Edited By jyoti choudhary,Updated: 28 Nov, 2024 10:46 AM
अब उपभोक्ताओं को खराब उत्पादों के लिए कंपनियों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर कोई प्रोडक्ट खराब निकलता है और कंपनी उसे सही करने या बदलने में आनाकानी करती है, तो उनके खिलाफ कार्रवाई करना आसान होगा।
बिजनेस डेस्कः अब उपभोक्ताओं को खराब उत्पादों के लिए कंपनियों के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर कोई प्रोडक्ट खराब निकलता है और कंपनी उसे सही करने या बदलने में आनाकानी करती है, तो उनके खिलाफ कार्रवाई करना आसान होगा।
सरकार की नई पहल: ई-जागृति पोर्टल
उपभोक्ता मामलों का मंत्रालय उपभोक्ताओं की शिकायतें दर्ज करने और उनकी ट्रैकिंग को सरल बनाने के लिए ई-जागृति पोर्टल लॉन्च करने की तैयारी में है। यह पोर्टल शिकायतों के ऑटोमेशन और डिजिटाइजेशन के जरिए तेज समाधान सुनिश्चित करेगा। मंत्रालय का कहना है कि इससे संबंधित पक्षों के बीच बेहतर संवाद स्थापित होगा और शिकायतों का जल्द निपटारा किया जा सकेगा।
ई-दाखिल पोर्टल की सफलता
फिलहाल देशभर में ई-दाखिल पोर्टल काम कर रहा है, जो 7 सितंबर 2020 को कोविड महामारी के दौरान शुरू किया गया था।
- कुल उपयोगकर्ता: लगभग 2.81 लाख
- दर्ज केस: 1.98 लाख से अधिक
- निपटाए गए मामले: 38,453
लद्दाख में लॉन्च के साथ देशभर में सक्रिय
ई-दाखिल पोर्टल अब हर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में उपलब्ध है। लद्दाख में इसे हाल ही में शुरू किया गया है। मंत्रालय ने बताया कि इस पोर्टल की सफलता को देखते हुए अब ई-जागृति पर काम हो रहा है।