भारतीयों के पास है 25,000 टन सोना, 5 साल में दोगुना हो जाएगा Gold Loan का मार्केट: PWC

Edited By jyoti choudhary,Updated: 23 Aug, 2024 10:21 AM

indians have 25 000 tonnes of gold gold loan market will double in 5 years pwc

सख्त नियमों के कारण वृद्धि में अपेक्षित नरमी के बावजूद भारत का संगठित स्वर्ण ऋण बाजार अगले पांच साल में दोगुना होकर 14.19 लाख करोड़ रुपए पर पहुंच जाने का अनुमान है। पीडब्ल्यूसी इंडिया (PwC India) की एक रिपोर्ट में यह संभावना जताई गई है। देश के...

बिजनेस डेस्कः सख्त नियमों के कारण वृद्धि में अपेक्षित नरमी के बावजूद भारत का संगठित स्वर्ण ऋण बाजार अगले पांच साल में दोगुना होकर 14.19 लाख करोड़ रुपए पर पहुंच जाने का अनुमान है। पीडब्ल्यूसी इंडिया (PwC India) की एक रिपोर्ट में यह संभावना जताई गई है। देश के स्वर्ण ऋण बाजार (Gold loan market) पर जारी इस रिपोर्ट के मुताबिक, वित्त वर्ष 2023-24 में संगठित स्वर्ण ऋण बाजार की पर्याप्त वृद्धि हुई थी और यह 7.1 लाख करोड़ रुपए के मूल्यांकन पर पहुंच गया था। इसके मुताबिक, पांच साल में 14.85 प्रतिशत की सालाना वृद्धि दर पर सोने के बदले कर्ज का बाजार वित्त वर्ष 2028-29 तक 14.19 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच जाने की संभावना है। 

PunjabKesari

रिपोर्ट कहती है कि भारतीय परिवारों के पास भारी मात्रा में सोना है, जिसके 25,000 टन होने का अनुमान है। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय परिवारों के पास मौजूदा सोने की कीमत लगभग 126 लाख करोड़ रुपए है। अगले दो वर्षों में सोने के बदले कर्ज के बाजार में मध्यम वृद्धि देखने को मिलेगी, क्योंकि सोने के बदले कर्ज देने वाले ऋणदाताओं को कर्ज एवं मूल्य (एलटीवी) रखरखाव और नीलामी से संबंधित प्रक्रियाओं के संबंध में नियामक अधिकारियों से बढ़ती जांच का सामना करना पड़ रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है, "इस बाजार की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी के निष्क्रिय होने से चालू वित्त वर्ष में बाजार की वृद्धि पर असर पड़ेगा।" 

PunjabKesari

इसके अलावा, नकद वितरण पर गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) को रिजर्व बैंक की सलाह, जो नकद वितरण की राशि को 20,000 रुपए तक सीमित करती है, ग्राहकों को असंगठित क्षेत्र पर भरोसा करने के लिए प्रेरित कर सकती है। नियामक ने फिनटेक स्टार्टअप के माध्यम से ऋण गतिविधियों के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया के बारे में भी चिंता जताई है। 

पीडब्ल्यूसी ने कहा कि बढ़ी हुई नियामक जांच और संशोधित दिशानिर्देशों के कारण प्रमुख एनबीएफसी के शेयर की कीमतों में गिरावट आई है। रिपोर्ट में कहा गया है, "सोने के बदले कर्ज देने वाले ऋणदाताओं से इस अवधि का उपयोग यह सुनिश्चित करने की अपेक्षा की जाती है कि वे सभी विनियामक दिशानिर्देशों का अनुपालन कर रहे हैं, साथ ही डिजिटलीकरण पहल के माध्यम से अपने मध्य और बैक ऑफिस को अनुकूलित करने के लिए कई उपाय कर रहे हैं।"

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!