Edited By jyoti choudhary,Updated: 22 Apr, 2025 01:34 PM
घरेलू शेयर बाजार में हालिया तेज बिकवाली ने डिस्काउंट ब्रोकरेज सेक्टर को भी झटका दिया है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, एक्टिव क्लाइंट्स की कुल संख्या मार्च तिमाही में 9.62 लाख घटकर 4.92 करोड़ रह गई, जो पिछली तिमाही में...
बिजनेस डेस्कः घरेलू शेयर बाजार में हालिया तेज बिकवाली ने डिस्काउंट ब्रोकरेज सेक्टर को भी झटका दिया है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, एक्टिव क्लाइंट्स की कुल संख्या मार्च तिमाही में 9.62 लाख घटकर 4.92 करोड़ रह गई, जो पिछली तिमाही में 5.02 करोड़ थी। इस गिरावट में 80% से अधिक क्लाइंट लॉस चार प्रमुख ब्रोकरेज फर्मों- Groww, Zerodha, Angel One और Upstox को हुआ है।
सबसे ज्यादा नुकसान Groww को
देश की सबसे बड़ी ब्रोकरेज फर्म Groww को सबसे बड़ा झटका लगा, जिसके एक्टिव क्लाइंट्स 2.37 लाख घटकर 1.32 करोड़ से 1.29 करोड़ पर आ गए। इसके बाद Zerodha का नंबर आता है, जिसका क्लाइंट बेस 2.31 लाख घटकर 81.2 लाख से 78.89 लाख रह गया। Angel One के एक्टिव क्लाइंट्स 1.76 लाख कम होकर 77.54 लाख से 75.78 लाख पर आ गए। Upstox का क्लाइंट बेस 1.39 लाख घटकर 28.87 लाख से 27.47 लाख हो गया।
इन कंपनियों ने जोड़े नए ग्राहक
इस दबावभरे माहौल में कुछ ब्रोकरेज फर्मों ने नए क्लाइंट्स जोड़कर बाजार में अपनी स्थिति मजबूत की है।
- HDFC Securities: 1.05 लाख नए यूजर्स के साथ क्लाइंट बेस 15.25 लाख तक पहुंचा।
- INDMoney: 44 हजार की बढ़त के साथ क्लाइंट बेस 8.36 लाख हो गया।
- Dhan (Moneylicious Securities): 39 हजार नए क्लाइंट्स के साथ कुल संख्या 9.72 लाख पहुंची।
यह ट्रेंड इस ओर इशारा करता है कि जहां एक ओर मार्केट में उतार-चढ़ाव के बीच निवेशक सतर्क हो रहे हैं, वहीं पारंपरिक और भरोसेमंद ब्रोकरेज प्लेटफॉर्म्स में उनकी दिलचस्पी बढ़ रही है।