश के मुताबिक, टेलीकॉम कंपनियां डीएक्टिवेटेड सिमकार्ड को 90 दिन बाद दूसरे यूजर को जारी कर सकती हैं यानि अगर कोई व्यक्ति एक नंबर को 90 दिन तक यूज नहीं करता तो ये फिर दूसरे व्यक्ति को मिल जाएगा। परेशानी तब है जब वही नंबर बैंक के साथ भी जुड़ा हो और यूजर ने अपना नया नंबर बैंक अकाउंट के साथ अपडेट न किया हो। इससे होगा ये कि जिस भी व्यक्ति को वो नंबर मिलेगा वो उसकी मदद से UPI ऐप्स को एक्टिवेट कर लेगा क्योकि वही नंबर बैंक के साथ लगा हुआ है. इस परेशानी से लोगों को बचाने के लिए NPCI ने UPI ऐप्स को पिछले एक साल से इनएक्टिव पड़े सभी अकाउंट्स को बंद करने के निर्देश दिये हैं।
NPCI ने कही है ये बात
नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया का सर्कुलर टीपीएपी और पीएसपी बैंकों को उन ग्राहकों की यूपीआई आईडी, संबंधित यूपीआई नंबर और फोन नंबर की पहचान करने का निर्देश देता है, जिन्होंने यूपीआई ऐप के माध्यम से एक वर्ष से कोई वित्तीय या गैर-वित्तीय लेनदेन नहीं किया है। NPCI ने ऐसे ग्राहकों की यूपीआई आईडी और यूपीआई नंबर को इनवर्ड क्रेडिट लेनदेन से रोकने और यूपीआई मैपर से अपंजीकृत करने के लिए कहा है। इनवर्ड क्रेडिट लेनदेन को दोबारा शुरू करने के लिए ग्राहकों को अपने UPI ऐप से फिर से रजिस्टर कर UPI आईडी को लिंक करना होगा।