भारत की व्यापार गति जारी रहेगी, क्रिसिल ने अप्रैल-मई के लिए वस्तु एवं सेवा वृद्धि के आंकड़ों पर टिप्पणी की

Edited By jyoti choudhary,Updated: 20 Jun, 2024 03:12 PM

india s trade momentum to continue crisil comments on goods

क्रिसिल की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि मई महीने में भारत का वस्तु निर्यात पिछले वर्ष इसी महीने की तुलना में 9.1 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 38.1 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि अप्रैल की तुलना में देश के निर्यात में भी मामूली 1.1...

नई दिल्लीः क्रिसिल की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि मई महीने में भारत का वस्तु निर्यात पिछले वर्ष इसी महीने की तुलना में 9.1 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 38.1 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि अप्रैल की तुलना में देश के निर्यात में भी मामूली 1.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यह वृद्धि तेल और गैर-तेल निर्यात दोनों के कारण हुई। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत का निर्यात प्रदर्शन विश्व व्यापार संगठन के नवीनतम वैश्विक व्यापार परिदृश्य के अनुरूप है, जिसमें इस वर्ष वैश्विक माल व्यापार की मात्रा में सुधार की भविष्यवाणी की गई है।

अमेरिका, यूरोप और यूएई सहित भारत के शीर्ष निर्यात गंतव्यों में सुधार दिखा। हालांकि, रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि वैश्विक वस्तुओं, ऊर्जा और गैर-ऊर्जा दोनों की उच्च कीमतें, अमेरिकी डॉलर के संदर्भ में निर्यात मूल्यों में वृद्धि को आंशिक रूप से समझा सकती हैं। निर्यात की तरह ही, मई में भारत का आयात भी 7.7 प्रतिशत बढ़कर 61.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया, जो पिछले सात महीनों में सबसे अधिक आयात मूल्य है। आयात में यह वृद्धि मुख्य रूप से तेल और कोर आयात के कारण हुई, जिसमें तेल और सोना शामिल नहीं है।

दिलचस्प बात यह है कि कच्चे तेल की कम कीमतों (मई में 82 डॉलर प्रति बैरल बनाम अप्रैल में 90.1 डॉलर प्रति बैरल) के बावजूद, मई में तेल आयात मूल्य अप्रैल की तुलना में बढ़ गया। इससे पता चलता है कि भारत ने अधिक मात्रा में तेल आयात किया। क्रिसिल ने बताया कि भारत का व्यापार घाटा भी मई में बढ़कर 23.8 अरब डॉलर हो गया, जो अप्रैल में 19.1 अरब डॉलर था। पिछले साल मई में व्यापार घाटा 22.5 अरब डॉलर था। इसके अलावा, अप्रैल में भारत का सेवा आयात 19.1 प्रतिशत बढ़कर 16.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया। हालांकि, पिछले तीन महीनों में सेवा निर्यात लगभग 30 बिलियन अमेरिकी डॉलर पर स्थिर रहा है, जिसका मतलब है कि सेवा व्यापार अधिशेष मजबूत बना हुआ है।

भारत के व्यापार पर नजर डालते हुए क्रिसिल ने टिप्पणी की कि वित्तीय वर्ष की शुरुआत सकारात्मक रही है, पहले दो महीनों में व्यापारिक निर्यात में वृद्धि देखी गई है। हाल ही में निर्यात में आई मजबूत गति और प्रमुख अंतरराष्ट्रीय संगठनों की ओर से व्यापार वृद्धि के आशावादी पूर्वानुमान उत्साहजनक हैं।

विदेशी व्यापार समझौतों (एफटीए) पर सरकार का ध्यान भी इस वृद्धि को समर्थन देने की उम्मीद है। हालांकि, आयात वृद्धि निर्यात वृद्धि से आगे निकल गई है, जिससे व्यापार घाटा बढ़ रहा है। इस पर बारीकी से नजर रखी जाएगी, खासकर तब जब अमेरिका ने चीनी आयात पर टैरिफ़ बढ़ाने की घोषणा की है, जिससे भारत सहित बड़े एशियाई बाज़ार में चीनी सामानों की आमद हो सकती है।  
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!