अगले हफ्ते आएगी IPO की बहार, 12 कंपनियां 1 अरब डॉलर जुटाने की तैयारी में

Edited By jyoti choudhary,Updated: 06 Sep, 2024 04:34 PM

ipo season will begin next week 12 companies are preparing to raise

आने वाले हफ्ते में शेयर बाजार में एक बार फिर से आईपीओ की बहार आने वाली है। अगले हफ्ते कुल 12 कंपनियों के आईपीओ लॉन्च होंगे, जिनके जरिए ये कंपनियां करीब 1 अरब डॉलर जुटाने की योजना बना रही हैं। इन 12 में से 4 मुख्य बोर्ड आईपीओ और 8 छोटे एवं मध्यम...

बिजनेस डेस्कः आने वाले हफ्ते में शेयर बाजार में एक बार फिर से आईपीओ की बहार आने वाली है। अगले हफ्ते कुल 12 कंपनियों के आईपीओ लॉन्च होंगे, जिनके जरिए ये कंपनियां करीब 1 अरब डॉलर जुटाने की योजना बना रही हैं। इन 12 में से 4 मुख्य बोर्ड आईपीओ और 8 छोटे एवं मध्यम उद्यम (SME) सेगमेंट के आईपीओ होंगे।

मुख्य बोर्ड आईपीओ में बजाज हाउसिंग फाइनेंस सबसे बड़ा इश्यू लेकर आएगी, जो लगभग 6,560 करोड़ रुपए जुटाने की योजना बना रही है। इसके अलावा टॉलिन्स टायर्स 230 करोड़ रुपए, क्रॉस लिमिटेड 500 करोड़ रुपए और पीएन गाडगिल ज्वैलर्स 1,100 करोड़ रुपए जुटाने के लिए अपने आईपीओ लॉन्च करेंगे।

आईपीओ की तारीखें 

बजाज हाउसिंग फाइनेंस, टॉलिन्स टायर्स और क्रॉस लिमिटेड का आईपीओ 9 सितंबर को खुलेगा और 11 सितंबर को बंद होगा। पीएन गाडगिल ज्वैलर्स का आईपीओ 10 सितंबर से 12 सितंबर तक सब्सक्रिप्शन के लिए उपलब्ध रहेगा।

ग्रे मार्केट में मजबूत प्रदर्शन 

इन कंपनियों के ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) में भी बढ़ोतरी हो रही है। बजाज हाउसिंग फाइनेंस का शेयर ₹51 प्रति शेयर के प्रीमियम पर बिजनेस कर रहा है, जबकि टॉलिन्स टायर्स और पीएन गाडगिल ज्वैलर्स भी 12% और 37% प्रीमियम पर हैं।

SME सेगमेंट की स्थिति 

एसएमई सेगमेंट में गजानंद इंटरनेशनल, स्टॉक सॉल्यूशन, शुभश्री बायोफ्यूल्स एनर्जी और आदित्य अल्ट्रा स्टील का आईपीओ 9 से 11 सितंबर तक खुलेगा। जबकि अन्य कंपनियों जैसे ट्रैफिकसोल आईटीएस टेक्नोलॉजीज और एसपीपी पॉलीमर का आईपीओ 10 से 13 सितंबर तक खुला रहेगा। इनोमेट एडवांस्ड मैटेरियल्स और एक्सीलेंट वायर्स एंड पैकेजिंग का आईपीओ 11 से 13 सितंबर तक उपलब्ध रहेगा।

विदेशी निवेशकों की भागीदारी 

फॉरेन इन्वेस्टर्स का आईपीओ मार्केट में निवेश जारी है। 2024 में अब तक विदेशी निवेशकों ने प्राइमरी मार्केट में 54,883 करोड़ रुपए का निवेश किया है।

विशेषज्ञों की राय 

फिसडम के चीफ रिसर्चर नीरव करकेरा का मानना है कि मौजूदा मार्केट के माहौल के कारण आने वाले आईपीओ में निवेश के लिए सकारात्मकता बनी हुई है।
 

Related Story

Trending Topics

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!