1 जुलाई से बदल जाएंगे क्रेडिट कार्ड सहित कई चीजों के नियम, यहां पढ़ें डिटेल्स

Edited By jyoti choudhary,Updated: 26 Jun, 2024 04:00 PM

from july 1 rules of many things including credit card will change

जून का महीना खत्म होने वाला है और अगले हफ्ते से जुलाई का महीना शुरू हो जाएगा। आगामी 1 जुलाई 2024 से वित्तीय क्षेत्र में कई सारे बदलाव होने वाले हैं। इसमें क्रेडिट कार्ड से जुड़े नए नियम के अलावा, पेटीएम, एसबीआई कार्ड सहित कुछ बैंक भी अपनी तरफ से नए...

बिजनेस डेस्कः जून का महीना खत्म होने वाला है और अगले हफ्ते से जुलाई का महीना शुरू हो जाएगा। आगामी 1 जुलाई 2024 से वित्तीय क्षेत्र में कई सारे बदलाव होने वाले हैं। इसमें क्रेडिट कार्ड से जुड़े नए नियम के अलावा, पेटीएम, एसबीआई कार्ड सहित कुछ बैंक भी अपनी तरफ से नए नियम तय करने वाले हैं। आइए, जानते हैं कि 1 जुलाई 2024 से कौन-से वित्तीय नियम बदलने वाले हैं।

आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड शुल्क

आईसीआईसीआई बैंक 1 जुलाई, 2024 से प्रभावी विभिन्न क्रेडिट कार्ड सेवाओं में संशोधन की घोषणा की है। इसमें सभी कार्ड (एमराल्ड प्राइवेट मेटल क्रेडिट को छोड़कर) पर कार्ड रिप्लेसमेंट फीस को 100 रुपए से बढ़ाकर 200 रुपए करना शामिल है।

पेटीएम वॉलेट

पेटीएम पेमेंट्स बैंक 20 जुलाई, 2024 को जीरो बैलेंस राशि वाले और पिछले वर्ष या उससे अधिक समय में कोई लेनदेन न करने वाले निष्क्रिय वॉलेट बंद कर देगा। पेटीएम पेमेंट्स बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, कृपया ध्यान दें कि वे सभी वॉलेट जिनमें पिछले 1 साल या उससे अधिक समय से कोई लेनदेन नहीं हुआ है और जिनमें शून्य शेष राशि है, 20 जुलाई, 2024 से बंद हो जाएंगे। सभी प्रभावित यूजर्स को कम्यूनिकेट किया जाएगा। यूजर्स को अपना वॉलेट बंद करने से पहले 30 दिनों की सूचना अवधि दी जाएगी।

एसबीआई कार्ड क्रेडिट कार्ड नियम

एसबीआई कार्ड ने घोषणा की है कि 1 जुलाई, 2024 से कुछ क्रेडिट कार्ड के लिए सरकारी संबंधित लेनदेन पर रिवॉर्ड पॉइंट्स को स्टोर करना बंद कर दिया जाएगा। एसबीआई कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, उन एसबीआई क्रेडिट कार्ड की लिस्ट जहां 15 जुलाई, 2024 से सरकारी संबंधित लेनदेन पर रिवॉर्ड पॉइंट लागू नहीं होंगे:

एयर इंडिया एसबीआई प्लेटिनम कार्ड
एयर इंडिया एसबीआई सिग्नेचर कार्ड
सेंट्रल एसबीआई सेलेक्ट+ कार्ड
चेन्नई मेट्रो एसबीआई कार्ड
क्लब विस्तारा एसबीआई कार्ड
क्लब विस्तारा एसबीआई कार्ड प्राइम
दिल्ली मेट्रो एसबीआई कार्ड
एतिहाद गेस्ट एसबीआई कार्ड
एतिहाद गेस्ट एसबीआई प्रीमियर कार्ड
फैबइंडिया एसबीआई कार्ड
फैबइंडिया एसबीआई कार्ड सेलेक्ट
आईआरसीटीसी एसबीआई कार्ड
आईआरसीटीसी एसबीआई कार्ड प्रीमियर
मुंबई मेट्रो एसबीआई कार्ड
नेचर बास्केट एसबीआई कार्ड
नेचर बास्केट एसबीआई कार्ड इलीट
ओला मनी एसबीआई कार्ड
पेटीएम एसबीआई कार्ड
पेटीएम एसबीआई कार्ड सेलेक्ट
रिलायंस एसबीआई कार्ड
रिलायंस एसबीआई कार्ड प्राइम
यात्रा एसबीआई कार्ड

पीएनबी रुपे प्लैटिनम डेबिट कार्ड

पंजाब नेशनल बैंक ने भी Rupay Platinum Debit Card के सभी वेरिएंट के लिए लाउंज एक्सेस प्रोग्राम में संशोधन किया गया है। नए नियम 1 जुलाई, 2024 से लागू होंगे। इसमें प्रति तिमाही 1 (एक) घरेलू हवाई अड्डा/रेलवे लाउंज एक्सेस और प्रति वर्ष 2 (दो) इंटरनेशनल एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस शामिल हैं।

क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट को लेकर नया नियम जारी किया है। यह नियम 1 जुलाई 2024 से लागू होगा। नए नियम के अनुसार क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट के प्रोसेस में बदलाव होगा। इस बदलाव का सीधा असर फोनपे, क्रेड, बिलडेस्क और इंफीबीम एवेन्यूज जैसे फिनटेक प्लेटफॉर्म पर पड़ेगा।

आरबीआई ने सभी बैंकों को आदेश दिया है कि 1 जुलाई 2024 से सभी क्रेडिट कार्ड की पेमेंट भारत बिल पेमेंट प्रणाली (BBPS) के माध्यम से की जानी चाहिए।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!