भारत में त्योहारी उत्सवों का बड़ा असर, इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री में 85% की वृद्धि

Edited By Utsav Singh,Updated: 03 Nov, 2024 03:01 PM

festivals in india 85 increase in sales of electric two wheelers

त्योहारी सीज़न के दौरान इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। अक्टूबर 2024 में कुल 139,031 इकाइयाँ बेची गईं, जो पिछले वर्ष की 75,164 इकाइयों की तुलना में 85 प्रतिशत की वृद्धि है। यह वृद्धि पूरे भारत में 32-दिवसीय उत्सवों के...

नेशनल डेस्क : त्योहारी सीज़न के दौरान इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। अक्टूबर 2024 में कुल 139,031 इकाइयाँ बेची गईं, जो पिछले वर्ष की 75,164 इकाइयों की तुलना में 85 प्रतिशत की वृद्धि है। यह वृद्धि पूरे भारत में 32-दिवसीय उत्सवों के चलते उपभोक्ताओं में उत्साह का परिणाम है।

ओला इलेक्ट्रिक की बिक्री में सुधार
ओला इलेक्ट्रिक ने दो महीनों की चुनौतीपूर्ण अवधि के बाद अपनी बिक्री में सुधार देखा है। अक्टूबर 2024 में ओला ने 41,605 इकाइयाँ बेचीं, जो महीने-दर-महीने 68 प्रतिशत और साल-दर-साल 74 प्रतिशत की वृद्धि है। यह अगस्त (27,615 यूनिट) और सितंबर (24,716 यूनिट) में हुई कम बिक्री से उबरने में मददगार साबित हुआ।

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कुल बिक्री का आंकड़ा
ओला की कुल खुदरा बिक्री इस वर्ष अब तक 267,376 इकाइयों को पार कर गई है। अक्टूबर के अंत तक, ओला ने अतिरिक्त 96,885 इकाइयाँ बेचीं। जनवरी 2024 में ओला ने 32,424 इकाइयों की बिक्री के साथ वर्ष की शुरुआत की, जो 77 प्रतिशत की वृद्धि को दर्शाती है। मार्च तक, उनकी बिक्री 53,640 इकाइयों तक पहुंच गई थी।

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ग्राहक सेवा में सुधार
हालांकि, ओला की बिक्री में स्थिरता जुलाई तक बनी रही, लेकिन अगस्त और सितंबर में ग्राहक सेवा शिकायतों के कारण इसमें गिरावट आई। कंपनी ने 99.1 प्रतिशत मुद्दों को हल करने का आश्वासन दिया, जिसके परिणामस्वरूप अक्टूबर में बिक्री में जोरदार उछाल आया। इससे ओला की बाजार हिस्सेदारी भी बढ़कर 30 प्रतिशत हो गई, जो सितंबर में 27 प्रतिशत थी।

टीवीएस मोटर की वापसी
अक्टूबर में, टीवीएस मोटर ने इलेक्ट्रिक दोपहिया बाजार में दूसरा स्थान हासिल किया। उन्होंने 29,890 इकाइयों की बिक्री की, जो अक्टूबर 2023 की 16,507 इकाइयों से 81 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाती है। इसके साथ ही, टीवीएस ने पिछले महीने 21 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा किया।

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बाजार की प्रतिस्पर्धा
भारत की दो प्रमुख ओईएम कंपनियाँ, बजाज और टीवीएस, के बीच प्रतियोगिता तीखी बनी हुई है। इस साल के पहले दस महीनों में, टीवीएस ने 18.41 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल की है। CY2023 में, टीवीएस ने 166,581 आईक्यूब बेचे, जो बजाज ऑटो के 71,940 चेतक से 94,641 यूनिट अधिक हैं। हालाँकि, चालू वर्ष में यह अंतर अब केवल 27,164 इकाई रह गया है।

त्योहारी सीजन के दौरान इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री में हुई बढ़ोतरी दर्शाती है कि उपभोक्ता इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं। ओला और टीवीएस जैसे प्रमुख ब्रांड्स अपनी बिक्री और बाजार हिस्सेदारी को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं।

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