Chinese Garlic: चीनी लहसुन ने बढ़ाई भारतीय किसानों की परेशानी, दामों पर संकट

Edited By jyoti choudhary,Updated: 02 Oct, 2024 05:30 PM

chinese garlic increases the problems of indian farmers crisis on prices

कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़, उडुपी और उत्तर कन्नड़ जिलों में चीनी लहसुन की बढ़ती आपूर्ति ने किसानों को चिंतित कर दिया है। स्थानीय बाजारों में चीनी लहसुन की अधिकता के कारण किसानों को अपनी फसल के कम दाम मिलने की आशंका है। शिवमोगा के बाजारों में चीनी...

बिजनेस डेस्कः कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़, उडुपी और उत्तर कन्नड़ जिलों में चीनी लहसुन की बढ़ती आपूर्ति ने किसानों को चिंतित कर दिया है। स्थानीय बाजारों में चीनी लहसुन की अधिकता के कारण किसानों को अपनी फसल के कम दाम मिलने की आशंका है। शिवमोगा के बाजारों में चीनी लहसुन की भरमार पर व्यापारियों और उत्पादकों ने अपनी निराशा व्यक्त की, जिसके बाद उडुपी नगर आयुक्त बी रायप्पा ने आदि उडुपी में एक व्यापारी के परिसर पर छापा मारकर पांच क्विंटल चीनी लहसुन जब्त किया।

यह भी पढ़ेंः 5 साल में 3.15 गुना बढ़ा SIP का पैसा, जानें किन Mutual Funds ने किया निवेशकों को मालामाल

भारतीय लहसुन की कीमतों पर असर 

भारतीय लहसुन की कीमतें, जो इस समय 200-250 रुपए प्रति किलो के आसपास हैं, चीनी लहसुन की आपूर्ति बढ़ने से 150-175 रुपए प्रति किलो तक गिर सकती हैं। व्यापारियों का कहना है कि चीनी लहसुन की मांग अधिक है क्योंकि यह आकार में बड़ा होता है और इसे छीलना और कुचलना आसान है, जबकि इसकी कीमत भी केवल 50-60 रुपए प्रति किलो है। इस सस्ते विकल्प के चलते ग्राहक चीनी लहसुन को भारतीय लहसुन के मुकाबले ज्यादा पसंद कर रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः Gold Price: सोना खरीदने का सुनहरा मौका, अब देर की तो पड़ेगा पछताना, इतना महंगा होगा Gold

बाजार में चीनी लहसुन का वैधता परीक्षण 

उडुपी के नगर आयुक्त ने व्यापारियों को आश्वासन दिया कि चीनी लहसुन की वैधता सुनिश्चित करने के बाद ही उसे बाजार में बिक्री के लिए अनुमति दी जाएगी। हालांकि, व्यापारियों का कहना है कि चीनी लहसुन, स्थानीय व्यापार लाइसेंस के तहत बाजार में लाया जा रहा है और इसके व्यापार के लिए किसी विशेष लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है।

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!