Swiggy IPO Day 1: ठंडा रहा निवेशकों का रिस्पांस, चेक करें Subscription Status

Edited By jyoti choudhary,Updated: 06 Nov, 2024 04:16 PM

investors  response was lukewarm check subscription status

हुंडई मोटर इंडिया के रिकॉर्ड 27,870 करोड़ रुपए के आईपीओ के बाद इस साल का दूसरा सबसे बड़ा आईपीओ स्विगी का है। इसका 11,327.43 करोड़ रुपए का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए खुल चुका है लेकिन इसे निवेशकों का खास रिस्पांस नहीं मिल रहा है। ग्रे मार्केट में बात...

बिजनेस डेस्कः हुंडई मोटर इंडिया के रिकॉर्ड 27,870 करोड़ रुपए के आईपीओ के बाद इस साल का दूसरा सबसे बड़ा आईपीओ स्विगी का है। इसका 11,327.43 करोड़ रुपए का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए खुल चुका है लेकिन इसे निवेशकों का खास रिस्पांस नहीं मिल रहा है। ग्रे मार्केट में बात करें तो आईपीओ के अपर प्राइस बैंड से 12 रुपए यानी 3.08 फीसदी की GMP (ग्रे मार्केट प्रीमियम) चल रही है। हालांकि मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक ग्रे मार्केट से मिले संकेतों की बजाय कंपनी के फंडामेंटल्स और फाइनेंशियल्स के आधार पर ही आईपीओ में निवेश का फैसला लेना चाहिए।

कैटेगरीवाइज सब्सक्रिप्शन

  • क्वालिफाईड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB)- 0.00 गुना
  • नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (NII)- 0.05 गुना
  • खुदरा निवेशक- 0.48 गुना
  • एंप्लॉयीज- 0.65 गुना

Swiggy IPO की डिटेल्स

स्विगी के ₹11,327.43 करोड़ के आईपीओ में 6-8 नवंबर तक ₹371-₹390 के प्राइस बैंड और 38 शेयरों के लॉट में पैसे लगा सकेंगे। एंप्लॉयीज को हर शेयर पर 25 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा। इश्यू का 75 फीसदी हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB), 15 फीसदी नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (NII) और 10 फीसदी खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित है। आईपीओ के तहत शेयरों का अलॉटमेंट 11 नवंबर को फाइनल होगा। फिर BSE और NSE पर 13 नवंबर को एंट्री होगी। इश्यू का रजिस्ट्रार लिंक इनटाइम है।

इस आईपीओ के तहत 4,499.00 करोड़ रुपए के नए शेयर जारी होंगे। इसके अलावा 10 रुपए की फेस वैल्यू वाले 17,50,87,863 शेयरों की ऑफर फॉर सेल विंडो के तहत बिक्री होगी। ऑफर फॉर सेल का पैसा तो शेयर बेचने वाले शेयरहोल्डर्स को मिलेगा। वहीं नए शेयरों के जरिए जुटाए गए पैसों में से कंपनी 164.8 करोड़ रुपए से अपनी सब्सिडयिरी Scootsy का कर्ज हल्का करेगी। 1,178.7 करोड़ रुपए से डार्क स्टोर नेटवर्क का विस्तार किया जाएगा, 703.4 करोड़ रुपए तकनीक और क्लाउड इंफ्रा में लगाए जाएंगे, 1115.3 करोड़ रुपए ब्रांड मार्केटिंग और बिजनेस प्रमोशन पर खर्च होंगे। बाकी पैसों का इस्तेमाल अधिग्रहण और आम कॉरपोरेट उद्देश्यों में होगा।

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