Crude Oil की कीमतों में लगी आग, 80 डॉलर के पार निकला

Edited By jyoti choudhary,Updated: 08 Oct, 2024 01:06 PM

crude oil prices on fire crossed 80

मिडिल ईस्ट संकट के कारण क्रूड ऑयल (Crude Oil) की कीमतों में करीब 4 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। ब्रेंट क्रूड 80 डॉलर के पार निकला है। ईरान पर इजरायल के हमले की आशंका से कच्चे तेल की कीमतों में तेजी आई है। बता दें कि 1 दिन में कच्चा तेल करीब 5%...

बिजनेस डेस्कः मिडिल ईस्ट संकट के कारण क्रूड ऑयल (Crude Oil) की कीमतों में करीब 4 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। ब्रेंट क्रूड 80 डॉलर के पार निकला है। ईरान पर इजरायल के हमले की आशंका से कच्चे तेल की कीमतों में तेजी आई है। बता दें कि 1 दिन में कच्चा तेल करीब 5% चढ़ा है और इसके भाव 2 महीनों की ऊंचाई पर पहुंचे है। ब्रेंट का भाव 81 डॉलर प्रति बैरल के पार निकला है जबकि WTI का भाव 78 डॉलर के पार निकला है।

यह भी पढ़ेंः Car Discount Offer: अब कार खरीदने का सपना होगा पूरा, कंपनियों ने दिए बंपर डिस्काउंट

बता दें कि पिछले कुछ समय से ऑयल फ्यूचर्स के भाव में काफी उतार-चढ़ाव दिख रहा है। पिछले महीने कमजोर मांग की आशंका के चलते इसके भाव 70 डॉलर के नीचे गिर गए थे और फिर एकाएक मिडिल-ईस्ट में गहराते तनाव के चलते पिछले हफ्ते 10 फीसदी से अधिक उछल गया। दरअसल कच्चे तेल में आई तेजी निवेशकों के बीच डर का सबसे बड़ा कारण है। निवेशकों को यह डर है कि इजराइल और ईरान के बीच लड़ाई में ऑयल फैसिलिटीज पर भी हमले हो सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः Hero Motors IPO खरीदने की तैयारी में बैठे निवेशकों को झटका, कंपनी ने लिया यह फैसला

इस बीच कच्चे तेल की कीमतों पर नजर डालें तो 1 हफ्ते में एमसीएक्स पर कच्चा तेल 9 फीसदी चढ़ा है जबकि ब्रेट क्रूड में 8 फीसदी की तेजी आई है। वहीं WTI क्रूड 10 फीसदी चढ़ा है। इसी तरह 1 महीने में एमसीएक्स पर पर कच्चा तेल 12 फीसदी चढ़ा है। जबकि 1 साल में एमसीएक्स पर इसने 8 फीसदी की तेजी दिखाई है। जबकि 1 साल में ब्रेट क्रूड ने 5 फीसदी और WTI क्रूड ने 8 फीसदी की बढ़त हासिल की है।

कॉपर, आयरन ओर के दाम में लगातार गिरावट

चीन में मंदी की आशंका से मेटल्स में भी दबाव देखने को मिल रही है। वर्ल्ड बैंक का कहना है कि चीन की आर्थिक मंदी और गहराएगी। चीन के NDRC के बयान से निराशा हुई है। स्टिमुलस को लेकर कोई ठोस प्लान नहीं है। जिसके चलते कॉपर, आयरन ओर के दाम में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। हांगकांग का मार्केट करीब 6% फिसला है जबकि शांघाई मार्केट भी दिन की ऊंचाई से फिसला है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!