खुशखबरी! सरकार का बड़ा ऐलान, तेल कंपनियों को दी बड़ी राहत

Edited By jyoti choudhary,Updated: 18 Sep, 2024 04:05 PM

good news government s big announcement gives big relief

सरकार ने घरेलू स्तर पर उत्पादित क्रूड ऑयल के लिए अप्रत्याशित लाभ कर यानी विंडफॉल टैक्स (Windfall tax) को घटाकर शून्य प्रति टन कर दिया है। टैक्स की नई दर 18 सितंबर यानी बुधवार से प्रभावी होगी। सरकार के इस कदम से देश में क्रूड ऑयल एक्सपोर्ट करने वाली...

बिजनेस डेस्कः सरकार ने घरेलू स्तर पर उत्पादित क्रूड ऑयल के लिए अप्रत्याशित लाभ कर यानी विंडफॉल टैक्स (Windfall tax) को घटाकर शून्य प्रति टन कर दिया है। टैक्स की नई दर 18 सितंबर यानी बुधवार से प्रभावी होगी। सरकार के इस कदम से देश में क्रूड ऑयल एक्सपोर्ट करने वाली कंपनियों को काफी फायदा होगा।

यह भी पढ़ेंः त्योहारी सीजन में काबू में रहेंगे दाम! खाने के तेल पर सरकार ने दिए कड़े निर्देश

बता दें कि यह टैक्स विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क (एसएईडी) के रूप में लगाया जाता है। दो सप्ताह में औसत तेल की कीमतों के आधार पर हर पखवाड़े इसे अधिसूचित किया जाता है। इससे पहले संशोधन 31 अगस्त से प्रभावी हुआ था। उस समय कच्चे पेट्रोलियम पर अप्रत्याशित लाभ कर 1,850 रुपए प्रति टन निर्धारित किया गया था।

PunjabKesari

मंगलवार रात को जारी आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि डीजल, पेट्रोल और विमान ईंधन (ATF) के निर्यात पर विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क को शून्य कर दिया गया है। नई दरें 18 सितंबर से प्रभावी होंगी।

जुलाई 2022 में पहली बार लगा था टैक्स

मंगलवार को जारी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, डीजल, पेट्रोल और विमान ईंधन (एटीएफ) के निर्यात पर विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क को शून्य कर दिया गया है। नई दरें 18 सितंबर से प्रभावी होंगी।देश में पहली बार एक जुलाई 2022 को अप्रत्याशित लाभ पर कर लगाया था। इस कदम के साथ ही भारत उन देशों की सूची में शामिल हो गया था जो ऊर्जा कंपनियों को अप्रत्याशित रूप से होने वाले लाभ पर कर लगाते हैं। सरकार विंडफॉल टैक्स घरेलू स्तर पर पेट्रोलियम प्रोडक्ट उत्पादन करने वाली कंपनियों की कमाई पर लगाती है। ऐसा तब होता है जब सरकार को लगता है कि कंपनियां पेट्रोल-डीजल को ज्यादा कमाई के चक्कर अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेचती हैं।

यह भी पढ़ेंः संकट में भारत का Diamond उद्योग, कारखानें हो रहे बंद, आयात-निर्यात में भारी गिरावट

PunjabKesari

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सस्ता हो रहा है तेल

इस समय कच्चे तेल का रेट 70 डॉलर प्रति बैरल के नीचे आ गया है। एक समय यह रूस-यूक्रेन युद्ध के शुरूआती चरण में उछल कर 130 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंच गया था। उस रेट से देखें तो अब क्रूड ऑयल यानी कच्चा तेल का रेट गिरकर आधा रह गया है। ब्लूमबर्ग एनर्जी पर दिए गए रेट के मुताबिक ब्रेंट क्रूड नवंबर वायदा 69.58 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा है। इसी तरह WTI क्रूड अक्टूबर वायदा इस समय 66.18 डॉलर प्रति बैरल के रेट पर है।

 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!