करोड़ों Taxpayers के लिए खुशखबरी, ITR फाइल करने में नहीं होगी परेशानी, रिफंड में भी आएगी तेजी

Edited By jyoti choudhary,Updated: 16 Oct, 2024 01:48 PM

good news for crores of taxpayers there will be no problem in filing itr

करोड़ों टैक्सपेयर्स के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें आईटीआर फाइल करने में ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी। इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए ई-फाइलिंग ITR पोर्टल में बड़ा बदलाव होने वाला है। नए सिस्टम से ITR की प्रोसेसिंग में तेजी लाने के लिए नई तकनीक का इस्तेमाल...

बिजनेस डेस्कः करोड़ों टैक्सपेयर्स के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें आईटीआर फाइल करने में ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी। इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए ई-फाइलिंग ITR पोर्टल में बड़ा बदलाव होने वाला है। नए सिस्टम से ITR की प्रोसेसिंग में तेजी लाने के लिए नई तकनीक का इस्तेमाल किया जाना है।

PunjabKesari

आयकर विभाग (Income Tax Department) जल्द ही ई-फाइलिंग के लिए एक नया और अधिक उन्नत पोर्टल IEC 3.0 लॉन्च करने की तैयारी में है, जो टैक्सपेयर्स (Taxpayers) के लिए ई-फाइलिंग को अधिक सुविधाजनक बनाएगा। मौजूदा IEC 2.0 सिस्टम का ऑपरेशन फेज समाप्त हो रहा है और IEC 3.0 उसकी जगह लेगा। यह नया पोर्टल आईटीआर प्रोसेसिंग में सुधार और तेजी लाने के उद्देश्य से विकसित किया जा रहा है, जिससे टैक्सपेयर्स को जल्दी रिफंड मिल सकेगा और पोर्टल की वर्तमान समस्याओं में कमी आएगी।

PunjabKesari

IEC प्रोजेक्ट टैक्सपेयर्स को ई-फाइलिंग, फॉर्म जमा करने और अन्य सेवाओं का उपयोग करने की सुविधा प्रदान करता है। IEC 3.0 के साथ, नए सिस्टम में डेटा क्वॉलिटी की सख्त जांच, यूजर-फ्रेंडली इंटरफेस, और पोर्टल क्रैश की समस्याओं को दूर करने के प्रयास किए जाएंगे। पिछले साल, टैक्सपेयर्स ने ITR फॉर्म डाउनलोड करने, सर्वर समस्याओं और पेमेंट में दिक्कतों का सामना किया था, जिन्हें अब नए पोर्टल में सुधारा जाएगा।

चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ने इस बदलाव का स्वागत करते हुए कहा है कि यह टैक्सपेयर्स के लिए बेहतर और कम समस्याओं वाला अनुभव लाएगा। इसके अलावा नए पोर्टल को समय पर अपग्रेड करने से कानूनी विवादों से भी बचा जा सकेगा।

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!