Budget 2024: सस्ते होंगे इलेक्ट्रिक वाहन, बजट 2024 में ऑटो सेक्टर के लिए बड़ा ऐलान

Edited By jyoti choudhary,Updated: 23 Jul, 2024 05:19 PM

electric vehicles will be cheaper big announcement

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज 23 जुलाई को सातवीं बार बजट पेश किया है। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट है। इस बजट में ऑटो इंडस्ट्री के लिए वित्त मंत्री ने कड़ी बड़ी घोषणाएं की हैं। चलिए जानते हैं कि बजट 2024 में ऑटो...

बिजनेस डेस्कः वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज 23 जुलाई को सातवीं बार बजट पेश किया है। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट है। इस बजट में ऑटो इंडस्ट्री के लिए वित्त मंत्री ने कड़ी बड़ी घोषणाएं की हैं। चलिए जानते हैं कि बजट 2024 में ऑटो सेक्टर के लिए क्या बड़े बदलाव किए गए हैं।

निर्मला सीतारमण का बजट 2024

निर्मला सीतारमण ने बजट 2024 को पेश करते हुए ऐलान किया कि आयन बैटरी की कीमतों में कटौती की जा रही है। आपको बता दें कि लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण में किया जाता है। लिथियम आयन बैटरी के सस्ते होने से इलेक्ट्रिक कार की कीमत में भी कटौती देखने को मिलेगी।

सरकार देश में लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड को बढ़ाने के लिए कदम उठा रही है। सरकार इलेक्ट्रिक गाड़ियों की डिमांड बढ़ाने के लिए नई इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी भी लेकर आई थी। इस नई ईवी पॉलिसी के तहत अगर कोई विदेशी कंपनी अगर 50 करोड़ डॉलर से ज्यादा का निवेश करती है और देश में तीन साल के अंदर एक मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाती है, तो उस कंपनी को इंपोर्ट टैक्स में राहत देने का प्रावधान सरकार ने रखा है।

बजट 2023 में हुए थे ये बड़े बदलाव

साल 2023 के बजट में इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत को कम करने पर सरकार ने नीति बनाई थी। साल 2023 के बजट में भी इलेक्ट्रिक व्हीकल के निर्माण में प्रयोग होने वाली लीथियम आयन बैटरी पर कस्टम ड्यूटी को घटाया गया था। इस सीमा शुल्क को 21 फीसदी से घटाकर 13 फीसदी कर दिया गया था।

इसके अलावा 2023 के बजट में विदेशों से आने वाली लग्जरी और महंगी कारों पर 35 फीसदी सीमा शुल्क लगाने की घोषणा की गई थी। ये 35 फीसदी ड्यूटी सेमी नॉक्ड डाउन कारों पर लगाई गई थी। वहीं पूरी तरह से विदेशों में बनी कार (CBU- Completely Built Unit) पर 70 फीसदी ड्यूटी लगाने का ऐलान किया गया था।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!