New Rules: फ्रॉड कॉल्स से लेकर क्रेडिट कार्ड तक सितंबर में बदल जाएंगे कई नियम,जानें कैसे पड़ेगा असर

Edited By jyoti choudhary,Updated: 28 Aug, 2024 11:25 AM

from fraud calls to credit cards many rules will change in september

सितंबर माह के शुरु होते ही देश में कई नए नियम लागू होने वाले हैं, जो आम आदमी की रोजमर्रा की जिंदगी पर सीधा प्रभाव डाल सकते हैं। सितंबर में एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF), सीएनजी-पीएनजी की कीमतों से लेकर क्रेडिट कार्ड, फ्रॉड कॉल्स और आधार कार्ड से जुड़े...

बिजनेस डेस्कः सितंबर माह के शुरु होते ही देश में कई नए नियम लागू होने वाले हैं, जो आम आदमी की रोजमर्रा की जिंदगी पर सीधा प्रभाव डाल सकते हैं। सितंबर में एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF), सीएनजी-पीएनजी की कीमतों से लेकर क्रेडिट कार्ड, फ्रॉड कॉल्स और आधार कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव होने जा रहा है। आइए जानते हैं, कौन-कौन से बड़े बदलाव अगले महीने से लागू होंगे और इनका असर आम लोगों पर कैसे पड़ेगा।

सितंबर से बदल जाएंगे ये नियम

ATF-CNG की कीमतों में बदलाव

सितंबर से ऑयल मार्केट कंपनियों द्वारा हवाई ईंधन यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और सीएनजी-पीएनजी की कीमतों का संशोधन किया जाएगा। 1 सितंबर को इनकी नई कीमतें पेश की जाएंगी, जिससे इनके रेट में बदलाव हो सकता है।

PunjabKesari

नए क्रेडिट कार्ड नियम

सितंबर में क्रेडिट कार्ड से जुड़े नए नियम लागू होंगे। इनमें एचडीएफसी बैंक द्वारा यूटिलिटी ट्रांजैक्शन के लिए रिवॉर्ड पॉइंट की लिमिट तय करना और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक द्वारा पेमेंट शेड्यूल में बदलाव करना शामिल है। ये बदलाव कार्डहोल्डर्स के रिवॉर्ड अर्जित करने और उनके उपयोग करने के तरीके को प्रभावित करेंगे।

फ्रॉड कॉल्स पर सख्त एक्शन

1 सितंबर से धोखाधड़ी वाले कॉल और मैसेज के खिलाफ नए नियम लागू होंगे। ट्राई के दिशानिर्देशों के तहत टेलीमार्केटिंग को 30 सितंबर तक ब्लॉकचेन-बेस्ड सिस्टम में बदल दिया जाएगा, जिसका उद्देश्य सुरक्षा को बढ़ाना और स्पैम को कम करना है।

PunjabKesari

आधार कार्ड अपडेट्स

आधार कार्ड को फ्री में अपडेट कराने की लास्ट डेट 14 सितंबर है। फीस से बचने के लिए यूजर्स को इस समय सीमा तक अपना पता या अन्य डिटेल्स अपडेट करनी होंगी।

महंगाई भत्ता (DA)

सितंबर में सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में 3 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी हो सकती है। अभी तक कर्मचारियों को 50% महंगाई भत्ता दिया जा रहा है लेकिन इस बढ़ोतरी के बाद यह 53% हो सकता है।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!