मिल गया यह IPO तो हो जाएगी निवेशकों की बल्ले-बल्ले, ग्रे मार्केट में शानदार प्रदर्शन

Edited By jyoti choudhary,Updated: 21 Oct, 2024 10:40 AM

if you get this ipo then it will be a great success the stock is running

आज शेयर बाजार में वारी एनर्जीज लिमिटेड (Waaree Energies Limited) का IPO हिट कर रहा है। यह सौलर पैनल (Solar Panel) या सोलर मॉड्यूल (Solar Module) बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी हे। इसमें निवेशक 23 अक्टूबर 2024 तक निवेश कर सकेंगे। कंपनी की योजना...

बिजनेस डेस्कः आज शेयर बाजार में वारी एनर्जीज लिमिटेड (Waaree Energies Limited) का IPO हिट कर रहा है। यह सौलर पैनल (Solar Panel) या सोलर मॉड्यूल (Solar Module) बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी हे। इसमें निवेशक 23 अक्टूबर 2024 तक निवेश कर सकेंगे। कंपनी की योजना आईपीओ के जरिये 4,321 करोड़ रुपए जुटाने की है। कंपनी का IPO ग्रे मार्केट में शानदार प्रदर्शन कर रहा है।

क्या है कंपनी का प्लान

मुंबई की कंपनी वारी एनर्जीज (Waaree Energies) इस आईपीओ में 3,600 करोड़ रुपए के 2.39 करोड़ फ्रेश शेयर जारी करेगी। इसी के साथ कंपनी के प्रोमोटर्स और शेयरधारक 48 लाख शेयरों का ऑफर फोर सेल या ओएफएस (OFS) लेकर आ रहे हैं। ओएफएस के जरिये 721.44 करोड़ रुपए जुटाने की कोशिश है। इस आईपीओ में बड़े (एंकर) निवेशक ने 18 अक्टूबर को ही बोली लगा ली है। आज से इसमें रिटेल समेत अन्य श्रेणी के निवेशक बोली लगाएंगे।

क्या है प्राइस बैंड

वारी एनर्जीज के एक शेयर का प्राइस बैंड 1,427 रुपए से 1503 रुपए तय किया गया है। इसके लिए मिनिमम लॉट साइज 9 शेयरों का तय किया गया है। मतलब कि रिटेल इनवेस्टर्स को कम से कम 13,527 रुपए का निवेश करना होगा।

कितना होगा रिजर्वेशन

इस आईपीओ में 50 फीसदी शेयर क्वालिफाइड इंस्टीच्यूशनल बॉयर्स यानी क्यूआईबी निवेशकों के लिए आरक्षित है। इसका 15 फीसदी हिस्सा नॉन-इंस्टीच्यूशनल इनवेस्टर्स के लिए रिजर्व है जबकि 35 फीसदी हिस्सा रिटले इनवेस्टर्स के लिए रिजर्व है।

IPO से जुटाए पैसों का क्या होगा

1990 में स्थापित वारी एनर्जीज इस आईपीओ से प्राप्त राशि का उपयोग ओडिशा में 6 गीगावाट की इंगट वेफर, सोलर सेल और सोलर पीवी मॉड्यूल विनिर्माण सुविधा स्थापित करने के लिए करेगी। इसके अलावा एक हिस्सा सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए रखा जाएगा। इस समय कंपनी के पास 12 गीगावाट्स के सोलर मॉड्यूल बनाने की इंस्टाल्ड कैपिसिटी है। साथ ही इसका 20 फीसदी बाजार पर कब्जा है। कंपनी के पास इस समय गुजरात में चार मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट्स हैं।

क्या है जीएमपी

ग्रे मार्केट में इस आईपीओ की कुछ ज्यादा ही पूछ हो रही है। सोमवार की सुबह साढ़े आठ बजे ग्रे मार्केट में इसके लिए 1,510 रुपए का प्रीमियम कोट किया जा रहा था। मतलब कि प्राइस बैंड के अपर बैंड यानी 1503 रुपए का इश्यू प्राइस माना जाए तो इस पर 100.47 फीसदी का प्रीमियम।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!