Edited By jyoti choudhary,Updated: 19 Sep, 2023 11:10 AM
सौंदर्य प्रसाधन कारोबार से जुड़ी फर्म नायका की मूल कंपनी एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स की मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) फाल्गुनी नायर ने वर्ष 2030 तक भारत के दुनिया का तीसरा बड़ा उपभोक्ता बाजार बनने की संभावना जताते हुए कहा है कि वह अपने कारोबार की...
नई दिल्लीः सौंदर्य प्रसाधन कारोबार से जुड़ी फर्म नायका की मूल कंपनी एफएसएन ई-कॉमर्स वेंचर्स की मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) फाल्गुनी नायर ने वर्ष 2030 तक भारत के दुनिया का तीसरा बड़ा उपभोक्ता बाजार बनने की संभावना जताते हुए कहा है कि वह अपने कारोबार की संभावनाओं को लेकर रोमांचित हैं। एफएसएन की तरफ से सोमवार को जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, नायर ने कंपनी की सालाना आमसभा को संबोधित करते हुए भारतीय अर्थव्यवस्था के साथ अपने कारोबार की तेजी से बढ़ती संभावनाओं का उल्लेख किया।
नायर ने कहा कि भारत की उद्यमिता भावना के साथ यहां की युवा एवं आकांक्षी जनसंख्या इसे उपभोक्ता-केंद्रित व्यवसाय एवं ब्रांड के लिए एकदम माकूल जगह बनाती है। उन्होंने कहा, ‘‘यह नायका के लिए एक बढ़िया मौका मुहैया कराता है।'' उन्होंने कहा कि भारत में प्रति व्यक्ति सौंदर्य एवं निजी देखभाल उत्पादों की खपत बढ़ने की संभावना है जो पहले ही 80 डॉलर प्रति व्यक्ति है।
नायर ने कहा कि फैशन में भारत की प्रति व्यक्ति खपत 54 डॉलर है और विकसित बाजारों के वृद्धि पथ को देखते हुए इसके वर्ष 2030 तक 160 डॉलर तक पहुंच जाने का अनुमान है। इस मौके पर नायका ने खाड़ी क्षेत्र के खुदरा कारोबार अपैरल ग्रुप के साथ मिलकर इस साल के अंत तक अपना पहला अंतरराष्ट्रीय स्टोर खोलने की योजना का भी ऐलान किया।