Adani Group का एक और बड़ा दांव, अब 8100 करोड़ में खरीदेंगे ये कंपनी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 22 Oct, 2024 02:05 PM

gautam adani has another cement company in his kitty

भारत और एशिया के दूसरे सबसे बड़े रईस गौतम अडानी (Gautam Adani) ने सीमेंट इंडस्ट्री में फिर एक बड़ा दांव लगाया है। अडानी ग्रुप (Adani Group) की कंपनी अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement) ने  सीमेंट मार्केट में अपने कदमों को और मजबूत कर लिया है। कंपनी ने...

बिजनेस डेस्कः भारत और एशिया के दूसरे सबसे बड़े रईस गौतम अडानी (Gautam Adani) ने सीमेंट इंडस्ट्री में फिर एक बड़ा दांव लगाया है। अडानी ग्रुप (Adani Group) की कंपनी अंबुजा सीमेंट (Ambuja Cement) ने  सीमेंट मार्केट में अपने कदमों को और मजबूत कर लिया है। कंपनी ने अपने विस्तार अभियान के तहत मंगलवार को 8,100 करोड़ रुपए में ओरिएंट सीमेंट (Orient Cement Ltd) के अधिग्रहण का ऐलान किया है। ओरिएंट सीमेंट सीके बिड़ला ग्रुप की एक कंपनी है और यह सौदा 395.4 रुपए प्रति शेयर के भाव पर हुआ है।

अंबुजा ने कंपनी में अतिरिक्त 26% हिस्सेदारी हासिल करने के लिए ओपन ऑफर भी पेश किया है। इस अधिग्रहण से अडानी सीमेंट को भारत के प्रमुख बाजारों में अपनी उपस्थिति बढ़ाने और सीमेंट मार्केट में अपनी हिस्सेदारी में 2% की वृद्धि करने में मदद मिलेगी। अडानी ग्रुप इस समय देश की दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी है, जबकि पहले स्थान पर आदित्य बिड़ला ग्रुप (Aditya Birla Group) की कंपनी अल्ट्राटेक है। अंबुजा सीमेंट ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि 3-4 महीनों के भीतर ओपन ऑफर SAST से नियमों के प्रावधानों के अनुसार पूरा हो जाएगा। ओपन ऑफर 395.40 रुपए प्रति इक्विटी शेयर पर किया जा रहा है। 

कितनी बढ़ेगी क्षमता

डील के मुताबिक ओरिएंट सीमेंट लिमिटेड के मौजूदा प्रमोटरों और कुछ सार्वजनिक शेयरधारकों से अंबुजा 46.8% शेयर हासिल करेगी। अधिग्रहण को पूरी तरह से आंतरिक स्रोतों से फंड किया जाएगा। अंबुजा सीमेंट्स के डायरेक्टर करण अडानी ने कहा कि यह अधिग्रहण अंबुजा सीमेंट्स की विकास यात्रा में एक और महत्वपूर्ण कदम है। अंबुजा के अधिग्रहण के दो वर्षों के भीतर सीमेंट क्षमता में 30 MTPA की वृद्धि हुई है। OCL के अधिग्रहण से अंबुजा वित्त वर्ष 2025 में 100 MTPA सीमेंट क्षमता तक पहुंचने के लिए तैयार है।

अडानी ने कहा कि ओसीएल के पास स्ट्रैटजिक लोकेशन, हाई क्वालिटी वाले चूना पत्थर के भंडार और सभी तरह के जरूरी अप्रूवल हैं। निकट भविष्य में इसी सीमेंट उत्पादन क्षमता 16.6 एमटीपीए तक बढ़ सकती है। अडानी ग्रुप ने अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी लिमिटेड को $10.5 अरब में स्विट्जरलैंड के होलसिम ग्रुप से खरीदा था। इस साल अगस्त में अंबुजा सीमेंट्स ने गुजरात में सांघी इंडस्ट्रीज को 5,000 करोड़ रुपये में खरीदा। इसकी उत्पादन क्षमता 6.1 MTPA है।

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!