एयर इंडिया फ्लाइट के भोजन में 'ब्लेड' मिलने के बाद बवाल, जारी हुआ नोटिस

Edited By jyoti choudhary,Updated: 21 Jun, 2024 10:50 AM

blade found in air india flight food 15 days time given to rectify the mistake

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने एयर इंडिया की एक उड़ान में खाने के सामान में ब्लेड जैसी वस्तु पाए जाने के मामले में गुरुवार को ताजसैट्स को सुधार नोटिस जारी किया। एयरलाइन के खाने के सामान की आपूर्ति ताजसैट्स करती है। बेंगलुरु से सैन...

बिजनेस डेस्कः भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने एयर इंडिया की एक उड़ान में खाने के सामान में ब्लेड जैसी वस्तु पाए जाने के मामले में गुरुवार को ताजसैट्स को सुधार नोटिस जारी किया। एयरलाइन के खाने के सामान की आपूर्ति ताजसैट्स करती है। बेंगलुरु से सैन फ्रांसिस्को जा रही एयर इंडिया की उड़ान में एक यात्री को परोसे गए खाने के सामान में ब्लेड जैसी वस्तु मिलने के बाद यह नोटिस जारी किया गया।

यह घटना नौ जून की है। FSSAI ने ताजसैट्स बेंगलुरु में एक निरीक्षण किया। एयरलाइन को वहीं से खाने के सामान की आपूर्ति की गई थी। FSSAI के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) के वर्धन राव ने कहा, ‘‘हमने ताजसैट्स बेंगलुरु में विस्तृत निरीक्षण के बाद उसे एक सुधार नोटिस जारी किया है।’’

खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006 के तहत यदि खाद्य कारोबार से जुड़ा परिचालक किसी भी नियम का पालन करने में विफल रहा है और उसे उचित अवधि के भीतर जरूरी कदम उठाने आवश्यकता है, उसे सुधार नोटिस जारी किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि कंपनी को 15 दिन के भीतर नोटिस का अनुपालन करने के लिए कहा गया है।

एयर इंडिया और उसके खान-पान की आपूर्ति से जुड़े भागीदार ताजसैट्स का स्वामित्व टाटा समूह के पास है। एयरलाइन ने इस घटना के लिए सोमवार को माफी मांगी। उसने कहा कि यह घटना उसके ‘कैटरिंग’ भागीदार ताजसैट्स में उपयोग की जाने वाली सब्जी प्रसंस्करण मशीन से हुई। खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण ने पाया कि ब्लेड एक स्वचालित सब्जी ‘कटर’ का था जो अलग होकर सब्जी के टुकड़े के अंदर फंस गया था।

राव ने कहा कि इसी तरह की घटनाओं को रोकने के लिए ताजसैट्स को निरीक्षण और रखरखाव प्रक्रियाओं को मजबूत करने के साथ-साथ एक्स-रे मशीन लगाने तथा हाथ से सब्जी काटने सहित अन्य सुधारात्मक कदम उठाने का निर्देश दिया गया है। एफएसएसएआई ने हाल ही में इंडिगो को एक सुधार नोटिस जारी किया था। उन्होंने कहा कि एफएसएसएआई ने एयरलाइन और खाने के सामान आपूर्ति करने वालों के साथ कई बैठकें कीं और उन्हें खाद्य सुरक्षा मानदंडों का पालन करने के लिए कहा है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!