Fraud Alert: मोबाइल टावर लगवाने के नाम पर हो रही ठगी, ट्राई ने जारी किया अलर्ट, रहें सतर्क

Edited By jyoti choudhary,Updated: 24 Sep, 2024 01:23 PM

fraud is happening in the name of installing mobile towers

आजकल एक शातिर गिरोह लोगों को मोबाइल टावर लगवाने के नाम पर ठग रहा है, जिसमें भोले-भाले लोग आसानी से फंस जाते हैं। इन ठगी के मामलों को देखते हुए भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने लोगों को अलर्ट किया है और सावधानी बरतने की सलाह दी है।

बिजनेस डेस्कः आजकल एक शातिर गिरोह लोगों को मोबाइल टावर लगवाने के नाम पर ठग रहा है, जिसमें भोले-भाले लोग आसानी से फंस जाते हैं। इन ठगी के मामलों को देखते हुए भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने लोगों को अलर्ट किया है और सावधानी बरतने की सलाह दी है।

यह भी पढ़ेंः ये बड़ा बैंक लाने जा रहा Bajaj Housing Finance जैसा IPO, जानिए कब लगा सकते हैं पैसा

ट्राई का अलर्ट SMS

ट्राई ने SMS के जरिए जानकारी दी है कि वह मोबाइल टावर लगाने के लिए कोई NOC (अनापत्ति प्रमाण पत्र) जारी नहीं करता है। एसएमएस में कहा गया है, "ध्यान दें कि TRAI मोबाइल टॉवर लगाने के लिए NOC नहीं देता। अगर कोई आपको इस तरह के पत्र के साथ धोखा देने की कोशिश करता है, तो तुरंत संबंधित मोबाइल सेवा प्रदाता को सूचित करें।"

PunjabKesari

PIB फैक्टचेक ने भी दी थी चेतावनी 

इससे पहले PIB फैक्टचेक ने भी लोगों को मोबाइल टावर इंस्टॉलेशन के नाम पर हो रहे फर्जीवाड़े के बारे में आगाह किया था। पीआईबी ने स्पष्ट किया था कि टेलीकॉम विभाग मोबाइल टावर इंस्टॉलेशन के लिए कोई शुल्क या टैक्स नहीं लेता है और लोगों से सावधान रहने की अपील की थी।

कैसे होती है ठगी? 

इस धोखाधड़ी में, ठग लोगों को यह वादा करते हैं कि उनकी जमीन या छत पर मोबाइल टावर लगाने से उन्हें हर महीने निश्चित आय होगी। इसके बदले में एकमुश्त रकम और हर महीने नियमित भुगतान का प्रलोभन दिया जाता है। ठग ट्राई या टेलीकॉम विभाग के नाम पर फर्जी एनओसी जारी करते हैं और लोगों से इसके बदले में पैसे ठग लेते हैं।

यह भी पढ़ेंः Metal stocks: चीन ने किया ब्याज दरों में कमी का ऐलान, भारत में चमके मेटल शेयर

ट्राई और पीआईबी ने सभी लोगों से अनुरोध किया है कि वे इस प्रकार की धोखाधड़ी से बचें और किसी भी संदिग्ध मामले की जानकारी तुरंत संबंधित अधिकारियों तक पहुंचाएं।

PunjabKesari

मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन के नाम पर फ्रॉड

ट्राई ने कुछ ही समय पहले मोबाइल नंबर वेरिफिकेशन फ्रॉड को लेकर भी लोगों को अलर्ट किया था। उसने कहा था कि वह मोबाइल नंबरों के सत्यापन/ डिस्कनेक्शन/ गैरकानूनी गतिविधियों की रिपोर्ट करने के लिए कभी भी कोई संदेश या कॉल नहीं भेजता है। ट्राई के नाम से आने वाले ऐसे मैसेज/कॉल से सावधान रहें। ऐसी कोई भी कॉल या संदेश संभावित रूप से धोखाधड़ी माना जाना चाहिए और इसे संचार साथी प्लेटफार्म पर चक्षु माड्यूल (https://sancharsaathi.gov.in/sfc/) के माध्यम से दूरसंचार विभाग को अथवा गृह मंत्रालय के साइबर क्राइम पोर्टल https://www.cybercrime.gov.in पर सूचित किया जा सकता है।

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!