WazirX चोरी: हैकर्स ने $12 मिलियन की मनी लॉन्ड्रिंग शुरू की, Tornado Cash का किया उपयोग

Edited By jyoti choudhary,Updated: 07 Sep, 2024 01:10 PM

hackers behind rs 2 000 crore wazirx theft begin laundering stolen assets

2,000 करोड़ रुपए (लगभग $234 मिलियन) की WazirX चोरी के पीछे के हैकर्स ने चुराए गए डिजिटल संपत्तियों को निकालना शुरू कर दिया है और Tornado Cash प्लेटफॉर्म के माध्यम से 12 मिलियन डॉलर से अधिक की मनी लॉन्ड्रिंग की है।

बिजनेस डेस्कः 2,000 करोड़ रुपए (लगभग $234 मिलियन) की WazirX चोरी के पीछे के हैकर्स ने चुराए गए डिजिटल संपत्तियों को निकालना शुरू कर दिया है और Tornado Cash प्लेटफॉर्म के माध्यम से 12 मिलियन डॉलर से अधिक की मनी लॉन्ड्रिंग की है।

ब्लॉकचेन सुरक्षा फर्म Cyvers के अनुसार, Tornado Cash के जरिए हैकर्स ने 12 मिलियन डॉलर से अधिक की Ethereum (ETH) की लूट की है, जिसमें लगभग 2 मिलियन डॉलर की ETH की जमा भी शामिल है। Cyvers ने ट्विटर पर बताया कि हैकर ने 5,000 ETH (जिसकी कीमत $12 मिलियन है) को एक नए पते पर ट्रांसफर किया है और चुराए गए फंड्स की मनी लॉन्डरिंग Tornado Cash के माध्यम से शुरू कर दी है।

Lazarus Group से मिलती-जुलती तकनीक

उद्योग विश्लेषकों के अनुसार, WazirX हैकर्स की मनी लॉन्डरिंग तकनीक North Korea समर्थित Lazarus Group की तकनीक से मिलती-जुलती है, जो वैश्विक क्रिप्टो चोरी के मामलों में शामिल है।

WazirX की स्थिति

WazirX ने स्वीकार किया है कि इसके लगभग 43% उपयोगकर्ता डिजिटल संपत्तियों की चोरी के कारण अपने पैसे खो सकते हैं। प्लेटफॉर्म ने कहा है कि ग्राहकों को संभवतः अपने निवेश का 43% हिस्सा खोना पड़ सकता है। WazirX ने सिंगापुर हाईकोर्ट से छह महीने की सुरक्षा की मांग की है जबकि वह अपने दायित्वों का पुनरवर्गन कर रहा है।

CoinSwitch द्वारा मुकदमा

भारतीय क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज CoinSwitch ने WazirX पर मुकदमा दायर किया है ताकि Shetty द्वारा संचालित प्लेटफॉर्म पर फंसे हुए फंडों की वसूली की जा सके।

विशेषज्ञों के अनुसार, इस साइबर अपराध के पैमाने को देखते हुए एक गहन जांच की आवश्यकता है। यह मामला भारत में क्रिप्टो ट्रेडिंग के लिए प्रभावी नियमन और नियमों की बढ़ती आवश्यकता को रेखांकित करता है।
 

Related Story

    Trending Topics

    Afghanistan

    134/10

    20.0

    India

    181/8

    20.0

    India win by 47 runs

    RR 6.70
    img title
    img title

    Be on the top of everything happening around the world.

    Try Premium Service.

    Subscribe Now!