शेयर बाजार में पैसा लगाने वालों के लिए जरूर खबर, Hyundai के IPO को लेकर आया बड़ा अपडेट

Edited By jyoti choudhary,Updated: 04 Oct, 2024 10:51 AM

investors be ready big on hyundai motor s ipo

दक्षिण कोरिया की ऑटोमोबाइल कंपनी Hyundai Motor के इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) को लेकर बड़ा अपडेट आया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार हुंडई मोटर इंडिया का 3 बिलियन डॉलर का मेगा IPO 14 अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने की...

बिजनेस डेस्कः दक्षिण कोरिया की ऑटोमोबाइल कंपनी Hyundai Motor के इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) को लेकर बड़ा अपडेट आया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार हुंडई मोटर इंडिया का 3 बिलियन डॉलर का मेगा IPO 14 अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने की संभावना है। हालांकि जियोपॉलिटिकल टेंशन के कारण इसमें बदलाव भी किया जा सकता है। हुंडई मोटर्स का 25,000 करोड़ रुपए का आईपीओ भारत का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ हो सकता है। सूत्रों के अनुसार हुंडई IPO के लिए 14 से 16 अक्टूबर 2024 की समयसीमा पर विचार कर रही है।

PunjabKesari

कंपनी के आईपीओ के लिए अभी प्राइस बैंड की घोषणा करना अभी बाकी है। मार्केट रेगुलेटर सेबी ने हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के आईपीओ पेपर्स को मंजूरी दे दी है। कंपनी 142,194,700 इक्विटी शेयरों का आईपीओ लॉन्च करने की योजना बना रही है। हुंडई इंडिया के आईपीओ की संभावित वैल्युएशन लगभग 25,000 करोड़ रुपए (लगभग 3 अरब डॉलर) हो सकती है।

बंपर कमाई का मौका

हुंडई मोटर इंडिया के आईपीओ, उसके शेयर प्राइस बैंड से जुड़ी डिटेल्स अभी आनी बाकी है। इसके बावजदू कंपनी के आईपीओ को लेकर मार्केट में पहले से बज देखने को मिल रहा है। इसका जीएमपी भी 350 प्रतिशत से ज्यादा बना हुआ है। हालांकि जीएमपी का सही अंदाजा कंपनी के आईपीओ के प्राइस बैंड आने के बाद ही मिलेगा। हालांकि अगर कंपनी का शेयर प्रीमियम पर लिस्ट होता है, तो इसमें निवेश करने वालों की बंपर कमाई हो सकती है।

PunjabKesari

बाजार की टेंशन बढ़ी

सूत्रों का कहना है कि मिडिल ईस्ट में हाल ही में बढ़ी टेंशन के कारण बाजार का स्थितियों के कारण IPO के खुलने की तारीख में बदलाव की संभावना भी बरकरार है। 3 अक्टूबर को मिडिल ईस्ट में बिगड़ती स्थिति ने निवेशकों को डरा दिया। गुरुवार को भारतीय बाजार गिरावट के साथ बंद हुए। सेंसेक्स और निफ्टी में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। तेल-गैस, एनर्जी, PSE शेयरों में बिकवाली देखने को मिली है।

31 दिसंबर 2023 को समाप्त 9 महीनों के लिए हुंडई मोटर का ऑपरेशन रेवेन्यू 32,488.34 करोड़ रुपए रहा। हुंडई मोटर का मुनाफा 4,382.87 करोड़ रुपए रहा, जिसमें प्रॉफिट मार्जिन 13.5 फीसदी रहा। वित्त वर्ष 2024 में पैसेंजर सेल्स वॉल्यूम के मामले में हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड मारुति सुजुकी के बाद भारत की दूसरी सबसे बड़ी कार मेकर कंपनी थी।

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!