Edited By jyoti choudhary,Updated: 05 Dec, 2024 11:30 AM
दुनिया की सबसे बड़ी एयरलाइंस के प्रदर्शन का आकलन करने वाले एयरहेल्प इंक के 2024 के सर्वे में भारत की प्रमुख एयरलाइन इंडिगो को दुनिया की 10 सबसे खराब एयरलाइंस में शामिल किया गया है। रिपोर्ट में इंडिगो को 103वें स्थान पर रखा गया है। हालांकि इंडिगो ने...
बिजनेस डेस्कः दुनिया की सबसे बड़ी एयरलाइंस के प्रदर्शन का आकलन करने वाले एयरहेल्प इंक के 2024 के सर्वे में भारत की प्रमुख एयरलाइन इंडिगो को दुनिया की 10 सबसे खराब एयरलाइंस में शामिल किया गया है। रिपोर्ट में इंडिगो को 103वें स्थान पर रखा गया है। हालांकि इंडिगो ने इस रिपोर्ट पर सवाल उठाते हुए इसे खारिज कर दिया है।
कैसे हुआ सर्वे?
एयरहेल्प स्कोर रिपोर्ट 2024 के मुताबिक, यह सर्वे जनवरी से अक्टूबर 2024 के बीच के डेटा पर आधारित है। इसमें इन बिंदुओं को ध्यान में रखा गया....
- फ्लाइट का समय प्रबंधन: टेक-ऑफ और लैंडिंग।
- यात्रियों का अनुभव: खाने की गुणवत्ता, आरामदायक सफर और क्रू मेंबर की सेवाएं।
- शिकायत निपटारा: यात्रियों की समस्याओं का समाधान और उसका समय।
खराब प्रदर्शन वाली एयरलाइंस
- इंडिगो: 103वां स्थान।
- दूसरा स्थान: पोलिश बज एयरलाइन (108वां स्थान)।
- दुनिया की सबसे खराब एयरलाइन: ट्यूनिसएयर (109वां स्थान)।
सबसे बेहतर एयरलाइंस
- पहला स्थान: ब्रुसेल्स एयरलाइंस (बेल्जियम)।
- दूसरा स्थान: कतर एयरवेज।
भारत की कोई भी एयरलाइन शीर्ष 10 में जगह नहीं बना पाई।
इंडिगो ने खारिज की रिपोर्ट
इंडिगो ने रिपोर्ट को खारिज करते हुए कहा कि एयरहेल्प का सर्वे भारत की वास्तविक स्थिति को नहीं दर्शाता। एयरलाइन ने भारतीय विमानन नियामक DGCA के मंथली डेटा का हवाला दिया, जिसमें इंडिगो को समयबद्धता और ग्राहक संतोष में लगातार उच्च स्कोर मिलता रहा है।
इंडिगो का बयान
"एयरहेल्प का डेटा भारतीय नमूनों का प्रतिनिधित्व नहीं करता और न ही वैश्विक विमानन उद्योग की मान्य प्रथाओं को ध्यान में रखता है।"
एयरहेल्प का उद्देश्य
एयरहेल्प के CEO टॉमस पावलिसिन ने कहा कि सर्वे का उद्देश्य एयरलाइंस को उनकी खामियां दिखाना और ग्राहकों के अनुभव को सुधारने के लिए प्रेरित करना है।