Car Discount: सवा लाख रुपए तक सस्ती हुई कारें जानिए कौन सी कंपनी कितना दे रही डिस्काउंट

Edited By jyoti choudhary,Updated: 16 Aug, 2024 12:52 PM

demand in slow lane auto inc deploys discounts to clear inventory gridlock

अगर आप गाड़ी खरीदने को मन बना रहे हैं तो इस समय आपको लाभ हो सकता है। कंपनियां कार पर लाख से सवा लाख तक डिस्काउंट दे रही है। पिछले साल अगस्त की तुलना में कारों पर डिस्काउंट दोगुना हो गया है। उम्मीद की जा रही है कि यह त्योहारी सीजन तक यानी दिसंबर

बिजनेस डेस्कः अगर आप गाड़ी खरीदने को मन बना रहे हैं तो इस समय आपको लाभ हो सकता है। कंपनियां कार पर लाख से सवा लाख तक डिस्काउंट दे रही है। पिछले साल अगस्त की तुलना में कारों पर डिस्काउंट दोगुना हो गया है। उम्मीद की जा रही है कि यह त्योहारी सीजन तक यानी दिसंबर के अंत तक छूट अधिक हो सकती है। कार निर्माताओं और डीलरों ने बिक्री में सुस्ती के बीच बड़े पैमाने पर अपने स्टॉक को कम करने के लिए यह कदम उठाया है।

मारुति सुजुकी, हुंडई, टाटा मोटर्स, स्कोडा और होंडा जैसे प्रमुख ब्रांड्स अब कैश डिस्काउंट, एक्सचेंज बोनस और अतिरिक्त लाभ प्रदान कर रहे हैं, यहां तक कि लोकप्रिय मॉडलों पर भी। ट्रेड विशेषज्ञों के मुताबिक, वर्तमान डिस्काउंट स्तर बाजार में अब तक के सबसे उच्चतम हैं।

PunjabKesari

FY20 के बाद सबसे अधिक डिस्काउंट 

उद्योग के वरिष्ठ अधिकारियों और डीलरों ने बताया कि ये डिस्काउंट FY20 के बाद सबसे अधिक हैं। FY20 में, उद्योग ने भारत स्टेज VI उत्सर्जन मानकों के संक्रमण से पहले इन्वेंट्री को साफ करने के लिए कई प्रमोशनल ऑफर जारी किए थे।

जानें किस कारों पर कितना मिल रहा डिस्काउंट

मारुति सुज़ुकी
ब्रेज़ा ₹25,000
ग्रैंड विटारा  ₹128,000

हुंडई
एक्सटर ₹40,000
अल्काजार  ₹90,000

होंडा
एलिवेट ₹80,000

टाटा मोटर्स
नेक्सन   ₹16,000-100,000
हैरियर  ₹120,000

यात्री वाहनों की बिक्री

उद्योग ने वित्तीय वर्ष की शुरुआत सामान्य स्टॉक्स के साथ की थी, लगभग 300,000 वाहनों के साथ, जो 30 दिनों की मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त था लेकिन बिक्री में मंदी के कारण 100,000 और यूनिट्स जुड़ गईं, जिससे कार निर्माताओं और डीलरों को प्रमोशनल स्कीम्स पेश करने के लिए मजबूर होना पड़ा। पिछले चार महीनों में ये ऑफर चरम पर पहुंच गए हैं और इस महीने के लाभ FY20 के बराबर हैं।

देश में यात्री वाहनों (PV) की बिक्री पिछले वित्तीय वर्ष में 4.23 मिलियन तक पहुंच गई थी, जो वैश्विक सेमीकंडक्टर संकट के बाद उत्पादन में कमी की वजह से स्थिर हुई। हालांकि, नए वित्तीय वर्ष में बिक्री में गिरावट शुरू हो गई है। 

सेमीकंडक्टर संकट का असर

उद्योग कार्यकारी ने कहा, "जुलाई 2023 से सेमीकंडक्टर संकट के कम होने के साथ आपूर्ति में सुधार हुआ है। पिछले वित्तीय वर्ष की दूसरी तिमाही में थोक बिक्री (10.78 लाख यूनिट्स) अब तक का दूसरा सबसे उच्चतम था। ये डिलीवरी पिछले कुछ महीनों की खपत की मांग को पूरा करने में मदद की। अब जब (संचित) मांग समाप्त हो गई है, तो थोक में वृद्धि के कारण स्टॉक्स का ढेर लग गया है। कार निर्माता और डीलर खरीदारों को आकर्षित करने के लिए ऑफर पेश कर रहे हैं।"

PunjabKesari

डिस्काउंट में वृद्धि

एक अन्य वरिष्ठ उद्योग कार्यकारी के अनुसार, ''डिस्काउंट अगस्त 2023 की तुलना में लगभग 100% बढ़ गए हैं। पिछले साल त्योहारों के मौसम से पहले कई एसयूवी लॉन्च की गई थीं- हुंडई एक्सटर, टाटा नेक्सन ईवी फेसलिफ्ट और होंडा एलीवेट जिन्हें अच्छा रिस्पांस मिला। इस साल लॉन्च की संख्या कम हैं, ये सभी मॉडल अब भारी डिस्काउंट के साथ उपलब्ध हैं।"

जुलाई में, कारखानों से डीलरों को थोक डिस्पैचेस में पहली बार दो वर्षों से अधिक समय में 2.5% की कमी आई, जो 341,510 यूनिट्स थी। उद्योग के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, अगस्त में थोक वॉल्यूम और गिर सकते हैं। ऑटोमेकर्स और डीलर्स आगामी त्योहारों के मौसम पर भरोसा कर रहे हैं, जो अगले महीने केरल में ओणम से शुरू होगा, ताकि बाजार में तेजी आए।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!